×

ग्रीन जोन से चूका कन्नौज, फर्रुखाबाद में भी कोरोना की शुरुआत

कन्नौज नगर क्षेत्र में कोरोना का पहला और जिले का आठवां केस सामने आया है। छह मई को कानपुर के चमनगंज से आए तीन युवक में एक की जांच रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है।

Shivani Awasthi
Published on: 10 May 2020 5:35 AM GMT
ग्रीन जोन से चूका कन्नौज, फर्रुखाबाद में भी कोरोना की शुरुआत
X

कन्नौज। कोरोना वायरस से संक्रमित सातवें मरीज को अस्पताल से छुट्टी ही मिलने वाली थी, कि नया आठवां मरीज मिल गया। जिससे यूपी के कन्नौज जिले को ग्रीन जोन में शामिल होने के प्लान में खलल पड़ गया। दूसरी ओर पड़ोसी जिला जो अब तक ग्रीन जोन में था, पहला मरीज मिलने से फर्रुखाबाद भी ऑरेंज जोन में आ गया। फिलहाल कानपुर मंडल के सभी जिले कोरोना की चपेट में आ गए हैं।

कानपुर मंडल के सभी छह जिले कोरोना संक्रमित हुए

कन्नौज नगर क्षेत्र में कोरोना का पहला और जिले का आठवां केस सामने आया है। छह मई को कानपुर के चमनगंज से आए तीन युवक में एक की जांच रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है। एक युवक की रिपोर्ट आई नही है तो दूसरे की निगेटिव मिली है। नया केस मिलने के बाद जिला प्रशासन अलर्ट हो गया। संक्रमित युवक को तिर्वा सीएचसी में बने कोविड वार्ड में भर्ती करा दिया गया है। डीएम राकेश मिश्र और एसपी अमरेंद्र प्रसाद सिंह ने मौके पर पहुंचकर उसके मोहल्ले को पूरी तरह से सील कर दिया गया है।

कानपुर के युवक की रिपोर्ट कोरोना पाॅजिटिव

सदर कोतवाली इलाके के शेखपुरा निवासी युवक कानपुर के चमनगंज में टायर-टयूब की दुकान चलाता है। वहां सख्ती से काम ठप पड़ गया तो वह अपने दो भाईयों के साथ यहां चला आया। यहां वह सरायघाघ मोहल्ला स्थित कांशीराम कॉलोनी में अपने मामा के यहां ठहरा था। उसके आने की सूचना पर मेडिकल टीम ने उसकी और उसके भाईयों की जांच करवाई थी। बाकायदा तीनों को मानीमऊ स्थित क्वारंटीन सेंटर भेज दिया गया था। आई रिपोर्ट में उसे पॉजिटिव पाया गया, जबकि उसके भाई की रिपोर्ट निगेटिव आई।

ये भी पढ़ें- ग्रीन जोन के बिगड़े हालात, कोरोना मरीज मिलने के बाद मचा हड़कंप

रिपोर्ट आते ही 500 मीटर में पूरा इलाका सील

रिपोर्ट आते ही प्रशासन की टीम अलर्ट हो गई। डीएम राकेश मिश्र, एसपी अमरेन्द्र प्रसाद सिंह, सदर एसडीएम शैलेश कुमार और सीओ सिटी श्रीकांत प्रजापति कांशीराम कॉलोनी पहुंचे और 500 मीटर में पूरे इलाके को सील करवा दिया। सरायघाघ की सड़क को बांस की बल्लियों से बंद कर ट्रैफिक रोक दिया गया। सीएमओ डॉ. कृष्ण स्वरूप ने बताया कि युवक के सम्पर्क में आये 20 अन्य लोगों का सैम्पल लेकर जांच को भेज दिया गया है। साथ ही सभी को क्वारन्टीन भी किया गया है।

[video width="640" height="352" mp4="https://newstrack.com/wp-content/uploads/2020/05/VID-20200509-WA0053.mp4"][/video]

रास्ता सील, घर से निकलने पर पाबंदी, होगी स्क्रीनिंग

कानपुर से आए युवक में कोरोना संक्रमण पाए जाने की रिपोर्ट मिलने के बाद चौकन्ना हुए प्रशासन ने सरायघाघ मोहल्ला स्थित कांशीराम कॉलोनी को 500 मीटर के दायरे में सील कर दिया है। यहां सेनेटाइजेशन का काम करवाया जा रहा है। वहां रहने वाले सभी लोगों से कहा गया है कि वह घर में रही रहें, बाहर बिल्कुल भी न निकलें। 55 वर्ष से ज्यादा उम्र वालों को विशेष सावधानी बरतने को कहा गया है।

