फायदे ही फायदे! यहां करेंगे इन्वेस्टमेंट तो मिलेगा जबरदस्त ब्याज, होंगे मालामाल

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI), आईसीआईसीआई (ICICI) और HDFC बैंक सहित कई प्रमुख बैंकों ने फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) पर ब्याज दरों को कम कर दिया है।

Published by Shreya Published: November 24, 2019 | 9:40 am
फायदे ही फायदे! यहां करेंगे इन्वेस्टमेंट तो मिलेगा जबरदस्त ब्याज, होंगे मालामाल

फायदे ही फायदे! यहां करेंगे इन्वेस्टमेंट तो मिलेगा जबरदस्त ब्याज, होंगे मालामाल

नई दिल्ली: पिछले कई दिनों से ब्याज दरों में लगातार गिरावट हो रही है। इस साल भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) अभी तक रेपो रेट में 5 बार लगातार कटौती कर चुका है, जिसमें कुल 135 आधार अंक की कटौती हुई। इसके बाद स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI), आईसीआईसीआई (ICICI) और HDFC बैंक सहित कई प्रमुख बैंकों ने फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) पर ब्याज दरों को कम कर दिया है। मौजूदा समय में स्टेट बैंक ऑफ एक साल की Fixed Deposit पर 6.25 फीसदी की दर से ब्याज दे रहा है।

यह भी पढ़ें: Weather Updates: एक क्लिक में जानें अपने शहर के मौसम का हाल

ऐसे में उन ग्राहकों के लिए परेशानियां बढ़ गई है, जो रेगुलर इनकम के लिए Fixed Deposit कराते हैं। हालांकि, बाजार में ऐसे कई दूसरे ऑप्शन्स भी हैं, जिनमें बेहतर रिटर्न के लिए निवेश किया जा सकता है। तो चलिए आपको बताते हैं, उन आप्शन्स के बारे में जिनमें आप निवेश कर सकते हैं-

स्मॉल फाइनेंस बैंकों की एफडी-

उत्कर्ष बैंक और जना स्मॉल फाइनेंस जैसे छोटे फाइनेंस बैंकों में अधिक ब्याज दर दिया जा रहा है, जो लोगों को आर्कषित कर रहा है। इन बैंकों में 1 साल की FD पर 8.50 फीसदी से लेकर 9 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा है। बता दें कि, ये बैंक डिपॉजिट इन्श्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन (DICGC) के तहत आते हैं और रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा रेग्युलेट किए जाते हैं। ऐसे में आप इन बैंकों को फिक्स्ड डिपॉजिट पर बेहतर रिटर्न के लिए चुन सकते हैं।

यह भी पढ़ें: LIVE: महाराष्ट्र में आज क्या हो रहा है यहां जानें, सुप्रीम कोर्ट करेगा सुनवाई

फिनकेयर में 9 फीसदी की दर से ब्याज-

फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक डेढ़ साल (181) से लेकर एक साल (364) तक की FD पर 7 फीसदी की दर से ब्याज दे रहा है। वहीं बैंक 1 साल से लेकर डेढ़ साल तक की FD पर क्रमश: 7 फीसदी और 8 फीसदी की दर से ब्याज दे रहा है। इसके अलावा 15 महीने से लेकर 18 महीने में 1 दिन कम तक के लिए बैंक 8.25 फीसदी की दर से ब्याज दे रहा है। बैंक में वरिष्ठ नागरिकों को आम लोगों की तुलना 0.50 फीसदी की अधिक दर से ब्याज मिलेगा। इस बैंक में 3 साल तक की एफडी पर 9 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा।

सूर्योदय बैंक में 7.75 फीसदी की दर से ब्याज

सूर्योदय बैंक भी 9 महीने से लेकर 1 साल तक की अवधि पर 7.75 फीसदी की दर से ब्याज दे रहा है। इस बैंक में भी वरिष्ठ नागरिकों के लिए आम लोगों की तुलना में 0.50 फीसदी अधिक दर से ब्याज दिया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: शादी में बुरा हाल: हुआ ऐसा कि 40 लोग हो गए बीमार, 10 की हालत गंभीर