×

Gold Jewellery in Cash Rules: अगर दो लाख से अधिक का खरीदा सोना तो कराना होगा ये काम, नया नियम जारी

Gold Jewellery in Cash Rules: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा प्रचलन से 2,000 रुपये के नोटों को वापस लेने पर बड़ी संख्या में लोग नकद यानी 2000 रुपये के नोटों के साथ सोना खरीदने के लिए दौड़ पड़े। एक व्यक्ति बिना आईडी प्रूफ/पैन कार्ड के कानूनी रूप से कितना सोना खरीद सकता है?

Vertika Sonakia
Published on: 25 May 2023 3:02 PM GMT
Gold Jewellery in Cash Rules: अगर दो लाख से अधिक का खरीदा सोना तो कराना होगा ये काम, नया नियम जारी
X
सोने की गोल्ड ज्वेलरी बेचने पर आये नए नियम

Gold Jewellery in Cash Rules: सरकार ने रत्न और आभूषण क्षेत्र को प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (PMLA), 2002 के तहत लाकर कैश से सोना खरीदने के नियमों को सख्त कर दिया है। सरकार ने इस संबंध में 28 दिसंबर, 2020 को नोटिफिकेशन जारी किया था। ज्वैलर्स को अधिनियम के तहत रिपोर्टिंग संस्थाएं बनाया गया है, जिसके लिए उन्हें केवाईसी मानदंडों का पालन करने की आवश्यकता होती है (यानी, तय सीमा से ऊपर के नकद लेनदेन के लिए खरीदार का पैन या आधार मांगना) साथ ही बड़े मूल्य के नकद लेनदेन यानी 10 लाख रुपये और उससे अधिक की रिपोर्ट करना।

पैन या आधार के बिना नहीं खरीद सकता है सोना

आयकर कानूनों के तहत नकद लेनदेन की सीमा है। आयकर कानून एक तय सीमा से अधिक नकद लेनदेन की अनुमति नहीं देते हैं। आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 269ST, एक दिन में एक व्यक्ति से कुल मिलाकर 2 लाख रुपये से अधिक के नकद लेनदेन या किसी व्यक्ति से एक घटना या अवसर से संबंधित लेनदेन के संबंध में प्रतिबंधित करती है। इस प्रकार, यदि आप एक ही दिन में 2 लाख रुपये से अधिक की राशि के सोने के आभूषण नकद में खरीदते हैं, तो आप आयकर कानून का उल्लंघन करेंगे।

इस तरह के लेन-देन में नकदी का प्राप्तकर्ता आयकर अधिनियम की धारा 271डी के अनुसार नकदी में लेनदेन की गई राशि का जुर्माना देने के लिए उत्तरदायी होगा। मान लीजिए कोई व्यक्ति 4 लाख रुपये के सोने के आभूषण नकद खरीदता है। जैसा कि धारा 269ST में उल्लिखित लेन-देन की राशि 2 लाख रुपये से अधिक है, इसलिए धारा 271D के तहत जुर्माना लागू होगा। जुर्माना राशि नकद लेनदेन की राशि के बराबर होगी।

2 लाख से अधिक का सोना एक दिन में खरीदने पर जौहरी देगा जुर्माना
उदाहरण में, यह मानते हुए कि 4 लाख रुपये का नकद लेन-देन हुआ है, नकद प्राप्त करने वाला यानी जौहरी 4 लाख रुपये का जुर्माना देने के लिए उत्तरदायी होगा। चूंकि जुर्माने का भुगतान नकद प्राप्त करने वाले द्वारा किया जाएगा, इसलिए जौहरी 2 लाख रुपये से अधिक का नकद लेनदेन करने के लिए तैयार नहीं होंगे।

2 लाख रुपये से अधिक के सोने के आभूषण खरीदने के लिए पैन/आधार जरूरी

ज्वेलर्स कहते हैं, “सोने की खरीद के लिए पैन विवरण प्रस्तुत करना रुपये के लेनदेन के लिए अनिवार्य है। 1962 के आयकर नियमों के नियम 114बी के तहत 2 लाख और उससे अधिक। इस प्रकार, यदि आप प्रति लेन-देन 2 लाख रुपये से अधिक की सोने की खरीद करते हैं, तो भुगतान के तरीके (नकद या इलेक्ट्रॉनिक) के बावजूद, पैन प्रदान करना अनिवार्य है जौहरियों को विवरण।

PMLA के नियम भी कुछ तय सीमा से अधिक के लेनदेन के लिए PAN या आधार को अनिवार्य बनाते हैं, ज्वेलर्स कहते हैं "2 लाख रुपये से अधिक के सभी लेनदेन के मामले में पैन / आधार अनिवार्य रूप से आवश्यक है। व्यावहारिक दृष्टिकोण से, सोने के आभूषण बेचते समय एक व्यक्ति से 2 लाख रुपये से अधिक की नकद राशि प्राप्त नहीं करने वाले जौहरी आयकर अधिनियम के मौजूदा प्रावधानों के अनुपालन में हैं और दिसंबर 2020 पीएमएलए अधिसूचना के तहत कवर नहीं किए जाएंगे (जब तक कि जहां जौहरी लेनदेन को संदिग्ध मानता है)। ध्यान दें कि ग्राहक की पहचान स्थापित करने के लिए कुछ कंपनियों और ज्वैलर्स के अपने आंतरिक अतिरिक्त प्रोटोकॉल होते हैं।

लॉ फर्म की मालिक कहती हैं, “पीएमएलए के नियम किसी व्यक्ति को उच्च मूल्य के नकद लेनदेन करने की अनुमति देते हैं, बशर्ते वे केवाईसी अनुपालन से गुजरते हों। 2 लाख रुपये और उससे अधिक के सोने के आभूषण खरीदने वाले व्यक्ति को पैन या आधार प्रदान करना आवश्यक है - भले ही भुगतान इलेक्ट्रॉनिक रूप से किया गया हो। हालाँकि, आयकर अधिनियम की धारा 269ST एक व्यक्ति को 2 लाख रुपये से अधिक के नकद लेनदेन करने से रोकती है। इसलिए, लेनदेन (नकद या इलेक्ट्रॉनिक) 2 लाख रुपये से कम होने पर कोई केवाईसी अनुपालन आवश्यक नहीं है।

Vertika Sonakia

Vertika Sonakia

Next Story