×

अंबानी का नया प्लान: किसानों को होगा फायदा, बिल गेट्स की कंपनी में करेंगे निवेश

मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) बिल गेट्स की कंपनी ब्रेकथ्रू एनर्जी वेंचर्स लिमिटेड II LP (BEV) में पांच करोड़ डॉलर (371 करोड़ रुपये) का निवेश करने जा रहे हैं। 

Shreya
Published on: 13 Nov 2020 12:40 PM GMT
अंबानी का नया प्लान: किसानों को होगा फायदा, बिल गेट्स की कंपनी में करेंगे निवेश
X
अंबानी का नया प्लान: किसानों को होगा फायदा, बिल गेट्स की कंपनी में करेंगे निवेश

नई दिल्ली: दुनिया के दो अमीर शख्स अब एक साथ आने वाले हैं। दरअसल, मुकेश अंबानी, बिल गेट्स की कंपनी में निवेश करने जा रहे हैं। बिल गेट्स की इस कंपनी का नाम ब्रेकथ्रू एनर्जी वेंचर्स लिमिटेड II LP (BEV) है। जानकारी के मुताबिक, मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) अमेरिका की ब्रेकथ्रू एनर्जी वेंचर्स लिमिटेड में पांच करोड़ डॉलर यानी भारतीय मुद्रा के मुताबिक, 371 करोड़ रुपये का निवेश करेगी।

निवेश को लेकर दोनों कंपनियों के बीच हुआ सौदा

इस निवेश की जानकारी रिलायंस की तरफ से रेगुलेटर फाइलिंग में दी गई है। इस संबंध में रिलायंस ने बताया कि इस निवेश को लेकर दोनों कंपनियों के बीच सौदा भी हो गया है। यह निवेश आगामी दस सालो में किस्तों में किया जाएगा। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) के मुताबिक, पांच करोड़ डॉलर का योगदान के निवेश का 5.57 फीसदी है। कंपनी ने इस ग्रुप में दस सालों तक इनवेस्टमेंट का विचार कर चुकी है।

यह भी पढ़ें: झारखंड सरकार बच्चियों की शिक्षा के प्रति संवेदनशील, हुनरमंद बनाने पर ज़ोर

RIL Mukesh Ambani (फोटो- सोशल मीडिया)

ऐसी है निवेश योजना

दरअसल, बिल गेट्स की कंपनी एनर्जी और कृषि की तकनीकों के विकास के लिए निवेश कर जलवायु संकट का हल खोजे। यह कंपनी क्लीन एनर्जी सॉल्यूशंस में इनोवेशन को समर्थन देने के लिए निवेशकों से जुटाई गई राशि को निवेश करने की योजना पर काम कर रही है। रिलायंस के मुताबिक, इन कोशिश से देश और देश के सभी लोगों को काफी फायदा होगा। साथ ही इससे निवेशकों को अच्छा रिटर्न भी मिलेगा।

यह भी पढ़ें: सेना से कांपा पाकिस्तान: सैनिकों ने किया कईयों को ढेर, तबाह कर दिए कई बंकर्स

इन शख्सियतों ने भी किया इस प्रोजेक्ट में निवेश

वहीं बिल गेट्स की कंपनी ब्रेकथ्रू एनर्जी वेंचर्स लिमिटेड में इनवेस्ट करने के बाद रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL)के प्रमुख मुकेश अंबानी का नाम उन दिग्गजों की सूची में शामिल हो गया है, जिन्होंने इस तरह की परियोजना में निवेश किया है। बता दें कि अंबानी काफी समय से ऊर्जा के स्वच्छ स्रोतों की वकालत करते आए हैं, इसलिए उन्होंने यह निवेश करने की योजना बनाई है। अंबानी के अलावा जेफ बेजोस, जैक मा, मासायोशी सोन, माइकल ब्लूमबर्ग जैसी शख्सियतों ने भी इस प्रोजेक्ट में निवेश किया है।

यह भी पढ़ें: क्रिकेट में मचा हंगामा: विराट के पिता बनने पर खलबली, असमंजस में पूरी टीम

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Shreya

Shreya

Next Story