महंगा हुआ सोना-चांदी: बढ़ा इतना रेट,जानें अभी खरीदने पर होगा फायदा या नुकसान

हफ्ते के पहले कारोबारी दिन यानी सोमवार को सोने-चांदी की कीमतों में इजाफा देखा गया है। पिछले कारोबार सेशन में भारी गिरावट होने के बाद आज दोनों कीमती धातुओं के भाव में वृद्धि हुई है।

Published by Shreya Published: September 14, 2020 | 10:42 am
Gold And Silver Rate

महंगा हुआ सोना-चांदी: बढ़ा इतना रेट,जानें अभी खरीदने पर होगा फायदा या नुकसान (फोटो- सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: हफ्ते के पहले कारोबारी दिन यानी सोमवार को सोने-चांदी की कीमतों में इजाफा देखा गया है। पिछले कारोबार सेशन में भारी गिरावट होने के बाद आज दोनों कीमती धातुओं के भाव में वृद्धि हुई है। एमसीएक्स एक्सचेंज पर सोमवार सुबह सोने का वायदा भाव 0.4 फीसदी की उछाल के साथ 51 हजार 532 रुपये प्रति दस ग्राम पर ट्रेंड कर रहा है। जबकि MCX पर चांदी की वायदा कीमत 0.6 फीसदी की मजबूती के साथ 68 हजार 350 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गया है।

यह भी पढ़ें: बिहार चुनाव से पहले दिल्ली में दिलचस्प मुकाबला, सूबे के दो दलों में टक्कर

पिछले कारोबार सेशन में गोल्ड-सिल्वर में आई थी गिरावट

बता दें कि पिछले कारोबार सेशन में गोल्ड फ्यूचर एक फीसदी या 500 रुपये प्रति दस ग्राम और सिल्वर फ्यूचर एक हजार 050 रुपये प्रति किलोग्राम पर टूटा था। पिछले महीने के उच्च स्तर 56 हजार 200 रुपये से सोने का दाम पांच हजार रुपये प्रति दस ग्राम घटा है।

यह भी पढ़ें: संसद सत्र: PM मोदी बोले- सेना के पीछे खड़ा है देश, विपक्ष से की ये अपील

gold and silver
Gold-Silver Rate (Photo- Social Media)

गोल्ड 1,941.11 डॉलर प्रति औंस पर रहा

वहीं सोमवार सुबह वैश्विक स्तर पर सोने की कीमतें सपाट थीं। स्पॉट गोल्ड 1,941.11 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेंड करता दिखाई दिया। वहीं चांदी की बात की जाए तो सिल्वर की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई है। चांदी का दाम 0.3 फीसदी गिरकर 26.68 डॉलर प्रति औंस रहा। इस हफ्ते के अंत में सोने के निवेशक अमेरिकी फेडरल रिजर्व की मौद्रिक नीति के निर्णय के आने भी सतर्क रहे। गोल्ड ट्रेडर्स अमेरिकी केंद्रीय बैंक की 15-16 सितंबर को होने वाली नीति बैठक पर ध्यान केंद्रित करेंगे।

यह भी पढ़ें: यूपी में चली तबादला एक्सप्रेस: ये IPS हुए सवार, बदल गए इन जिलों के कप्तान

GOLD RATE
सोने के भाव में तीस फीसदी की तेजी दर्ज की गई (फोटो- सोशल मीडिया)

सोने के भाव में तीस फीसदी की तेजी दर्ज की गई

हाल के दिनों में सोने की कीमतों में कुछ हद तक गिरावट आने के बाद भी सोने के भाव में अब तक करीब तीस फीसदी की तेजी आई है। वायदा बाजारों की बात की जाए तो सोने की कीमत करीब 51 हजार रुपये प्रति दस ग्राम के आसपास है। हालांकि, बीते महीने यह प्रति दस ग्राम 56 हजार के स्तर तक पहुंचा था।

यह भी पढ़ें: मानसून सत्र शुरु: दो शिफ्टों में चलेगा सदन, पहली बार बैठने की अलग व्यवस्था

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App