×

IPO की सफल लिस्टिंग के बाद मैनकाइंड फार्मा पर IT का छापा, टैक्स चोरी में दिल्ली कार्यायल पर रेड, टूटे शेयर

Mankind Pharma: आईटी रेड की खबर सामने आते ही शेयर बाजार में मैनकाइंड फार्मा के शेयरों में जोरदार गिरावट देखने को मिली है। दोपहर 12.23 बजे कंपनी का इश्यू 1.57 फीसदी लुढ़कर 1,361.20 रुपये प्रति शेयर पर कारोबार कर रहा है।

Viren Singh
Published on: 11 May 2023 12:08 PM GMT (Updated on: 11 May 2023 12:42 PM GMT)
IPO की सफल लिस्टिंग के बाद मैनकाइंड फार्मा पर IT का छापा, टैक्स चोरी में दिल्ली कार्यायल पर रेड, टूटे शेयर
X
Mankind Pharma (सोशल मीडिया)

Mankind Pharma: दो दिन पहले ही देश सबसे बड़ी फार्मा कंपनियों में से एक मैनकाइंड फार्मा ने स्टॉक मार्केट में सफल लिस्टिंग की थी और अब वह आयकर विभाग यानी इनकम टैक्स के रडार में गई है। गुरुवार को आयकर विभाग की टीम ने मैनकाइंड फार्मा पर रेड डाली है। यह रेड कंपनी के दिल्ली स्थित परिसर पर डाली है। कर चोरी के मामले पर विभाग मैनकाइंड फार्मा के दिल्ली वाले कार्यालय पर तलाशी ले रही है। मैनफोर्स कंडोम बनाने वाली कंपनी का बाजार मूल्य 6.97 बिलियन डॉलर है। हालांकि आईटी की कार्रवाई पर अभी कंपनी की ओर से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है। रेड की खबर बाजार में आते ही कंपनी के शेयर में जबरदस्त गिरावट हुई है। करीब 2 फीसदी तक शेयर टूटे चुके हैं।

कंपनी का नहीं आया बयान

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, आयकर विभाग मैनकाइंड की दिल्ली और आसपास के स्थानों पर तलाशी ले रहा है। दस्तावेजों की जांच कर रहा है और लोगों से पूछताछ कर रहा है। फिलहाल, कंपनी ने अभी इस मामले में कोई प्रतिक्रिया जारी नहीं की है।

10 मई को बाजार में हुई थी लिस्ट

दरअसल, मैनकाइंड फार्मा भारत में विभिन्न प्रकार के फार्मास्युटिकल फॉर्मूलेशन के विकास, निर्माण और विपणन का काम करती है। फार्मा कंपनी ने 10 मई को स्टॉक मार्केट में लिस्ट हुई थी। कंपनी के आईपीओ से निवेशकों को जबरदस्त मुनाफा कमाया था। कंपनी के शेयर बीएसई पर 1,080 रुपये के निर्गम मूल्य के मुकाबले 20 प्रतिशत के प्रीमियम पर 1,300 रुपये पर सूचीबद्ध हुए थे। वहीं, एनएसई में 1,300 रुपये के प्रीमियम पर शुरुआत हुई थी।

25 अप्रैल को खुला था आईपीओ

फार्मा कंपनी के आईपीओ को निवेशकों से जोरदार प्रतिक्रिया मिली और इसे कुल मिलाकर 15.32 गुना सब्सक्राइब किया गया। यह इश्यू 25-27 अप्रैल के बीच 1,026-1,080 रुपये प्रति शेयर के प्राइस रेंज में सब्सक्रिप्शन के लिए खुला था।

जानें मैनकाइंड फार्मा के बारे में

मैनकाइंड फार्मा कंपनी की शुरूआत साल 1991 में हुई थी। वर्तमान बाजार में कंपनी के फार्मा से जुड़े 36 से अधिक ब्रांड हैं, जो कि किफायती दामों की वजह से लोगों के बीच काफी पॉपुलर हैं। इन ब्रांडों में एंटी-इंफेक्टिव, कार्डियोवस्कुलर, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल, एंटी-डायबिटिक, वेलबीइंग और रेस्पिरेटरी शामिल हैं। कंपनी अपने उत्पादों मैनफोर्स कंडोम, प्रेगा न्यूज प्रेग्नेंसी टेस्ट किट और एंटासिड गैस-ओ-फास्ट के लिए लोगों के बीच काफी जानी जाती है।

छापे से 2 फीसदी टूटे शेयर

आईटी रेड की खबर सामने आते ही शेयर बाजार में मैनकाइंड फार्मा के शेयरों में जोरदार गिरावट देखने को मिली है। दोपहर 12.23 बजे कंपनी का इश्यू 1.57 फीसदी लुढ़कर 1,361.20 रुपये प्रति शेयर पर कारोबार कर रहा है। प्रति शेयर में 22.85 रुपये टूटे हैं। कंपनी के शेयर ने आज बाजार में कारोबार की शुरुआत 1370 रुपये पर की थी। हाई 1386 रुपये पर गया था, जबकि लो 1306.62 रुपये को टच किया था।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story