×

Meta Layoffs: मेटा की आखिरी दौर की छंटनी शुरू, 10 हजार लोगों को होगा पत्ता साफ, भारत के ये लोग शामिल

Meta Layoffs: हो रही छंटनी में प्रभावित कर्मचारियों में भारत के मार्केटिंग निदेशक अविनाश पंत और मीडिया पार्टनरशिप के निदेशक और प्रमुख साकेत झा सौरभ भी शामिल हैं। मेटा कर्मचारी ने छंटनी को खबर को लिंक्डइन में साझा किया है।

Viren Singh
Published on: 25 May 2023 1:08 PM GMT
Meta Layoffs: मेटा की आखिरी दौर की छंटनी शुरू, 10 हजार लोगों को होगा पत्ता साफ, भारत के ये लोग शामिल
X
Meta Layoffs (सोशल मीडिया)

Meta Layoffs: उद्योगपति मार्क जुकरबर्ग नेतृत्व फेसबुक की मूल कंपनी मेटा प्लेटफॉर्म्स ने विभिन्न विभागों और संचालनों को प्रभावित करते हुए नौकरी में कटौती के अंतिम चरण को लागू कर दिया है। इस दौरान कंपनी 10 हजार नौकरी खत्म करने की घोषणा की है। यह कंपनी आखिरी छंटनी लहर है और यह तीन चरणों में लागू होगी। इससे पहले कंपनी ने 11 हजार लोगों की भूमिका को खत्म किया था। मेटा फेसबुक (Facebook) और व्हाट्सएप (Whatsapp) जैसे प्लेटफॉर्म का संचालन करती है।

भारत में गई इन लोगों की नौकरी

हो रही छंटनी में प्रभावित कर्मचारियों में भारत के मार्केटिंग निदेशक अविनाश पंत और मीडिया पार्टनरशिप के निदेशक और प्रमुख साकेत झा सौरभ भी शामिल हैं। मेटा कर्मचारी ने छंटनी को खबर को लिंक्डइन में साझा किया है। इस पर उन्होंने लिखा कि मेटा विपणन, साइट सुरक्षा, उद्यम इंजीनियरिंग, कार्यक्रम प्रबंधन, सामग्री रणनीति और कॉर्पोरेट संचार जैसी टीमों के कई कर्मचारियों की नौकरी खत्म करने जा रही है।

छंटनी के बाद बढे रहे शेयर के मूल्य

इस साल मेटा बड़े पैमाने पर छंटनी का दूसरा दौर शुरू करने वाली पहली बड़ी प्रौद्योगिकी कंपनी बन गई थी। इससे पहले कंपनी ने 11 हजार से अधिक कर्मियों की छंटनी कर चुकी है। कंपनी यह छंटनी लागत में कटौती और कृत्रिम बुद्धिमत्ता पर फोसक रही है। हालांकि छंटनी के बाद भी मेटा के शेयर बाजार में तेजी बढ़ रहे हैं। इस साल शेयर का मूल्य दूगना से अधिक हो गया है।

इस वजह से मार्क कर रहे छंटनी

मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने इस छंटनी के पहले ही संकेत दे दिया था। जुकरबर्ग ने कहा था कि छंटनी के दूसरे दौर के अधिकांश भाग कई महीनों की अवधि में तीन चरणों पूरा होंगे। इसमें अधिकांश छंटनी मई महीने तक पूरा हो जाएगी। उसके बाद छोटी छोटी संख्या में लोगों की कटौती की जाएगी। फिलहाल, यह छंटनी गैर-इंजीनियरिंग में की जाएगी। दरअसल, कोरोना महामारी के दौरान ई-कॉमर्स में मंदी के कारण मुद्रास्फीति और डिजिटल विज्ञापन में आई कमी की वजह से कंपनी के राजस्व में वृद्धि में गिरावट आई थी, जिसके बाद मेटा ने यह कदम उठाया है।

मंदी के भय से कई कंपनियां कर चुकीं छंटनी

छंटनी के नवीनतम दौर से डबलिन में मेटा के अंतरराष्ट्रीय मुख्यालय में लगभग 490 कर्मचारियों के प्रभावित होने की उम्मीद है, जो इसके आयरिश कर्मचारियों की संख्या का लगभग 20% है। दुनिया में मंदी के चलते वैश्विक स्तर की कई बड़ी कंपनियों ने अपने कार्यबल में कटौती कर चुकी हैं। कटौती का दौर पिछले साल 2022 में शुरू हुआ था, जो अब तक जारी है। इस दौरान ट्विटर, गूगल, माइक्रोसॉफ्ट, अमेजन से लेकर मेटा तक कई कंपनियां कर्मचारियों की छंटनी कर चुकी हैं। इसमें सबसे बड़ी छंटनी अमेजन और मेटा की थी। नवंबर 2022 में मेटा 11 हजार कर्मचारियों की छंटनी की थी।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story