×

किसानों को तोहफा: अब घर बैठे प्राप्त करें केसीसी अकाउंट की पूरी जानकारी

अब KCC खाते के बारे में सारी जानकारी घर बैठे ऑनलाइन ही मिल जाएगी। ऑनलाइन जानकारी लेने के लिए सबसे पहले SBIYONO ऐप डाउनलोड करनी होगी।

Newstrack
Published on: 18 Sep 2020 9:50 AM GMT
किसानों को तोहफा: अब घर बैठे प्राप्त करें केसीसी अकाउंट की पूरी जानकारी
X
मोदी सरकार ने पीएम किसान योजना के लाभार्थियों के लिए किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने की प्रक्रिया बेहद आसान कर दी है

नई दिल्ली: एक ओर देश में किसान मोदी सरकार के खिलाफ सड़कों पर उतर कर विरोध कर रहे हैं। वहीं दूसरी ओर मोदी सरकार ने किसानों को राहत दी है। मोदी सरकार ने पीएम किसान योजना के लाभार्थियों के लिए किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने की प्रक्रिया बेहद आसान कर दी है। अब किसानों को इसके लिए कहीं जाने की ज़रूरत नहीं है। सारा काम अब वो घर बैठे ही सकते हैं।

आपको बता दें कि किसान क्रेडिट कार्ड से खाद, बीज आदि के लिए आसानी से लोन मिल जाता है। इसमें 9 फीसदी की दर से लोन मिलता है। लेकिन सरकार इस कार्ड के जरिए 2 फीसदी की सब्सिडी देती है। इसके साथ अगर किसान समय पर लोन चुकाते हैं तो उन्हें 3 फीसदी की छूट मिलती है। कुल मिलाकर किसानों को समय से लोन चुकाने पर 4 फीसदी की दर से लोन मिलता है।

ऐसे मिलेगी ऑनलाइन जानकारी

SBI Yono केसीसी अकाउंड (फाइल फोटो)

अब KCC खाते के बारे में सारी जानकारी घर बैठे ऑनलाइन ही मिल जाएगी। ऑनलाइन जानकारी लेने के लिए सबसे पहले SBIYONO ऐप डाउनलोड करनी होगी। इस ऐप पर लॉगइन करने के बाद किसानों को YONO Krishi platform पर क्लिक करना होगा। यहां पर खाता के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद KCC Review विकल्प को चुनना होगा। इसके बाद आपको अप्लाई का विकल्प मिलेगा।

ये भी पढ़ें- मोदी का किसानों को संदेश: बोले कुछ लोग कर रहे भ्रमित, कृषि बिल है रक्षा कवच

इस पर क्लिक करने के बाद आपको आपके KCC खाते की सारी जानकारी मिल जाएगी। केसीसी खाते में कई सुविधाएं मिलती हैं। केसीसी खाते में क्रेडिट बेलेन्स पर बचत बैंक की दर पर ब्याज दिया जाता है। सभी केसीसी एकाउंट होल्डर्स को मुफ्त एटीएम डेबिट कार्ड दिया जाता है। किसानों को 3 लाख तक के लोन पर 2% प्रति वर्ष की दर से ब्याज की छूट मिलती है। जल्द लोन चुकाने वालों को 3% प्रति वर्ष की दर से ब्याज में एक्स्ट्रा छूट मिलती है।

हर किसान खुलवा सकता है KCC अकाउंट

SBI KCC Account केसीसी अकाउंड (फाइल फोटो)

केसीसी खाते सभी किसानों के लिए उपलब्ध हैं। कोई भी किसान अपना केसीसी अकाउंट खुलवा सकता है। आमतौर पर हर किसान का केसीसी खाता होना भी चाहिए। क्योंकि इसमें कई सुविधाएं किसानों को प्रदान की जाती हैं। केसीसी अकाउंट पट्टे पर या बटाई पर खेती कर रहे किसान भी खुलवा सकते हैं।

ये भी पढ़ें- मोदी-डोभाल की बड़ी बैठक: चीन सीमा विवाद पर चर्चा, सेना के अधिकारी होंगे शामिल

पट्टेदार किसानों सहित स्वयं सहायता समूह भी ये खाता खुंलवा सकते हैं। एप्लीकेशन फॉर्म फाटो आईडी जैसे मतदाता पहचान पत्र, पान कार्ड, पासपोर्ट, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस आदि एड्रेस प्रूफ जैसे मतदाता पहचान पत्र, पासपोर्ट, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस आदि।

Newstrack

Newstrack

Next Story