×

Gold Silver में बंपर उछाल: फिर बढ़ीं कीमतें, आज इतना हुआ दाम

सोने और चांदी की कीमतों में आज एक बार फिर से बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है। एमसीएक्स एक्सचेंज पर शुक्रवार को सोने का वायदा भाव  0.2 फीसदी बढ़कर 51 हजार 571 रुपये प्रति दस ग्राम पर ट्रेंड कर रहा है।

Shreya
Published on: 18 Sep 2020 11:03 AM GMT
Gold Silver में बंपर उछाल: फिर बढ़ीं कीमतें, आज इतना हुआ दाम
X
सोने और चांदी के दामों में आई गिरावट

नई दिल्ली: सोने और चांदी की कीमतों में आज एक बार फिर से बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है। भारतीय बाजारों में शुक्रवार को गोल्ड और सिल्वर के दाम में उछाल आया है। एमसीएक्स एक्सचेंज पर शुक्रवार को सोने का वायदा भाव 0.2 फीसदी बढ़कर 51 हजार 571 रुपये प्रति दस ग्राम पर ट्रेंड कर रहा है। जबकि MCX पर चांदी की वायदा कीमत 0.4 फीसदी की मजबूती के साथ 68 हजार 405 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गया है।

यह भी पढ़ें: UP में नौकरी की बहार: अब शुरू ताबड़तोड़ भर्तियाँ, योगी ने किया बड़ा ऐलान

किस वजह से हुई सोने की कीमतों में वृद्धि

बता दें कि पिछले सत्र के दौरान सोने की वायदा कीमत में 0.7 फीसदी की गिरावट आई थी, जबकि चांदी में 0.8 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई थी। अमेरिकी रोजगार डाटा और कोरोना वायरस के मामलों में वृद्धि होने से सेफ-हेवेन मांग में बढ़ोत्तरी हुई, जिसके चलते वैश्विक बाजारों में सोने के दामों में शुक्रवार को वृद्धि दर्ज की गई है। हाजिर सोना 0.4 चढ़कर 1,951.13 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेंड कर रहा है।

यह भी पढ़ें: Paytm को तगड़ा झटका: Google ने प्ले स्टोर से हटाया, बताई ये वजह

Gold Rate कमजोर अमेरिकी डॉलर के चलते भी बढ़े सोने के दाम (फोटो- सोशल मीडिया)

कमजोर अमेरिकी डॉलर के चलते भी बढ़े सोने के दाम

इसके अलावा कमजोर अमेरिकी डॉलर के चलते भी सोने की कीमतों में तेजी आई है। डॉलर का सूचकांक प्रतिद्वंद्वियों की तुलना में 0.1 फीसदी नीचे था, जिससे अन्य मुद्राओं के खरीदारों के लिए सोना ज्यादा आकर्षक हो गया। वहीं चांदी की बात की जाए तो चांदी 0.5 फीसदी की गिरावट के साथ 26.97 डॉलर प्रति औंस पर आ गई जबकि प्लैटिनम 0.4 फीसदी गिरावट से 936 डॉलर हो गया है।

यह भी पढ़ें: हैवानियत की हदें पार: मासूम के हाथ-पैर बांध जिंदा नहर में फेंका, कांपे लोग

Silver Rate चांदी के दाम में भी बढ़ोत्तरी (फोटो- सोशल मीडिया)

कुछ हद तक गिरावट आने के बाद आई फिर तेजी

हाल के दिनों में सोने की कीमतों में कुछ हद तक गिरावट आने के बाद भी सोने के भाव में अब तक करीब तीस फीसदी की तेजी आई है। वायदा बाजारों की बात की जाए तो सोने की कीमत करीब 51 हजार रुपये प्रति दस ग्राम के आसपास है। हालांकि, बीते महीने यह प्रति दस ग्राम 56 हजार के स्तर तक पहुंचा था।

यह भी पढ़ें: मोदी का किसानों को संदेश: बोले कुछ लोग कर रहे भ्रमित, कृषि बिल है रक्षा कवच

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story