×

हेल्थ एक्सपर्ट्स ने लॉकडाउन खोलने का बताया सही तरीका, यहां जानें

देश भर में कोरोना वायरस पर काबू पाने के लिए लॉकडाउन लागू है। आज लॉकडाउन को एक महीने का समय पूरा हो गया। लोग अभी से उम्मीद लगाए बैठे हैं कि शायद 3 मई के बाद उन्हें लॉकडाउन से निजात मिल पाए।

Aditya Mishra
Published on: 25 April 2020 7:24 AM GMT
हेल्थ एक्सपर्ट्स ने लॉकडाउन खोलने का बताया सही तरीका, यहां जानें
X

नई दिल्ली: देश भर में कोरोना वायरस पर काबू पाने के लिए लॉकडाउन लागू है। आज लॉकडाउन को एक महीने का समय पूरा हो गया। लोग अभी से उम्मीद लगाए बैठे हैं कि शायद 3 मई के बाद उन्हें लॉकडाउन से निजात मिल पाए।

लॉकडाउन को कब और कैसे हटाया जाना चाहिए। इस विषय पर मेदान्ता अस्पताल के निदेशक डॉ. नरेश त्रेहन और दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने अपनी राय जनता के बीच रखी है।

हार्ट स्पेशलिस्ट डॉ. नरेश त्रेहन के मुताबिक कोरोना वायरस के चलते दुनिया के कई बड़े देशों ने अपने यहां लॉकडाउन लागू कर रखा है। वहीं अगर भारत की बात करें तो लॉकडाउन की वजह से भारत बड़े खतरे का शिकार होने से बाल –बाल बचा है।

सरकार हॉटस्पॉट इलाकों में लॉकडाउन बढ़ाने के बारे में सोच रही है, वो बिल्कुल सही है। कोरोना की चेन तोड़ने का यही एक तरीका है।

डॉ. त्रेहन ने यह भी कहा कि 3 मई के बाद कुछ इलाकों में धीरे-धीरे लॉकडाउन हटाना भी जरूरी है। उदाहरण के तौर पर यदि आप 10

प्रतिशत हिस्सों में लॉकडाउन खत्म करते हैं तो उससे आपको पब्लिक का बिहेवियर पैटर्न का पता लग जाएगा। इसके बाद आप तय कर सकते हैं कि आपको बाकी हिस्सों में भी लॉकडाउन खोलना चाहिए या नहीं।

‘गाय’ से होगा कोरोना वायरस का इलाज, नहीं है कोई दूसरा उपाय

लॉकडाउन खोलने का फैसला 1- 2 दिन पहले लेना उचित

वहीं दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया कि लॉकडाउन को बढ़ाने या खत्म करने पर फैसला 8-9 दिन पहले लेने की बजाए 1-2 दिन पहले लेना ज्यादा बेहतर होगा।

शुरुआत में कोरोना के मामले एक दिन में डबल हो रहे थे। लॉकडाउन के बाद मामले 6-7 दिन में डबल होने लगे। मौजूदा स्थिति में कोरोना के मामले 13 दिन में डबल हो रहे हैं।दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री ने यह भी कहा कि दिल्ली में 3 मई के बाद लॉकडाउन खत्म होगा या नहीं। इस पर इतनी जल्दी फैसला लेना सही नहीं होगा।

उन्होंने ये भी बताया कि शुक्रवार रात दिल्ली के कई इलाकों में दुकानों को मंजूरी दे दी गई है। हालांकि ज्यादा प्रभावित इलाकों में दुकानों को अभी भी बंद रखा जाएगा। केंद्र सरकार द्वारा जारी निर्देशों के तहत देशभर में सिर्फ उन्हीं जगहों पर दुकानें खुलेंगी जहां कोरोना का प्रभाव ज्यादा नहीं है।

पाकिस्तान की गंदी चाल, घाटी में कोरोना वायरस फैलाने की बनाई साजिश

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story