×

सोना-चांदी बंपर लूट: बहुत सस्ता हुआ, आज मिल रहा बड़ा ऑफर

भारतीय बाजारों में ग्लोबल मार्केट में नरमी होने की वजह से आज सोने और चांदी के दामों में भारी गिरावट दर्ज की गई है। ऐसे में एमसीएक्स(MCX) पर दिसंबर का सोना वायदा 0.9 प्रतिशत से नीचे 50,130 रुपये प्रति 10 ग्राम पर था।

Newstrack
Published on: 5 Oct 2020 7:26 AM GMT
सोना-चांदी बंपर लूट: बहुत सस्ता हुआ, आज मिल रहा बड़ा ऑफर
X
अब व्यवसायियों की नजर अमेरिकी केन्द्रीय बैंक फेडरल रिजर्व की चेयरमैन जेरोम पॉवेल के कथन पर है। बुधवार को फेडरल रिजर्व की 15-16 सितंबर की बैठक का ब्यौरा जारी होगा।

नई दिल्ली। भारतीय बाजारों में ग्लोबल मार्केट में नरमी होने की वजह से आज सोने और चांदी के दामों में भारी गिरावट दर्ज की गई है। ऐसे में एमसीएक्स(MCX) पर दिसंबर का सोना वायदा 0.9 प्रतिशत से नीचे 50,130 रुपये प्रति 10 ग्राम पर था। चांदी की बात करें, तो इसकी वायदा 0.88 प्रतिशत घटकर 60,605 रुपये प्रति किलोग्राम पर रही। बीते सत्र में एमसीएक्स(MCX) पर सोने के दामों में 0.4 प्रतिशत बढ़ी थीं, जबकि चांदी लगभग 1.6 प्रतिशत की उछल गई थी। हालाकिं गांधी जयंती के कारण कमोडिटी एक्सचेंज एमसीएक्स(MCX) शुक्रवार को बंद था।

ये भी पढ़ें...चीनी सेना खत्म: मिनटों में दुश्मन होंगे चकना-चूर, सीमा पर तैनात हुई ये बटालियन

दामों में आज थोड़ा बदलाव

ग्लोबल मार्केट में सोने के दामों में आज थोड़ा बदलाव आया। ऐसे में निवेशकों का ध्यान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के स्वास्थ्य पर केंद्रित किया। सोने के दाम 1,900 डॉलर के स्तर के आसपास स्थिर थीं, जबकि अमेरिकी सोना वायदा 0.1 प्रतिशत नीचे 1,906.30 डॉलर पर था।

ये भी पढ़ें...9 को महाप्रलय: आ रही इन राज्यों में तबाही, तुरंत हाई अलर्ट जारी

वहीं एशियाई स्टॉक ज्यादातर बढ़त पर थे, क्योंकि व्यापारियों ने इस संभावना पर प्रतिक्रिया व्यक्त की कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप आज अस्पताल से डिस्चार्ज हो सकते हैं। जिसकी बारे में जल्द जानकारी मिल सकती है।

ये भी पढ़ें...हाथरस: AAP सांसद संजय सिंह की पीड़ित परिवार से मुलाकात आज

सोने और डॉलर के समर्थन

सोने के दाम को कमजोर डॉलर के हिसाब से सपोर्ट मिला, जो अन्य मुद्राओं के धारकों के लिए कीमती धातु को सस्ता बनाता है। ऐसे में प्रतिद्वंद्वियों के मुकाबले डॉलर इंडेक्स 0.12प्रतिशत नीचे था। अन्य कीमती धातुओं में चांदी 0.8 प्रतिशत बढ़कर 23.89 डॉलर प्रति औंस हो गई, प्लैटिनम 0.1प्रतिशत की गिरावट के साथ 881.51 डॉलर और पैलेडियम में 2,307.64 पर आ गया।

ये भी पढ़ें...हाथरस का बड़ा खुलासा: सरकार को बदनाम करने की साजिश, वेबसाइट ने रचा षड़यंत्र

केंद्रीय बैंकरों की घोषणाओं पर नजर

इसके साथ ही दुनिया के सबसे बड़े स्वर्ण-समर्थित एक्सचेंज-ट्रेड फंड, एसपीडीआर गोल्ड ट्रस्ट की होल्डिंग शुक्रवार को 0.05 प्रतिशत गिरकर 1,275.60 टन रही। साथ ही सोने के व्यापारी शीर्ष वैश्विक केंद्रीय बैंकरों की घोषणाओं पर नजर रखेंगे।

इसी कड़ी में फेड अध्यक्ष जेरोम पॉवेल और ईसीबी के मुख्य अर्थशास्त्री फिलिप लेन मंगलवार को एनएबीई(NABE) सम्मेलन में भाषण देंगे। बुधवार को फेड की 15-16 सितंबर की बैठक के मिनट्स भी जारी किए जाएंगे।

ये भी पढ़ें...हाथरस में AAP: पीड़िता के गांव पहुंचा प्रतिनिधिमंडल, परिजनों से करेगा मुलाकात

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story