×

सोना-चांदी हुआ मंहगा: एक दिन में बढ़े इतने दाम, फटाफट चेक करें नया रेट

तेजी के बाद देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 24 कैरेट गोल्ड की कीमत 48 हजार 160 रुपये प्रति दस ग्राम के स्तर पर पहुंच गई है। कहा जा रहा है कि डॉलर की तुलना रुपये में मजबूती की वजह से सोने के कीमतों में मामूली तेजी आई है।

Shreya
Published on: 17 March 2021 7:25 AM GMT
सोना-चांदी हुआ मंहगा: एक दिन में बढ़े इतने दाम, फटाफट चेक करें नया रेट
X
सोना-चांदी हुआ मंहगा: एक दिन में बढ़े इतने दाम, फटाफट चेक करें नया रेट

नई दिल्ली: आज यानी बुधवार को सोने और चांदी की कीमतों (Gold And Silver Price) में बढ़ोत्तरी दर्ज की जा रही है। आज मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर सोना तेजी के साथ खुला। गोल्ड में 77 रुपये की बढ़त देखी जा रही है। जिसके बाद Gold का दाम 44 हजार 890 रुपये प्रति दस ग्राम के स्तर तक पहुंच गया है।

सोने के दाम में 11,500 रुपये की आई गिरावट

वहीं, चांदी में भी बुधवार को तेजी आई है। आज सिल्वर की कीमतों (Silver Price Today) में 76 रुपये की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है। जिसके बाद चांदी का दाम 66 हजार 995 रुपये प्रति किलोग्राम के लेवल पर ट्रेड कर रहा है। हालांकि बीते साल की तुलना में सोने की कीमतों में करीब 11 हजार 500 रुपये की गिरावट देखने को मिल रही है। यानी बीते साल की तुलना में सोना काफी सस्ता हो चुका है।

यह भी पढ़ें: RBI ने की देश के सबसे बड़े बैंक पर कड़ी कार्रवाई, ठोका करोड़ों का जुर्माना, ये है वजह

GOLD सोना-चांदी हुआ मंहगा: एक दिन में बढ़े इतने दाम, फटाफट चेक करें नया रेट (फोटो- सोशल मीडिया)

अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमतों में आई तेजी

अगर बात की जाए इंटरनेशनल मार्केट की तो यहां पर गोल्ड की कीमतों में तेजी देखी जा रही है। अमेरिका में सोना 4.16 डॉलर की तेजी के साथ 1,735.93 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार चल रहा है। वहीं, चांदी का कारोबार 0.04 डॉलर की गिरावट के साथ 26.20 डॉलर के स्तर पर हो रहा है।

यह भी पढ़ें: अदाणी पोर्ट्स ने कोलंबो पोर्ट के वेस्ट कंटेनर टर्मिनल के साथ की साझेदारी, जानें क्या होगा असर

महानगरों में इतनी हुई कीमत?

वहीं, तेजी के बाद देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 24 कैरेट गोल्ड की कीमत 48 हजार 160 रुपये प्रति दस ग्राम के स्तर पर पहुंच गई है। इसके अलावा अन्य महानगर जैसे चेन्नई, मुंबई और कोलकाता में सोने के दाम क्रमश: 46 हजार 100 रुपये प्रति दस ग्राम, 44 हजार 840 रुपये, 46 हजार 900 रुपये प्रति दस ग्राम के स्तर पर ट्रेड कर रहा है।

GOLD AND SILVER (फोटो- सोशल मीडिया)

क्यों आ रही है कीमतों में तेजी

सोने की बढ़ती कीमतों को लेकर एचडीएफसी सिक्‍योरिटीज के सीनियर एनालिस्‍ट तपन पटेल ने बताया कि न्‍यूयॉर्क के कमोडिटी एक्‍सचेंज कॉमेक्‍स पर गोल्ड की कीमत मामूली तौर पर घटकर स्थिर रहने के बाद भी भारत में सोने के दाम में मामूली बढ़ोत्तरी दर्ज की जा रही है। उनका कहना है कि डॉलर की तुलना रुपये में मजबूती की वजह से सोने के कीमतों में मामूली तेजी आई है।

यह भी पढ़ें: रेलवे की सबसे लग्जरी ट्रेन: 5 लाख है इसका किराया, जानें क्या है इसकी खासियत

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story