×

दिवाली से पहले सोना और चांदी हुआ महंगा, फटाफट चेक करें नया रेट

त्योहारी सीजन के बीच सोने और चांदी में एक बार फिर से तेजी दर्ज की गई है। वैश्विक बाजारों में सोने और चांदी के दामों में हुई वृद्धि से घरेलू बाजारों में भी दोनों धातुओं में उछाल आया है। 

Shreya
Published on: 9 Nov 2020 6:32 AM GMT
दिवाली से पहले सोना और चांदी हुआ महंगा, फटाफट चेक करें नया रेट
X
पहले कारोबारी दिन सोने और चांदी की कीमतों में हुई बढ़ोत्तरी

नई दिल्ली: त्योहारी सीजन के बीच भारतीय बाजारों में सोने और चांदी की कीमतों में लगातार बढ़ोत्तरी दर्ज की जा रही है। इसी कड़ी में आज यानी सोमवार को एक बार फिर से दोनों कीमती धातुओं में उछाल आया है। वैश्विक बाजारों में सोने और चांदी के दामों में हुई वृद्धि से घरेलू बाजारों में भी दोनों धातुओं में उछाल आया है।

कितना हुआ सोने और चांदी का दाम?

पहले कारोबारी दिन यानी सोमवार को एमसीएक्स पर सोना वायदा 0.16 फीसदी बढ़कर 52 हजार 252 रुपये प्रति दस ग्राम पर ट्रेंड कर रहा है। वहीं अगर चांदी की बात की जाए तो चांदी वायदा 0.8 फीसदी बढ़कर 65 हजार 880 रुपये प्रति किलोग्राम पर ट्रेंड कर रही है। बता दें कि सोने की कीमतों में बीते पांच दिनों में लगभग डेढ़ हजार रुपये प्रति दस ग्राम तक की बढ़ोत्तरी हुई है। वहीं अगस्त में सोना प्रति दस ग्राम 56 हजार 200 रुपये के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गया था।

यह भी पढ़ें: IPL 2020: फाइनल में पहुंची दिल्ली, IPL इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा

gold (फोटो- सोशल मीडिया)

इस वजह से सोने में आई तेजी

एक्सपर्टस की मानें तो आज कमजोर डॉलर की वजह से वैश्विक स्तर पर सोने की कीमत में तेजी दर्ज की गई है। आज हाजिर सोना 0.2 फीसदी बढ़कर 1,955.76 डॉलर प्रति औंस हो गया है। बता दें कि सोना का कारोबार ज्यादातर अमेरिकी डॉलर में होता है और भारत सोने का बड़ा आयातक है।

यह भी पढ़ें: नहीं थम रहा कोरोना का प्रकोप, वायरस प्रभावित देशों में दूसरे नंबर पर भारत

फेस्टिव सीजन के बीच लगातार बढ़ रहे दाम

बता दें कि सोने में यह तेजी फेस्टिव सीजन के बीच दर्ज की जा रही है। बस कुछ ही दिनों में धनतेरस और दिवाली आने वाली है। इस समय लोग सोना खरीदना काफी शुभ मानते हैं, लेकिन त्योहार से पहले लगातार सोने में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है। हालांकि इस बीच सरकार की तरफ से गोल्ड बॉन्ड स्कीम की आठवीं सीरीज सब्सक्रिप्शन के लिए खोल दी गई है। इसके जरिए आपको सस्ता सोना खरीदने का मौका मिल सकता है। इस बॉन्ड में 13 नवंबर तक निवेश किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: हो जाएं सावधान! दिवाली से पहले इस दिन खूब होती हैं चोरियां, जानें क्या है वजह

gold and silver (फोटो- सोशल मीडिया)

दिवाली के बाद सोने में आएगी तेजी

वहीं कहा ये भी जा रहा है कि दिवाली के बाद घरेलू मार्केट में सोने की कीमत में एक बार फिर से तेजी दर्ज की जा सकती है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, दिसंबर के अंत तक सोना अपने अब तक के सबसे ऊंचे स्तर पर पहुंच सकता है। दिवाली के बाद सोने का दाम 52 हजार 500 से 53 हजार रुपये प्रति दस ग्राम तक रह सकता है।

यह भी पढ़ें: दिवाली से पहले पटाखे पर NGT का बड़ा फैसला, राज्यों को दिया ये आदेश

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Shreya

Shreya

Next Story