×

बदल रहे नियम: आम आदमी की जेब पर पड़ेगा असर, तुरंत चेक कर लें इसे

एक सितंबर से LPG, Home Loan, EMI, Airlines समेत कई चीजें बदलने वाली है। इन बदलावों से आपकी फाइनेंशियल जिंदगी पर भी असर पड़ सकता है।

Shreya
Published on: 1 Sep 2020 8:11 AM GMT
बदल रहे नियम: आम आदमी की जेब पर पड़ेगा असर, तुरंत चेक कर लें इसे
X
एक सितंबर से बदल रही ये चीजें

नई दिल्ली: आज यानी एक सितंबर से आम आदमी कि जिंदगी में काफी कुछ बदलने जा रहा है, जो आपकी जेब पर सीधा असर डालेगा। एक सितंबर से LPG, Home Loan, EMI, Airlines समेत कई चीजें बदलने वाली है। इन बदलावों से आपकी फाइनेंशियल जिंदगी पर भी असर पड़ सकता है।

LPG सिलेंडर के दाम में हो सकता है बदलाव

कहा जा रहा है कि बहुत जल्द रसोई गैस सस्ती हो सकती है। LPG, CNG और PNG के दामों में भारी गिरावट आ सकती है। एक सितंबर को LPG Cylinder के दाम बदलने की संभावना है। बता दें कि हर महीने की पहली तारीख को सिलेंडर की कीमतों में बदलाव किया जाता है। ऐसे में एक सितंबर को एलपीजी सिलेंडर की कीमत भी बदल सकती हैं। इस बार उम्मीद की जा रही है कि सितंबर में LPG सिलेंडर के दाम घटेंगे।

यह भी पढ़ें: लद्दाख में बमवर्षक विमानों की उड़ान: राफेल से डरा चीन, तैनात किये J-20 जंगी जहाज

हवा में सफर करना होगा महंगा

एक सितंबर से हवा में सफर करना महंगा हो जाएगा। नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने एक सितंबर से घरेलू और अंतरराष्ट्रीय यात्रियों से ली जाने वाली एविएशन सिक्योरिटी फीस (ASF) में बढ़ोतरी की है। सरकार की ओर से एविएशन सिक्योरिटी फीस में 10 रुपए प्रति यात्री के हिसाब से बढ़त की गई है। ASF शुल्क के तौर पर घरेलू यात्रियों से अब 160 रुपए वसूला जाएगा। वहीं अंतरराष्ट्रीय यात्रियों से 4.85 डॉलर के बदले 5.2 डॉलर वसूला जाएगा।

यह भी पढ़ें: AGR बकाया: टेलीकॉम कंपनियों को बड़ी राहत, SC ने दिया 10 साल का वक्त

खत्म हो सकता है मोरोटोरियम

बैंक ग्राहकों के लिए एक बुरी खबर है। EMI चुकाने वाले ग्राहकों को बड़ा झटका लग सकता है। क्योंकि कोरोना संकट के चलते लोन ग्राहकों की EMI पर इस साल मार्च में जो रोक लगी थी वो 31 अगस्त को समाप्त हो गई है। SBI और PNB की ओर से अगले हफ्ते इस पर फैसला होने की संभावना है। वहीं बैंकिंग सेक्टर में मोरोटोरियम को आगे बढ़ाने को लेकर स्थिति साफ नहीं हो पा रही। खुदरा लोन को किस तरह से जारी रखा जाए, यह स्पष्ट नहीं हो पा रहा है।

यह भी पढ़ें: इतने बवाल के बाद भी नहीं रुकी JEE Mains की परीक्षा, बहुत ही कम दिखे परीक्षार्थी

GST देनदारी देने में देरी पर लगेगा 18 फीसदी ब्याज

कि वस्तु एवं सेवा कर (GST) के भुगतान में देरी की स्थिति में एक सितंबर से कुल टैक्स देनदारी पर ब्याज लेगा। सीबीआईसी द्वारा 25 अगस्त को अधिसूचित किया गया था कि एक सितंबर 2020 से कुल कर देनदारी पर ब्याज लगेगा। यानी शेष टैक्स देनदारी पर ब्याज लगाने की सुविधा का लाभ करदाताओं को एक जुलाई 2017 की बजाय 1 सितंबर 2020 से मिलेगा।

यह भी पढ़ें: सुरेश रैना की गुहार: जानलेवा हमले पर हो कार्यवाई, पंजाब के CM से कही ये बात

शेयर बाजार में पैसा लगाने वालों के लिए बड़ी खबर

शेयर बाजार में पैसा लगाने वालों के लिए यह बड़ी खबर है, क्योंकि एक सितंबर से आम निवेशकों के लिए मार्जिन के नए नियम लागू होने जा रहे हैं। यानी अब निवेशक ब्रोकर की ओर से मिलने वाली मार्जिन का लाभ नहीं उठा पाएंगे। जितना पैसा निवेशक अपफ्रंट मार्जिन के तौर पर ब्रोकर को देंगे, अब वो उतने के ही शेयर खरीद सकेंगे। शेयर बाजार रेग्युलेटर सेबी की ओर से मार्जिन ट्रेडिंग को नए सिरे से तय किया गया है।

यह भी पढ़ें: भारत ने लिया गलवान का बदला: चीन के सर्विलांस को तहस-नहस कर ब्लैकटॉप पर किया कब्जा

इंडिगो एयरलाइन्‍स की उड़ानों की शुरूआत

1 सितंबर से बजट एयरलाइंस इंडिगो ने अपनी उड़ानें शुरू करने का एलान किया है। आज से प्रयागराज, कोलकात्ता एवं सूरत उड़ान भी शुरू हो जाएगी। कंपनी ने प्रयागराज, कोलकात्ता एवं सूरत उड़ान का शेड्यूल जारी कर 1 सितंबर और इसके बाद की तारीखों में बुकिंग शुरू कर दी गई है।

यह भी पढ़ें: आ गई महिला IPS, अब नहीं बचेंगे आतंकी, नाम सुनते ही कांपते थे नक्सली

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story