×

झटका: मूडीज ने भी माना देश की अर्थव्यवस्था का है बुरा हाल

रेटिंग एजेंसी मूडीज इंवेस्टर्स सर्विस ने शुक्रवार को साल 2019 के लिए भारत की आर्थिक विकास दर का अनुमान घटाकर 5.6 फीसदी कर दिया है।

Shreya
Published on: 13 Dec 2019 10:30 AM GMT
झटका: मूडीज ने भी माना देश की अर्थव्यवस्था का है बुरा हाल
X

नई दिल्ली: रेटिंग एजेंसी मूडीज इंवेस्टर्स सर्विस ने शुक्रवार को साल 2019 के लिए भारत की आर्थिक विकास दर का अनुमान घटाकर 5.6 फीसदी कर दिया है। एजेंसी की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि, रोजगार की धीमी विकास दर का उपभोग पर असर पड़ रहा है। एजेंसी के मुताबिक, इसके बाद विकास दर में सुधार होगा और साल 2020 और 2021 में अर्थव्यवस्था में रफ्तार आएगी और विकास दर क्रमश: 6.6 फीसदी और 6.7 फीसदी रह सकती है। हालांकि सुधार के बाद भी विकास दर पहले की तुलना में कम बनी रहेगी।

सिंगापुर के DBS बैंक ने भी की कटौती

इसके अलावा सिंगापुर के DBS बैंक ने भी विकास दर में कटौती कर इसे वर्तमान वित्त वर्ष में 5 फीसदी रहने का अनुमान जताया है। इससे पहले DBS बैंक ने विकास दर 5.5 फीसदी रहने का अनुमान जताया था।

इससे पहले जारी हुए सकल घरेलू उत्पाद (GDP) के आंकड़ों से देश की अर्थव्यवस्था में सुस्ती आने के संकेत मिले हैं। जुलाई-सितंबर 2019 की तिमाही के दौरान आर्थिक विकास दर घटकर 4.5 फीसदी पर आ गई है। जो पिछले साढ़े 6 सालों का सबसे निचला स्तर है। बता दें कि, ये लगातार 6वीं तिमाही है, जब GDP में सुस्ती देखी गई है।

यह भी पढ़ें: फर्जी मैसेज से परेशान! चिंता करने की जरूरत नहीं, Google लाया ये फीचर

इससे पहले जनवरी-मार्च 2013 तिमाही में GDP विकास दर 4.3 फीसदी थी। वहीं पिछले साल यानि 2018 में जुलाई-सितंबर तिमाही में GDP विकास दर 7 फीसदी थी। चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में विकास दर 5 फीसदी दर्ज की गई थी।

वहीं जापान की वित्तीय सेवा प्रदाता कंपनी नोमुरा ने भी इस साल दिसंबर तिमाही के विकास दर का अनुमान घटाया था। कंपनी ने अनुमान घटाकर 4.3 फीसदी किया था। हालांकि कंपनी के मुताबिक, साल 2020 की पहली तिमाही में विकास दर में सुधार देखा जा सकेगा। सुधार आने के बाद विकास दर 4.7 फीसदी पर रह सकती है।

यह भी पढ़ें: NRC बिल: मौलाना यासूब अब्बास बोले शक के दायरे में आते हैं मोदी जी

RBI ने GDP का अनुमान घटाया

इससे पहले रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने भी पांच दिसंबर 2019 को GDP का अनुमान घटाया था। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के मुताबिक, साल 2019-20 के दौरान GDP में और गिरावट देखी जाएगी। RBI के मुताबिक, यह 6.1 से लुढ़कर 5 फीसदी तक जा सकती है। इससे अर्थव्यवस्था को तगड़ा झटका लगा है।

इसके अलावा एशियाई विकास बैंक (ADB) ने भी वित्त वर्ष 2019-20 के दौरान देश की आर्थिक विकास दर का अनुमान घटाया था। ADB के मुताबिक, विकास दर 6.50 फीसदी से घटकर 5.10 फीसदी हो जाएगा।

यह भी पढ़ें: NASA की नई खोज: इस लाल ग्रह की सतह के 2.5 सेंटीमीटर नीचे मिल सकता है पानी

Shreya

Shreya

Next Story