×

सरकार लाई ये खास स्कीम: अब सस्ते में खरीदें सोना, सिर्फ करना होगा ये काम

लॉकडाउन के दौरान मोदी सरकार की एक खास स्कीम से आप घर बैठे सस्ता सोना खरीद सकते हैं। दरअसल, केंद्र सरकार 11 मई से सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम (Sovereign Gold Bond Scheme) 2020-21 सीरीज-II जारी करने वाली है।

Shreya
Published on: 10 May 2020 6:09 AM GMT
सरकार लाई ये खास स्कीम: अब सस्ते में खरीदें सोना, सिर्फ करना होगा ये काम
X

नई दिल्ली: लॉकडाउन के दौरान मोदी सरकार की एक खास स्कीम से आप घर बैठे सस्ता सोना खरीद सकते हैं। दरअसल, केंद्र सरकार 11 मई से सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम (Sovereign Gold Bond Scheme) 2020-21 सीरीज-II जारी करने वाली है। सरकार की ओर से सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के लिए प्रति ग्राम का भाव 4,590 तय किया गया है।

यह भी पढ़ें: इस देश ने ढूंढ निकाला कोरोना वायरस का तोड़, कई मरीजों को ठीक कर भेजा घर

11 से 15 मई 2020 तक लें सब्सक्रिप्शन

बता दें कि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2020-21 की सीरीज-II केवल चार दिनों यानि 11 से 15 मई 2020 तक ही सब्सक्रिप्शन के लिए खुला रहेगा। पहले सीरीज का इश्यू प्राइस 4,639 रूपये प्रति ग्राम था। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने पिछले महीने कहा था कि सरकार 20 अप्रैल से सितंबर तक, छह चरणों में सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड जारी करेगी।

निवेशकों को मिलेगी अतिरिक्त छूट

केंद्र सरकार की ओर से ये सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड रिजर्व बैंक जारी करेगा। ऑनलाइन गोल्ड बॉन्ड खरीदने वालों को भारत सरकार की ओर से प्रति ग्राम 50 रुपये की अतिरिक्त छूट दी जा रही है। ऐसे निवेशको के लिए सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की कीमत 4,540 रुपये प्रति ग्राम होगी।

यह भी पढ़ें: ग्रीन जोन से चूका कन्नौज, फर्रुखाबाद में भी कोरोना की शुरुआत

क्या है सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना?

इस योजना को नवंबर 2015 में शुरू किया गया था। जिसका मकसद है- फिजिकल गोल्ड की मांग में कमी लाना और सोने की खरीद में इस्तेमाल होने वाले घरेलू बचत का इस्तेमाल वित्तीय बचत में करना। अगर आप सोने को घर में रखने की बजाय सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम में निवेश करेंगे तो आप टैक्स भी बचा सकते हैं।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (Sovereign Gold Bond) को ग्राहक बैंक, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE), नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE), पोस्ट ऑफिस, या बंबई स्टॉक एक्सचेंज (BSE) से भी खरीद सकते हैं।

यह भी पढ़ें: ये हो गए हालात: शराब के लेकर हुई बैठक में आपस में लड़े-भिड़े कई मंत्री और अधिकारी

कब-कब जारी होंगे गोल्ड बॉन्ड?

दूसरी सीरीज- 11 मई से लेकर 15 मई तक लिया जा सकता है सब्सक्रिप्शन।

तीसरी सीरीज- 8 जून से लेकर 12 जून तक लिया जा सकता है सब्सक्रिप्शन।

चौथी सीरीज- 6 जुलाई से लेकर 10 जुलाई तक लिया जा सकता है सब्सक्रिप्शन।

पांचवीं सीरीज- 3 अगस्त से लेकर 7 अगस्त के बीच तक लिया जा सकता है सब्सक्रिप्शन।

छठी सीरीज- 31 अगस्त से लेकर 4 सितंबर के बीच तक लिया जा सकता है सब्सक्रिप्शन।

यह भी पढे़ं: सरकार ने जारी की गाइडलाइन, लाॅकडाउन के बाद फैक्ट्रियों में ऐसे होगा काम

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story