×

दिवाली से पहले पटाखे पर NGT का बड़ा फैसला, राज्यों को दिया ये आदेश

एनजीटी ने कहा कि 9-30 नवंबर की मध्यरात्रि से एनसीआर में पटाखों की बिक्री और उपयोग पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। 30 नवंबर के बाद प्रतिबंध की समीक्षा की जाएगी।

Newstrack
Published on: 9 Nov 2020 6:20 AM GMT
दिवाली से पहले पटाखे पर NGT का बड़ा फैसला, राज्यों को दिया ये आदेश
X
दिवाली से पहले पटाखे पर NGT का बड़ा फैसला, राज्यों को दिया ये आदेश

नई दिल्ली: दिल्ली पिछले कई सालों से प्रदूषण की समस्या से गुजर रहा है। दिल्ली सरकार द्वारा इस समस्या को दूर करने के लिए कई नियम लागू किये गए लेकिन प्रदूषण की समस्या दूर नहीं हो रही है। आज यानि कि सोमवार को दिल्ली के कई इलाकों में हवा की गुणवत्ता अर्थात (AQI) बेहद ही गंभीर पर पहुंच गया है। दिल्ली-एनसीआर में बढ़ते वायु प्रदूषण को देखते हुए नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने बड़ा फैसला लिया है। एनजीटी ने सोमवार को अपना आदेश सुनाते हुए दिल्ली-एनसीआर में 30 नवंबर तक पटाखों के चलाने पर रोक लगा दी।

9-30 नवंबर तक पटाखों की बिक्री पर रोक

कोर्ट ने अपने आदेश में कहा है कि बाकी राज्यों में जहां एयर क्वालिटी खराब या खतरनाक स्तर पर है, वहां भी पटाखों को चलाने पर बैन होगा। दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण के स्तर पर सुनवाई करते हुए एनजीटी ने पूरे देश में पटाखे के इस्तेमाल के संबंध में आदेश जारी किया। एनजीटी ने कहा कि उन इलाकों में 9-30 नवंबर तक पटाखों की बिक्री और उपयोग पर प्रतिबंध रहेगा, जहां AQI खराब, बहुत खराब और गंभीर है, लेकिन जहां एयर क्वालिटी सही या मॉडरेट है, वहां पटाखों को चलाया जा सकता है।

firecraker ban on diwali in delhi

सभी शहरों में पटाखों पर बैन रहेगा

अपने आदेश में एनजीटी ने कहा कि 9-30 नवंबर की मध्यरात्रि से एनसीआर में पटाखों की बिक्री और उपयोग पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। 30 नवंबर के बाद प्रतिबंध की समीक्षा की जाएगी। ऐसे सभी शहरों में पटाखों पर बैन रहेगा, जहां पिछले साल के आंकड़ों की तुलना में इस नवंबर में औसत एक्यूआई खराब या खतरनाक स्तर पर होगा।

ये भी देखें: हो जाएं सावधान! दिवाली से पहले इस दिन खूब होती हैं चोरियां, जानें क्या है वजह

एनजीटी ने अपने आदेश में कहा कि जिन शहरों में पिछले साल नवंबर की तुलना में इस नवंबर में एक्यूआई का स्तर माडरेट या ठीक स्तर पर है, वहां केवल ग्रीन पटाखे बेचे जाएंगे। पटाखों का उपयोग दीपावली के दिन सिर्फ दो घंटे के लिए होगा। इसके अलावा किसी और दिन पटाखे नहीं चलाए जाएंगे।

Delhi AQI Update

ग्रीन पटाखे चलाने पर भी प्रतिबंध

गौरतलब है कि दिल्ली सरकार ने ग्रीन पटाखे चलाने पर भी प्रतिबंध लगा दिया था, लेकिन उत्तर प्रदेश और हरियाणा जैसे राज्यों ने फिलहाल पटाखों पर प्रतिबंध लगाने का कोई आदेश जारी नहीं किया था। दूसरी ओर पर्यावरण मंत्रालय ने कहा था कि फिलहाल उनके पास कोई ऐसी स्टडी नहीं है जिससे साफ हो सके कि पटाखों के इस्तेमाल के बाद कोरोना केस और बढ़ेंगे।

firecraker ban on diwali in delhi-2

ये भी देखें: दिल्ली की हवा में जहर: खतरे में लोगों की जान, प्रदूषण से बिगड़े हालात

दो देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Newstrack

Newstrack

Next Story