×

हो जाएं सावधान! दिवाली से पहले इस दिन खूब होती हैं चोरियां, जानें क्या है वजह

13 नवंबर को इस साल धनतेरस मनाया जा रहा है। दिवाली से एक दिन पहले होने वाली सोने चांदी की खरीदारी को शुभ माना जाता है। जहा हम इस दिन बाजारों में खरीदारी करने जाते है वही देश में खानाबदोश या घुमंतू जातियां भी हैं जो पूरे साल इस दिन का इंतज़ार करते है।

Monika
Published on: 9 Nov 2020 6:10 AM GMT
हो जाएं सावधान! दिवाली से पहले इस दिन खूब होती हैं चोरियां, जानें क्या है वजह
X
ये घुमंतू जातियां करती है दिवाली से पहले चोरी, जाने क्या है बड़ी वजह

13 नवंबर को इस साल धनतेरस मनाया जा रहा है। दिवाली से एक दिन पहले होने वाली सोने चांदी की खरीदारी को शुभ माना जाता है। इस दिन सोने चांदी से लेकर स्टील के बर्तनों की बिक्री में तेज़ी आती है। जहा हम इस दिन बाजारों में खरीदारी करने जाते है वही एक देश की 37 ऐसी खानाबदोश या घुमंतू जातियां भी हैं जो पूरे साल इस दिन का इंतज़ार करते है।

घरों में करते है चोरी

अब आप सोच रहे होंगे वो तो आप भी करते है इस दिन का इंतज़ार। तो बता दें, ये जातियां धनतेरस के दिन खरीदारी नहीं बल्कि घरों, दुकानों , फैक्ट्रियों में चोरियां करते हैं। इस दिन की गई चोरी के माल की ये लोग दिवाली वाले दिन पूजा करते है। सफल चोरी को ये लोग पूरे साल के लिए शुभ मानते है।

क्राइम स्पेशलिस्ट ने किया सावधान

क्राइम स्पेशलिस्ट और राजस्थान पुलिस के मुताबिक को अपनी सेवाएं देने वाली एसपी शर्मा को इन 37 खानाबदोश या घुमंतू जातियों का इनसाइक्लोपीडिया भी कहा जाता है। यूपी पुलिस भी कुछ खास तरह के अपराध में एसपी शर्मा की मदद लेती है। एसपी शर्मा का कहना है कि धनतेरस के साथ दिवाली के और दिन भी चोरी होने की गुंजाइश रहती है। बड़े शहरों में काम कर रहे लोग त्योहार में अपने घर चले जाते हैं। इन चोरो को ऐसे ही घों की तलाश रहती है। ये सभी चोर ऐसे घरों को निशाना बना चोरी करते हैं।

ये भी पढ़ें…योगी सरकार की तैयारी: अयोध्या में मनेगा डिजिटल दीपोत्सव, घर बैठ ले सकेंगे आनंद

कैलादेवी की पूजा बड़ी ही धूम से करते है

चैत नवरात्र के समय यानी होली के आसपास राजस्थान में कैलादेवी की पूजा यह सभी बड़ी ही धूम से करते है। इस दौरान भी चोरी के मामले काफी सुनने में आते हैं। दिवाली की तरह इस दिन भी चोरी की हुई चीजों की पूजा कर जश्न मानते है। जो इनके लिए शुभ माना जाता है। एसपी शर्मा ने बताया कि पहले तो ये चोर आपके कॉलोनी या मोहल्ले में भीस बदल फेरी वाले बनकर आते है। ताक्झाक कर ये चले जाते हैं. जिस वजह से दिवाली के दौरान एसपी शर्मा ने सभी को अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं।

यह भी पढ़ें: नहीं थम रहा कोरोना का प्रकोप, वायरस प्रभावित देशों में दूसरे नंबर पर भारत

उन्होंने या भी कहा की अगर आप घर चोर कर कुछ दिन के लिए जा रहे है तो अखबार वाले को मना कर के ही जाए। घर के बाहर अखबार के ढेर से पता चल जाता है कि घर में कोई नहीं हैं। इसके साथ ही कुछ ऐसा इंतजाम करें ताकि घर में किसी एक जगह तो लाइट जलती रहे। जिससे घर में अँधेरा ना रहे। नजदीक के पुलिस स्टेशन पर बताकर जाएं। कीमती सामान खाली घर में छोड़कर न जाएं।

ये भी पढ़ें…लखनऊ के इस स्टेशन का नाम बदलने की तैयारी, जानिए क्या होगा नया

दो देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story