×

LIC की दमदार पॉलिसी: मिलेंगे फायदे ही फायदे, जिंदगी भर कमाई की गारंटी

देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने हाल ही में एक खास पॉलिसी लॉन्च की है, जिसका नाम जीवन अक्षय-7 (प्लान नंबर 857) है।

Shreya
Published on: 26 Aug 2020 11:44 AM GMT
LIC की दमदार पॉलिसी: मिलेंगे फायदे ही फायदे, जिंदगी भर कमाई की गारंटी
X
LIC

नई दिल्ली: देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने हाल ही में एक खास पॉलिसी लॉन्च की है, जिसका नाम जीवन अक्षय-7 (प्लान नंबर 857) है। इस पॉलिसी की सबसे अच्छी बात ये है कि आप इसमें निवेश करके जिंदगी भर कमाई कर सकते हैं। तो चलिए आपको इस पॉलिसी के बारे में विस्तार से बताते हैं-

यह भी पढ़ें: आतंकियों से हिला भारत: पाकिस्तान ने रची ऐसी साजिश, चप्पे-चप्पे पर तैनात सेना

जिंदगी भर कमाई की गारंटी

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) की जीवन अक्षय-7 सिंगल प्रीमियम वाली नॉन-लिंक्ड, नॉन-पार्टिसिपेटिंग और पर्सनल एन्युटी स्कीम है। आपको बता दें कि किसी भी एन्युटी योजना में एकमुश्त निवेश के बाद एक निश्चित आय होती रहती है। ये कमाई जिंदगी भर होती रहती है।

ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह खरीद सकते हैं प्लान

LIC की इस पॉलिसी में वार्षिक (Yearly), अर्धवार्षिक (Half yearly), त्रैमासिक (Quarterly) और मासिक (Monthly) एन्युटी के प्रकार उपलब्ध हैं। न्यूनतम एन्युटी 12 हजार रुपये सलाना है। पॉलिसी की शुरूआत में एन्युटी की दरों की गारंटी दी जाती है। इस प्लान को आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से खरीद सकते हैं।

यह भी पढ़ें: दारोगा बनेंगे बाहुबली: हत्या रोकने की नई रणनीति, रजिस्टर में दर्ज करेंगे ब्यौरा

कितना है न्यूनतम खरीद मूल्य?

इस प्लान के लिए न्यूनतम खरीद मूल्य एक लाख रुपये तय किया गया है। जबकि अधिकतम खरीद मूल्य की कोई सीमा नहीं है। यह स्कीम 30 से 85 साल की उम्र तक के लिए उपलब्ध है। यह स्कीम दिव्यांगजन यानी विकलांग आश्रित को भी फायदा पहुंचाने के लिए खरीदी जा सकती है।

यह भी पढ़ें: भारी बारिश का कहर: ताश के पत्तों की तरह बहा पुल, तेजी से वायरल हो रहा वीडियो

पॉलिसी होल्डर ले सकते हैं लोन

पॉलिसी जारी होने के तीन महीने बाद लोन की भी सुविधा उपलब्ध है। यानी पॉलिसी होल्डर लोन भी ले सकते हैं। इसके अलावा इस पॉलिसी में किन्हीं दो वंशजों, एक ही परिवार के वंशजों (दादा-दादी, माता-पिता, बच्चे, नाती-पोते), पति-पत्नी या भाई-बहन के बीच ज्वाइंट लाइफ एन्युटी ली जा सकती है।

यह भी पढ़ें: हादसे से कांपे लोग: 500 मीटर गहरी खाई में गिरी सूमो, रेस्कयू टीम ने बचाई जान

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story