×

Paytm को तगड़ा झटका: Google ने प्ले स्टोर से हटाया, बताई ये वजह

Google ने कहा कि वह किसी भी गैंबलिंग ऐप का समर्थन नहीं करता हैं। यानी कि पेटीएम पर जुए से जुड़ी उसकी नीतियों का उल्लंघन करने के कारण ये कार्रवाई की गई है।

Newstrack
Published on: 18 Sep 2020 10:35 AM GMT
Paytm को तगड़ा झटका: Google ने प्ले स्टोर से हटाया, बताई ये वजह
X
हटा Paytm ऐप: अब आपके पैसे का क्या होगा, तुरंत चेक करें सभी

नई दिल्ली: आजकल लोग कैश से ज्यादा उपयोग ऑनलाइन पेमेंट का करते हैं। ऐसे में सबसे ज्यादा प्रयोग लोग मनी ट्रांसफर ऐप Paytm का करते हैं। लेकिन अब पेटीएम का यूज करने वालों के लिए एक बड़ी खबर सामने आ रही है। जो उनके लिए किसी झटके से कम नहीं। क्योंकि Google ने आज एक बड़ा फैसले लेते हुए पेटीएम को Google Play Store से हटा दिया है। Google ने पेटीएम को ये कहते हुए प्ले स्टोर से हटा दिया कि वह किसी भी गैंबलिंग ऐप का समर्थन नहीं करता हैं। यानी कि पेटीएम पर जुए से जुड़ी उसकी नीतियों का उल्लंघन करने के कारण ये कार्रवाई की गई है।

Google ने Paytm को बताया गैंबलिंग ऐप

ये खबर पेटीएम यूज करने वाले लोगों के एक बहुत बड़ा झटका है। क्योंकि गूगल का अचानक ये फैसला लेना वाकई में एक बड़ी खबर है। आपको बता दें कि Paytm और UPI ऐप One97 Communication Ltd. द्वारा डेवलप किया गया है। लेकिन अब ये ऐप Google Play Store पर सर्च करने पर नहीं दिख रही है। हालांकि जिन लोगों Android स्मार्टफोन्स में ये ऐप पहले से इंस्टॉल्ड है। वो ऐप काम कर रही हैं। लेकिन नई या फिर से इंस्टॉल्ड कने के लिए अब पेटीएम गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध नहीं है। इसे हटा दिया गया है।

ये भी पढ़ें- UP में नौकरी की बहार: अब शुरू ताबड़तोड़ भर्तियाँ, योगी ने किया बड़ा ऐलान

Paytm Google ने Paytm को प्ले स्टोर से हटाया (फाइल फोटो)

Paytm पेमेंट ऐप के अलावा कंपनी के अन्य ऐप्स- Paytm for business, Paytm money, Paytm mall आदि Google Play Store पर अभी भी उपलब्ध हैं। पेटीएम के हटाए जाने की जानकारी देते हुए गूगल ने अपने ब्लॉग में लिखा है कि हम ऑनलाइन कैसिनो की अनुमति नहीं देते हैं। हम किसी भी ऐसे ऐप का समर्थन नहीं करते हैं जो किसी उपभोक्ता को किसी दूसरी वेबसाइट पर ले जाता हो। गूगल ने कड़े शब्दों में इसका विरोध करते हुए कहा कि अगर कोई ऐप किसी ऐसी वेबसाइट पर कस्टमर को ले जाता है जहां नकद पुरस्कार जीतने के लिए किसी टूर्नामेंट में भाग ले सकते हैं। गूगल किसी भी ऐप को ऐसा करने की अनुमति नहीं देता है और ऐसा करना गूगल नीतियों का उल्लंघन है।

Paytm ने किया ट्वीट

Paytm Google ने Paytm को प्ले स्टोर से हटाया (फाइल फोटो)

पेटीएम के बारे में अपनी प्रतिक्रिया देते हुए Google के उपाध्यक्ष Suzanne Frey ने लिखा कि हम ऑनलाइन कैसीनो की अनुमति नहीं देते हैं या किसी भी ऐसे अनियमित जुआ ऐप्स का समर्थन नहीं करते हैं जो खेल सट्टेबाजी की सुविधा प्रदान करते हैं। वहीं दूसरी ओर पेटीएम की ओर से भी इस बात की जानकारी दी गई।

ये भी पढ़ें- किसानों को तोहफा: अब घर बैठे प्राप्त करें केसीसी अकाउंट की पूरी जानकारी

पेटीएम ने ट्वीट कर इस बात के बारे में बताते हुए लिखा कि Paytm ऐप डाउनलोड या अपडेट करने के लिए Google के Play Store पर अस्थायी रूप से अनुपलब्ध है। पेटीएम की ओर से कहा गया कि यह बहुत जल्द वापस आ जाएगा। पेटीएम ने अपने यूजर्स को भरोसा दिलाते हुए कहा कि आपके सभी पैसे पूरी तरह से सुरक्षित हैं और जिनके पास Paytm ऐप पहले से डाउनलोडेड हैं वे लोग अपने पेटीएम ऐप को सामान्य रूप से यूज कर सकते हैं।

Newstrack

Newstrack

Next Story