ये भी पढ़ेंःभारत की फैक्ट्रियों में मौत: विशाखापट्टनम-रायगढ़ के बाद अब स्टील प्लांट में हादसा

डीएम राकेश मिश्र ने एसडीएम शैलेष कुमार को हिदायत दी कि पूरे इलाके को सील रखा जाए। 500 मीटर के दायरे में हर घर के सभी सदस्यों की थर्मल स्क्रीनिंग करवाई जाए। किसी को संक्रमित पाए जाने पर उसे तत्काल मानीमऊ स्थित अस्थाई आश्रय स्थल भेजकर नियमित जांच कराई जाए।

डीएम बोले, दो घंटे ही रहा था युवक

मामले में डीएम राकेश मिश्र ने बताया कि कोरोना संक्रमित पाया गया युवक कानपुर से आकर यहां दो घंटे ही रहा था। कानपुर से आने के बाद वह सरायघाघ मोहल्ले में स्थित कांशीराम कॉलोनी में अपने रिश्तेदार के यहां आया था। यहां उसने हैंडपंप पर स्नान किया था और अपने पड़ोसी के यहां खाना खाया था। फिर सूचना मिलने पर मेडिकल टीम ने उसे व परिवार के दूसरे सदस्यों को यहां से हटाकर मानीमऊ में बने क्वारंटीन सेंटर में शिफ्ट करवा दिया था। तीन की जांच हुई थी, एक की रिपोर्ट पॉजिटिव और एक की निगेटिव आई है, जबकि तीसरे की रिपोर्ट का इंतजार है।

[video width="640" height="352" mp4="https://newstrack.com/wp-content/uploads/2020/05/VID-20200509-WA0054.mp4"][/video]

अब तक आठ केस, छह हो चुके ठीक

कानपुर से आए युवक में कोरोना संक्रमण पाए जाने के बाद जिले का यह आठवां पॉजिटिव केस है। उसके पहले जिले में सात केस पाए गए थे, जिसमें से छह ठीक होकर घर भेजे जा चुके हैं। सातवें युवक की पहली रिपोर्ट भी निगेटिव आई है। उसकी दूसरी रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है।

ये भी पढ़ेंः मुंबई में भरभरा कर गिरी इमारत: कई लोग मलबे में दबे, रेस्क्यू जारी

20 दिन बाद आया नया केस, कोरोना से मुक्ति पर फिरा पानी

कन्नौज में अब तक आठ पॉजिटिव केस सामने आ चुके हैं। पहला मामला पिछले महीने 10 अप्रैल को सामने आया था। सातवां मामला 19 अप्रैल को सामने आया था। इस बीच सात में से छह ने कोरोना को मात भी दे डिया और अपने घर चले गए। सातवें मरीज की पहली जांच रिपोर्ट भी निगेटिव आ चुकी है, उसके दूसरे रिपोर्ट का इंतजार हो रहा था। सभी यह मान कर चल रहे थे कि उसकी रिपोर्ट निगेटिव आते ही अपना जिला कोरोना मुक्त हो जाएगा। अब नए केस ने इस उम्मीद को झटका दिया है।

[video width="640" height="352" mp4="https://newstrack.com/wp-content/uploads/2020/05/VID-20200509-WA0051.mp4"][/video]

फर्रुखाबाद में पहला केस

फर्रुखाबाद के शमशाबाद इलाके में भी पहला केस मिला है। ये युवक तीन दिनों पहले ही महाराष्ट्र से आया था। पुष्टि होने के बाद इसको भी कन्नौज के तिर्वा सीएचसी में शिफ्ट कराया गया है। अब तक फर्रुखाबाद ग्रीन जोन में चल रहा था, लेकिन यहां भी मरीज मिलने की शुरुआत हो गई है। अब कानपुर मंडल के कानपुर, कानपुर देहात, इटावा, औरैया, कन्नौज और फर्रुखाबाद सभी छह जिलों में कोरोना पॉजिटिव केस हो गए हैं। इसमें चार जिलों के मरीज कन्नौज में ही भर्ती हैं।

अजय मिश्रा

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story