×

मोदी-डोभाल की बड़ी बैठक: चीन सीमा विवाद पर चर्चा, सेना के अधिकारी होंगे शामिल

पूर्वी लद्दाख में LAC पर चीन के साथ जारी विवाद के बीच शीर्ष राजनीतिक नेतृत्व और राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े प्रमुख लोग आज यानी शुक्रवार को आगे की रणनीति को लेकर चर्चा करेंगे।

Shreya
Published on: 18 Sep 2020 9:40 AM GMT
मोदी-डोभाल की बड़ी बैठक: चीन सीमा विवाद पर चर्चा, सेना के अधिकारी होंगे शामिल
X
मोदी-डोभाल की बड़ी बैठक: चीन सीमा विवाद पर चर्चा, सेना के अधिकारी होंगे शामिल

नई दिल्ली: पूर्वी लद्दाख में LAC पर चीन के साथ जारी विवाद के बीच शीर्ष राजनीतिक नेतृत्व और राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े प्रमुख लोग आज यानी शुक्रवार को आगे की रणनीति को लेकर चर्चा करेंगे। सरकारी सूत्रों के मुताबिक, सैन्य अधिकारियों सहित शीर्ष राजनीतिक और राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े प्रमुख लोग आज बैठक कर लद्दाख से लेकर अरुणाचल प्रदेश तक सीमा पर बनी स्थिति पर चर्चा करेंगे।

ये वरिष्ठ मंत्री लेंगे बैठक में हिस्सा

उन्होंने बताया कि इस बैठक में वर्तमान में वरिष्ठ सैन्य नेतृत्व के साथ मिलकर सीमा पर बनी स्थिति को लेकर कार्य कर रहे वरिष्ठ मंत्री हिस्सा लेंगे। माना जा रहा है कि बैठक के दौरान चीनी सेना की ओर से दोकलाम और भूटानी क्षेत्र में की जा रही गतिविधियों पर भी चर्चा हो सकती है। इसके अलावा चीनी सेना से निपटने के लिए भारतीय सेना की तैयारियों पर भी चर्चा किए जाने की संभावना है।

यह भी पढ़ें: लॉन्च हुई Kia Sonet: कीमत मात्र 6.71 लाख रुपये से शुरू, जानें कीमत और फीचर्स

कमांडर स्तर की वार्ता में देरी पर भी होगी चर्चा

इसके अलावा अधिकारी कोर कमांडर स्तर की वार्ता में देरी होने पर भी चर्चा करेंगे। बता दें कि इसके लिए रूस में भारत और चीन के बीच राजनयिक वार्ता में सहमति बनी थी। चीनी और भारतीय कोर कमांडर लंबे समय अंतराल के बाद अपनी बातचीत फिर से शुरू करने वाले थे। इस वार्ता के लिए समय चीन की ओर से तय किया जाना था, जो अब तक तय नहीं किया गया है।

यह भी पढ़ें: मोदी का किसानों को संदेश: बोले कुछ लोग कर रहे भ्रमित, कृषि बिल है रक्षा कवच

पहले की वार्ताएं रहीं विफल

वहीं इस राजनयिक वार्ता से पहले सीमा पर तनाव कम करने के लिए दोनों पक्षों के बीच हुई पांच दौर की वार्ताएं विफल रहीं। इन बैठकों में कोई ठोस नतीजा नहीं निकला था। वार्ताओं के दौरान तनाव के बिंदुओं पर चीनी सेना के पीछे हटने को लेकर कोई महत्वपूर्ण परिणाम हासिल नहीं हुए थे।

यह भी पढ़ें: सुशासन और जीरो टॉलरेंस ऑन करप्शन सरकार की प्राथमिकता: सीएम रावत

मई महीने से जारी है तनाव

बता दें कि चीन और भारत के बीच मई महीने से ही तनाव जारी है। ये तनाव जून में हुई हिंसक झड़प और फिर अगस्त महीने के आखिरी में चीनी सेना की ओर से की गई घुसपैठ के बाद और बढ़ चला है। हालांकि सीमा पर अभी भारतीय सेना मजबूत स्थिति में खड़ी है। भारत ने कई अहम चोटियों पर अपना कब्जा जमा लिया है। वहीं इस बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का बयान सामने आया था कि दोनों देशों के बीच के तनाव को हम बातचीत द्वारा हल करना चाहते हैं।

इसके साथ ही राजनाथ सिंह ने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि भारतीय सेना किसी भी परिस्थिति का सामना करने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

यह भी पढ़ें: मोदी का लालू पर वार: कहा कि नहीं थी बिहार की चिंता, नीतीश की करी तारीफ

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story