×

रेलवे का शक्तिशाली इंजन: खिचेंगा मालगाड़ी के 150 डिब्बे, बचेगा वक्त

इंडियन रेलवे ने 'मेक इन इंडिया' के तहत देश का सबसे शक्तिशाली डब्ल्यूएजी 12 इंजन तैयार किया है। जिसके बाद अब मालगाड़ियों से ज्यादा से ज्यादा माल, कम समय में पहुंचाया जा सकेगा। country most powerful WAG 12 engine

Shreya
Published on: 17 Sep 2020 8:13 AM GMT
रेलवे का शक्तिशाली इंजन: खिचेंगा मालगाड़ी के 150 डिब्बे, बचेगा वक्त
X
रेलवे का शक्तिशाली इंजन: खिचेंगा मालगाड़ी के 150 डिब्बे, बचेगा वक्त

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे को एक नई उपलब्धि हासिल हुई है। दरअसल, इंडियन रेलवे ने 'मेक इन इंडिया' के तहत देश का सबसे शक्तिशाली डब्ल्यूएजी 12 इंजन तैयार किया है। जिसके बाद अब मालगाड़ियों से ज्यादा से ज्यादा माल, कम समय में पहुंचाया जा सकेगा। यह इंजन डेढ़ किमी लंबी मालगाड़ी को अकेला खींचने में सक्षम है। इस इंजन की सबसे बड़ी खासियत है कि यह 12 हजार हॉर्स पॉवर का है।

यह भी पढ़ें: कांप उठे आतंकी: सुरक्षाबलों ने ढेर किए 177 आतंकवादी, अब तक इतने मारे गए

रेलवे की तरक्की में नई क्रांति

माना जा रहा है कि इससे रेलवे की तरक्की में नई क्रांति आएगी। जिससे देश में विकास के और रास्ते खुलेंगे। बता दें कि यह अकेला ऐसा इंजन है, जो 150 गाड़ी के डिब्बे अकेला खींच सकता है। इसे देश का सबसे शक्तिशाली इंजन कहा जा रहा है। इन इंजन को बिहार के मधेपुरा में तैयार किया जा रहा है। रेलवे ने देश में करीब 800 इंजन तैयार करने का लक्ष्य रखा है। यह इंजन हरियाणा के हिसार में पहुंच गया है, यहां पर लोको पायलट्स को इसे चलाने के लिए ट्रेनिंग भी दी जा रही है।

यह भी पढ़ें: बस हादसे से हिला यूपी: सड़क पर अचानक हुआ ऐसा, मची चीख-पुकार

दो इंजन से तैयार किया गया डब्ल्यूजी 12

इस इंजन में खास बात यह है कि दो इलेक्ट्रिक इंजन मिलाकर एक यूनिट बनाया गया है। डब्ल्यूजी 12 दो इंजन से तैयार किया गया है, यह मालगाड़ी के 150 डिब्बे अकेले खींच सकता है। इस इंजन की सामान्य गति 100 किलोमीटर प्रतिघंटा है, लेकिन कहा जा रहा है कि इसे 120 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से भी पटरी पर दौड़ाया जा सकता है। इस इंजन की लंबाई करीब 34 मीटर है। इसमें एक हजार लीटर हाई कंप्रेसर कैपिसिटी के दो टैंक हैं।

यह भी पढ़ें: कंगना हुई राजपुतानी: गुस्से से कांप उठा महाराष्ट्र, मर्दानी ने जोरदार की झंकार

लोको पायलट के लिए बेहतरीन सुविधाएं

इस शक्तिशाली इंजन के आ जाने से समय की काफी बचत होगी, साथ ही लोको पायलट को भी इसमें काफी बेहतरीन सुविधाएं मिलेगी। यह इंजन में एयरकंडीशन लगा होगा। इसके अलावा इसमें पायलटों के लिए टायलेट-बाथरूम की सुविधा की गई है। इस नए इंजन से देश के व्यापार जगत को भी बढ़ावा मिलेगा।

यह भी पढ़ें: इसरो अगले साल चंद्रयान-3 करेगा लांच, जानिए पहले के मुकाबले ये क्यों हैं ज्यादा खास

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story