×

रेलवे की सबसे लग्जरी ट्रेन: 5 लाख है इसका किराया, जानें क्या है इसकी खासियत

भले ही ये कहने के लिए ट्रेन है, लेकिन सुविधाएं एकदम फाइव स्टार होटल जैसी हैं। इसमें आपको बिल्कुल शाही तरीके से ट्रीट भी किया जाता है। गोल्डन चैरियट ट्रेन में जिम-स्पा समेत कई सुविधाएं यात्रियों के लिए उपलब्ध हैं।

Shreya
Published on: 16 March 2021 10:48 AM GMT
रेलवे की सबसे लग्जरी ट्रेन: 5 लाख है इसका किराया, जानें क्या है इसकी खासियत
X
रेलवे की शाही ट्रेन: शुरू हुआ लग्जरी सफर

नई दिल्ली: रेलवे की सबसे लग्जरी ट्रेन (Luxury Train) एक बार फिर से पटरी पर दौड़ने लगी है। द प्राइड ऑफ कर्नाटक कही जाने वाली ट्रेन गोल्डन चैरियट (Golden Chariot Train) 14 मार्च से शुरू हो चुकी है। ये शाही ट्रेन यात्रियों को दक्षिण भारत की सैर कराने के लिए 14 मार्च से छह रात और सात दिन के दौरे के लिए यशवंतपुर बेंगलुरु रेलवे स्टेशन (Yesvantpur Bangalore Railway Station) से शुरू हो चुकी है।

यात्रियों के लिए उपलब्ध है दो तरह के पैकेज

IRCTC के मुताबिक, रेलवे की यह लग्जरी ट्रेन (Luxury Train) सात दिन बाद वापस लौटेगी। इस दौरान गोल्डन चैरियट (Golden Chariot Train) यात्रियों को बेंगलुरु से शुरू होकर बांदीपुर नेशनल पार्क, मैसूर, हैलेबिड, चिकमंगलुरु, हम्पी की सैर कराएगी। बता दें कि इस ट्रेन की शाही सुविधाओं का लुत्फ उठाने के लिए दो तरह के प्लान हैं। 6 रात और 7 दिन के अलावा 3 रात वाला पैकेज भी यात्रियों के लिए उपलब्ध है। इसमें आपको बेंगलुरु से मैसूर, हम्पी, महाबलीपुरम घूमने का मौका मिलेगा।

यह भी पढ़ें: बिटक्वाइन ने तोड़ा रिकार्ड: 60,000 डॉलर हुई कीमत, भारत में भी जल्द कानून

Luxery Train Golden Chariot train (फोटो- ट्विटर)

इस वेबसाइट के जरिए कर सकते हैं बुकिंग

इस ट्रेन का लुत्फ उठाने के लिए आपको 'प्राइड ऑफ कर्नाटक' और 'ज्वेल ऑफ साउथ' दो प्रकार के पैकेज दिए जाते हैं। पैकेज के हिसाब से किराया भी अलग-अलग होता है। आपको बता दें कि इनमें से 'द ज्वेल्स ऑफ साउथ इंडिया' का सफर 21 मार्च से शुरू होने वाला है। आप गोल्डन चैरियट की आधिकारिक वेबसाइट goldenchariot.org के जरिए इसकी बुकिंग कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: 11000 रुपये सस्ता सोना: चांदी के भी गिरे दाम, शादी-ब्याह के लिए कर लें खरीदारी

Golden Chariot (फोटो- ट्विटर)

फाइव स्टार होटल जैसी हैं सुविधाएं

अगर हम ट्रेन की खासियत के बारे में बात करें तो भले ही ये कहने के लिए ट्रेन है, लेकिन सुविधाएं एकदम फाइव स्टार होटल जैसी हैं। इसमें आपको बिल्कुल शाही तरीके से ट्रीट भी किया जाता है। गोल्डन चैरियट ट्रेन में जिम-स्पा समेत कई सुविधाएं यात्रियों के लिए उपलब्ध हैं। इस लग्जरी ट्रेन में आलीशान कमरे, बाथरूम, फर्नीचर हैं। इन सभी का इंटीरियर इतना शानदार तैयार किया गया है कि कोई भी इसकी तारीफ किए बिना नहीं रह सकता।

Golden Chariot Bedroom (फोटो- ट्विटर)

KSTDC ने शुरू किया था संचालन

जानकारी के लिए आपको बता दें कि इस शाही ट्रेन को साल 2008 में कर्नाटक राज्य पर्यटन विकास निगम (KSTDC) ने शुरू किया था। फिर बाद में इसका संचालन IRCTC ने ले लिया था।

यह भी पढ़ें: RBI ने बैंकों को दिए निर्देश, लागू होगा ये सिस्टम, अब फटाफट क्लियर हो जाएगा चेक

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story