×

Gold हुआ सस्ता: बहुत तेजी से आई दाम में गिरावट, जानें आज के नए रेट

गुरुवार को एक बार फिर से सोने की कीमत में कमी आई है। बता दें कि ये लगातार तीसरा दिन है, जब सोने की वायदा कीमत लुढकी है। वहीं इस दौरान चांदी के दामों में भी गिरावट आई है।

Shreya
Published on: 8 Oct 2020 7:23 AM GMT
Gold हुआ सस्ता: बहुत तेजी से आई दाम में गिरावट, जानें आज के नए रेट
X
सोने चांदी की कीमत में आई गिरावट

नई दिल्ली: त्योहारी सीजन से पहले सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट दर्ज की जा रही है। गुरुवार को एक बार फिर से सोने की कीमत में कमी आई है। बता दें कि ये लगातार तीसरा दिन है, जब सोने की वायदा कीमत लुढकी है। वहीं इस दौरान चांदी के दामों में भी गिरावट आई है। एमसीएक्स पर आज दिसंबर के सोने का वायदा भाव 0.15 फीसदी गिरावट के साथ प्रति दस ग्राम 49 हजार 971 रुपये पर ट्रेंड कर रहा है।

क्या है चांदी की वायदा कीमत?

जबकि चांदी की वायदा कीमत 0.23 फीसदी की गिरावट के साथ 60 हजार 280 रुपये प्रति किलोग्राम रही। बता दें कि बुधवार को सोना 50 हजार 048 रुपये प्रति दस ग्राम के स्तर पर बंद हुआ था। सोने में पिछले सत्र में 500 रुपये की कमी आई थी, जबकि चांदी 0.4 फीसदी लुढ़की है। आज वैश्विक बाजारों में अमेरिकी प्रोत्साहन पैकेज की उम्मीद से सोने की कीमतें लगभग अपरिवर्तित रहीं।

यह भी पढ़ें: अफगानिस्तान पर ट्रप का बड़ा ऐलान, अमेरिका ने लिया ये फैसला, कांपा पाकिस्तान

आठ महीनों में 30 फीसदी बढ़ा सोना

बता दें कि गोल्ड साल 2020 के पहले आठ महीनों में 30 फीसदी बढ़ा है, लेकिन सितंबर महीने में डॉलर की बढ़त के साथ गति में कमी आई। एक्सपर्ट्स की मानें तो अमेरिका में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव से पहले सोने के निचले स्तर पर बने रहने के आसार हैं। इसके अलावा एक्सपर्ट्स् का कहना है कि त्योहारी सीजन के दौरान भारत में सोने की मांग में इजाफा देखने को मिलेगा।

यह भी पढ़ें: हाथरस कांड के पीछे छिपी है विपक्षियों की ये ख्वाहिश, दलित वोटों के लिए हो रहा ऐसा

gold-silver price फोटो- सोशल मीडिया

दीवाली तक कितनी रहेगी सोने की कीमत?

भारत में अक्टूबर महीने की शुरूआत के साथ ही फेस्टिव सीजन की भी शुरूआत हो चुकी है। त्योहारी सीजन के दौरान लोग काफी ज्यादा सोने चांदी की खरीदारी करते हैं। दीवाली में सोने की मांग काफी ज्यादा बढ़ जाती है। बताया जा रहा है कि आने वाले समय में सोने-चांदी की कीमतों में उतार- चढ़ाव जारी रह सकता है। लेकिन दिवाली तक इनकी कीमतों में ज्यादा तेजी या गिरावट के आसार नहीं हैं।

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, सोने का भाव अभी ऊंचाई से गिरकर 50 हजार रुपये के दायरे में है, जबकि चांदी 60 हजार रुपये के दायरे में है। दिवाली तक सोने और चांदी की कीमतों में कोई बड़ी तेजी या बड़ी गिरावट की संभावना नहीं है। दिवाली पर सोने का दाम 50 से 52 हजार रुपये प्रति दस ग्राम की रेंज में रहने की संभावना है।

यह भी पढ़ें: अभी-अभी बड़ा हादसा: हर तरफ मच गई गई चीख-पुकार, 14 लोग बुरी तरह से झुलसे

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story