×

महिला IPS से कांपे आतंकी: अब होगा इनसे सामना, बनाई गई CRPF की IG

जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर सेक्टर में 1996 बैच के तेलंगाना कैडर की आईपीएस अधिकारी चारू सिन्हा को सीआरपीएफ का इंस्पेक्टर जनरल (आईजी) नियुक्त किया गया है।

Shreya
Published on: 1 Sep 2020 7:21 AM GMT
महिला IPS से कांपे आतंकी: अब होगा इनसे सामना, बनाई गई CRPF की IG
X
श्रीनगर सेक्टर में आईपीएस अधिकारी चारू सिन्हा को सीआरपीएफ का आईजी नियुक्त किया गया

जम्मू-कश्मीर: जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर सेक्टर में 1996 बैच के तेलंगाना कैडर की आईपीएस अधिकारी चारू सिन्हा को सीआरपीएफ का इंस्पेक्टर जनरल (आईजी) नियुक्त किया गया है। चारू सिन्हा सबसे आतंक प्रभावित इलाके श्रीनगर में आतंकियों से लोहा लेंगी। वो आईजी के रूप में अब श्रीनगर सेक्टर की कमान संभालेंगी। बता दें कि ऐसा पहली बार है जब एक महिला IPS अधिकारी श्रीनगर में CRPF की IG बनाई गई हैं।

यह भी पढ़ें: अमीरों में नया नाम: दुनिया का तीसरा सबसे रईस, Facebook के जुकरबर्ग को पछाड़ा

इससे पहले नक्सलियों से निपट चुकी हैं चारू

ये पहली बार नहीं है जब चारू सिन्हा को इतना मुश्किल काम सौंपा गया है, इससे पहले भी वो बिहार सेक्टर में सीआरपीएफ की आईजी के रूप में तैनात रह चुकी हैं और नक्सलियों से सामना कर चुकी हैं। उनके नेतृत्व में बिहार सेक्टर में कई एंटी नक्सल ऑपरेशन चलाए गए। बाद में चारू का जम्मू में CRPF के आईजी के तौर पर तबादला कर दिया गया। जम्मू में वो लंबे समय तक तैनात रहीं और सफल कार्यकाल बिताया।

यह भी पढ़ें: शिक्षा के क्षेत्र में बड़ा बदलावः योगी सरकार का ये प्लान, UP के स्कूलों मे ऐसा पाठयक्रम

IPS officer Charu Sinha appointed as IG, CRPF

पहली बार महिला IPS बनाई गई CRPF की IG

जम्मू के बाद सोमवार को जारी एक ताजा आदेश में उन्हें श्रीनगर सेक्टर में में CRPF के आईजी के तौर पर नियुक्त किया गया। वर्तमान CRPF महानिदेशक एपी माहेश्वरी ने भी 2005 में आईजी के रूप में श्रीनगर सेक्टर का नेतृत्व किया है। 2005 में शुरू हुए इस सेक्टर में कभी भी IG स्तर की महिला अधिकारी नहीं रही। चारू सिन्हा ऐसी पहली महिला अधिकारी हैं। ये सेक्टर आतंक विरोधी अभियानों को सेना और J&K पुलिस की मदद से अंजाम देता है।

यह भी पढ़ें: AGR बकाया: टेलीकॉम कंपनियों को बड़ी राहत, SC ने दिया 10 साल का वक्त

2018 में बनी थीं बिहार सेक्टर की नई IG

गौरतलब है कि आईपीएस अफसर चारू सिन्हा अप्रैल 2018 में सीआरपीएफ बिहार सेक्टर की नई आईजी बनी थीं। इससे पहले वह तेलंगाना पुलिस में निदेशक एसीबी के पद पर तैनात थीं।

यह भी पढ़ें: योगी सरकार यूपी में अपराध का पर्याय बन चुके इस गैंगेस्टर की 12 संपत्तियां करेगी जब्त

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story