×

किसानों की बल्ले-बल्ले: मोदी सरकार का बड़ा फैसला, 1 लाख को होगा फायदा

हरियाणा सरकार ने किसानों की आय दोगुनी करने के लिए केंद्र सरकार के किसान क्रेडिट कार्ड की तर्ज पर इस योजना की शुरुआत की है। ताकि खेती के साथ-साथ किसान पशुपालन से भी अपनी आय बढ़ा सकें।

Shreya
Published on: 3 Aug 2020 8:31 AM GMT
किसानों की बल्ले-बल्ले: मोदी सरकार का बड़ा फैसला, 1 लाख को होगा फायदा
X
kisan credit card

चंडीगढ़: किसानों के लिए एक खुशखबरी है। दरअसल, हरियाणा सरकार ने पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना की शुरुआत की है। हरियाणा सरकार ने किसानों की आय दोगुनी करने के लिए केंद्र सरकार के किसान क्रेडिट कार्ड की तर्ज पर इस योजना की शुरुआत की है। ताकि खेती के साथ-साथ किसान पशुपालन से भी अपनी आय बढ़ा सकें। इस क्रम में 15 अगस्त से पहले बैंकों की ओर से आवेदकों को एक लाख क्रेडिट कार्ड जारी किए जाएंगे। इस बात की जानकारी हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जय प्रकाश दलाल ने दी है।

यह भी पढ़ें: रासुका लगाने की तैयारी: अब डॉ अयूब की मुसीबत बढ़ी, जल्द शुरू होगी कार्रवाई

क्या है इस महत्वाकांक्षी योजना का उद्देश्य?

कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जय प्रकाश दलाल ने कहा कि मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल एक महत्वाकांक्षी योजना है। इसका मुख्य उद्देश्य फसलों की खरीद प्रक्रिया को पूर्ण पारदर्शिता लाकर किसानों की सहायता करना है।

यह भी पढ़ें: इस दिग्गज नेता को हुआ कोरोना, अब तक वायरस के चपेट में आ चुके हैं ये VVIP

15 अगस्त से पहले लाभपात्रों को उपलब्ध करवाए जाएंगे क्रेडिट कार्ड

उन्होंने बताया कि अधिकारियों को 31 अगस्त तक पोर्टल पर धान व बाजरे की बोई गई फसल के रकबे की जानकारी अवश्य दर्ज करवाने के निर्देश दिए गए हैं। जय प्रकाश दलाल ने कहा कि 15 अगस्त से पहले बैंकों की ओर से एक लाख पशु किसान क्रेडिट कार्ड लाभपात्रों को उपलब्ध करवाए जाएंगे।

यह भी पढ़ें: वाह रे मुंबई पुलिस: अब IPS के साथ की बदसलूकी, सुशांत मामले में गए थे जांच करने

दलाल ने बताया कि मेरी फसल-मेरी ब्योरा पोर्ट की समीक्षा के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में एक बैठक बुलाई जाएगी। इस बैठक में कृषि समेत खरीद प्रक्रिया में लगे अन्य विभागों के मंत्रियों और प्रशासनिक सचिव भी शामिल होंगे।

इस बैठक में केंद्र सरकार की ओर से पारित ‘कृषि उपज व्यापार और वाणिज्य अध्यादेश 2020’ और ‘मूल्य आश्वासन और कृषि सेवाओं पर किसान समझौता अध्यादेश-2020’ पर भी चर्चा की जाएगी।

यह भी पढ़ें: सुशांत केस: जांच पर मुंबई और बिहार पुलिस में जंग, कमिश्नर का चौंकाने वाला खुलासा

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story