×

दुकान पर कटिंग-शेविंग पड़ी महंगी, एक ही कपड़े के इस्तेमाल से गांव में फैला कोरोना

लॉकडाउन घोषित होने के बावजूद कुछ लोग इसका उल्लंघन करने से बाज नहीं आ रहे। ऐसा ही एक मामला मध्य-प्रदेश के खरगोन जिले से सामने आया है जहां गांव के एक नाई ने लॉकडाउन में अपनी दुकान खोलकर लोगों के लिए बड़ा खतरा पैदा कर दिया।

Aditya Mishra
Published on: 25 April 2020 1:15 PM GMT
दुकान पर कटिंग-शेविंग पड़ी महंगी, एक ही कपड़े के इस्तेमाल से गांव में फैला कोरोना
X

नई दिल्ली: लॉकडाउन घोषित होने के बावजूद कुछ लोग इसका उल्लंघन करने से बाज नहीं आ रहे। ऐसा ही एक मामला मध्य-प्रदेश के खरगोन जिले से सामने आया है जहां गांव के एक नाई ने लॉकडाउन में अपनी दुकान खोलकर लोगों के लिए बड़ा खतरा पैदा कर दिया।

इस दुकान पर कटिंग और शेविंग के दौरान एक ही संक्रमित कपड़े के इस्तेमाल के कारण गांव में कोरोना फैल गया और छह लोग इस किलर वायरस से संक्रमित हो गए।

नाई की लापरवाही पड़ी महंगी

यह मामला खरगोन जिले के बड़गांव से सामने आया है। यहां नाई की लापरवाही के चलते कई ग्रामीणों की जान पर आफत बन आई। आमतौर पर ऐसी दुकानों पर नाई कटिंग और शेविंग के दौरान एक ही कपड़े का इस्तेमाल करते हैं और ऐसा ही इस नाई की दुकान पर भी हुआ। इस नाई ने भी गांव के लोगों के बालों की कटिंग एवं शेविंग के दौरान एक ही कपड़े का इस्तेमाल किया और माना जा रहा है कि इस कपड़े के जरिए ही ग्रामीणों में कोरोना का संक्रमण फैला।

लॉकडाउन वाला Whatsapp: अब आ रहा नया फीचर, यूजर्स की बल्ले-बल्ले

संक्रमण रोकने के लिए गांव सील

खरगोन जिले में एक साथ कोरोना के नौ पॉजिटिव केस सामने आए हैं और इनमें छह मामला अकेले इस गांव का ही है। इस मामले की भी जांच की जा रही है कि लॉकडाउन के दौरान आखिरकार नाई की दुकान कैसे खुली हुई थी।

वैसे कई शहरों और ग्रामीण इलाकों से लॉकडाउन के उल्लंघन की शिकायतें मिल रही हैं। चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर दिव्येश शर्मा का कहना है कि कोरोना के संक्रमण का यह मामला सामने आने के बाद पूरे गांव को सील कर दिया गया है ताकि और लोगों तक संक्रमण को रोका जा सके।

अभी इस मामले में तीन और लोगों की रिपोर्ट आना बाकी है। कोरोना से संक्रमित सभी मरीजों को रात में ही जिला अस्पताल में शिफ्ट कर दिया गया है।

गांव में पुलिस की तैनाती, टीम कर रही सर्वे

बीएमओ डॉ दीपक वर्मा ने बताया कि कोरोना के संक्रमण का यह मामला सामने आने के बाद गांव में मेडिकल टीम भेजी गई है जो सर्वे के काम में लगी हुई है। कोरोना से संक्रमित लोगों के 34 परिजनों को क्वारंटाइन कर दिया गया है। लॉकडाउन के उल्लंघन की शिकायत मिलने के बाद गांव में पुलिस कर्मियों की भी तैनाती की गई है।

लॉकडाउन में फंसे मजदूरों पर CM शिवराज का बड़ा फैसला, ये कदम उठाएगी सरकार

इंदौर में बेकाबू होता जा रहा कोरोना

इस बीच मध्यप्रदेश के इंदौर में कोरोना का संक्रमण बेकाबू होता जा रहा है। इस वायरस से दो और लोगों की मौत के साथ जिले में मरने वालों की संख्या 57 तक पहुंच गई है। 56 नए मरीजों में कोरोना के संक्रमण की पुष्टि हुई है।

इसके साथ ही जिले में कोरोना से संक्रमित होने वाले मरीजों की संख्या बढ़कर 1085 हो गई है। मध्य प्रदेश में इंदौर कोरोना से सबसे बुरी तरह संक्रमित है।

जिले में इस महामारी के मरीजों की मृत्यु दर पिछले कई दिनों से राष्ट्रीय औसत से ज्यादा बनी हुई है। जिले में सख्त लॉकडाउन घोषित होने के बावजूद कोरोना के संक्रमण पर लगाम नहीं लग पा रही है।

हेल्थ एक्सपर्ट्स ने लॉकडाउन खोलने का बताया सही तरीका, यहां जानें

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story