×

आ गई महिला IPS, अब नहीं बचेंगे आतंकी, नाम सुनते ही कांपते थे नक्सली

नक्सलियों को सबक सिखाने वाली आईपीएस अधिकारी चारू सिन्हा को बड़ी जिम्मेदारी मिली है। चारू सिन्हा को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) , श्रीनगर सेक्टर के महानिरीक्षक(IG) के पद पर तैनात किया गया है।

Newstrack
Published on: 1 Sep 2020 7:51 AM GMT
आ गई महिला IPS, अब नहीं बचेंगे आतंकी, नाम सुनते ही कांपते थे नक्सली
X
जम्मू-कश्मीर में श्रीगर क्षेत्र आतंकवाद प्रभावित इलाकों में शामिल हैं। चारू सिन्हा 1996 बैच की तेलंगाना कैडर की आईपीएस अधिकारी हैं।

नई दिल्ली: नक्सलियों को सबक सिखाने वाली आईपीएस अधिकारी चारू सिन्हा को बड़ी जिम्मेदारी मिली है। चारू सिन्हा को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) , श्रीनगर सेक्टर के महानिरीक्षक(IG) के पद पर तैनात किया गया है। पहली बार किसी महिला आईपीएस अधिकारी को सीआरपीएफ, श्रीनगर सेक्टर के आईजी पद पर नियुक्त किया गया है।

जम्मू-कश्मीर में श्रीगर क्षेत्र आतंकवाद प्रभावित इलाकों में शामिल हैं। चारू सिन्हा 1996 बैच की तेलंगाना कैडर की आईपीएस अधिकारी हैं। अब उनके हाथों में सीआरपीएफ की श्रीनगर सेक्टर की कमान होगी। उन्हें पहली बार ऐसी जिम्मेदारी नहीं दी गई है। इससे पहले वह बतौर आईजी, सीआरपीएफ बिहार में कार्य कर चुकी हैं।

नक्सलवाद के खिलाफ बेहतरीन काम के लिए जानी जाती हैं

इस पद पर रहते हुए उन्होंने नक्सलवाद के खिलाफ बहुत अच्छा काम किया है जिसकी तारीफ की जाती है। चारू सिन्हा के नेतृत्व में कई नक्सल विरोधी अभियान चलाए गए। बाद में उन्हें सीआरपीएफ, जम्मू में बतौर आईजी के पद तैनात कर दिया गया था।

IPS Charu Sinha आईपीएस अधिकारी चारू सिन्हा (फाइल फोटो: सोशल मीडिया)

यह भी पढ़ें...महिला IPS से कांपे आतंकी: अब होगा इनसे सामना, बनाई गई CRPF की IG

2005 में श्रीनगर सेक्टर की शुरुआत

गौरतलब है कि साल 2005 में श्रीनगर सेक्टर की शुरुआत हुई थी। सीआरपीएफ का यह सेक्टर आतंक विरोधी अभियानों में भारतीय सेना और जम्मू-कश्मीर पुलिस की मदद करता है। अब तक कभी भी यहां पर आईजी के तौर पर महिला अधिकारी की तैनाती नहीं हुई थी।

यह भी पढ़ें...लद्दाख में बमवर्षक विमानों की उड़ान: राफेल से डरा चीन, तैनात किये J-20 जंगी जहाज

सीआरपीएफ के श्रीनगर सेक्टर में जम्मू-कश्मीर के तीन जिले बडगाम, गांदेरबल, श्रीनगर और केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख शामिल हैं। श्रीनगर सेक्टर में 2 रेंज, 22 कार्यकारी यूनिट और 3 महिला कंपनी शामिल हैं। इसके साथ ही इस सेक्टर का ग्रुप सेंटर-श्रीनगर पर प्रशासनिक कंट्रोल भी है।

यह भी पढ़ें...पैंगोंग में हार के बाद बौखलाया चीन, भारत को दे डाली ये बड़ी धमकी

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story