×

Petrol-Diesel Price: जारी हुई नई कीमतें, इतने बढ़े दाम, ऐसे करें चेक...

सरकारी तेल कंपनियों ने आज Petrol और Diesel की कीमतों में बदलाव किया है। ऐसे में अब आपको पेट्रोल डीजल खरीदने के लिए ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ेंगे। 

Shreya
Published on: 7 Jan 2021 6:15 AM GMT
Petrol-Diesel Price: जारी हुई नई कीमतें, इतने बढ़े दाम, ऐसे करें चेक...
X
सरकारी तेल कंपनियों ने बढ़ाए पेट्रोल और डीजल के दाम

नई दिल्ली: पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) के रेट्स पर भारत में असर देखने को मिल रहा है। आज यानी गुरुवार को सरकारी तेल कंपनियों की तरफ से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोत्तरी की गई है। बता दें कि कल लगातार 29 दिन दाम स्थिर रहने के बाद Petrol और Diesel की कीमतों में बदलाव देखा गया था। वहीं गुरुवार को पेट्रोल की कीमत में 21 पैसे से 24 पैसे तक बढ़ोत्तरी की गई है, जबकि डीजल के रेट 26 से 29 पैसे तक बढ़े हैं।

दिल्ली में इतने हुए दाम

ऐसे में अब आपको पेट्रोल डीजल खरीदने के लिए ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ेंगे। बता दें कि पेट्रोल डीजल की कीमत बढ़ने के बाद आज राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 84.20 रुपये प्रति लीटर, जबकि डीजल के रेट 74.38 रुपये प्रति लीटर तक बढ़ गए हैं। चलिए आपको बताते हैं अन्य महानगरों में Petrol-Diesel के दाम-

यह भी पढ़ें: HPCL: क्या आप देते हैं LPG सिलेंडर चार्ज, कंपनी ने दी जानकारी खास

petrol diesel (फोटो- सोशल मीडिया)

जानें महानगरों में क्या है दाम?

दिल्ली में आज पेट्रोल का दाम 84.20 रुपये प्रति लीटर और डीजल का भाव 74.38 रुपये प्रति लीटर हैं।

मुंबई में पेट्रोल का दाम 90.83 रुपये प्रति लीटर है. डीजल 81.07 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से बिक रहा है।

कोलकाता में पेट्रोल का भाव 85.68 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम 77.97 रुपये प्रति लीटर है।

चेन्नई में पेट्रोल का दाम 86.96 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम 79.72 रुपये प्रति लीटर है।

यह भी पढ़ें: रतन टाटा से महिला का कैसे जुड़ा नाम, चालान कटने से खुली पोल

petrol-diesel (फोटो- सोशल मीडिया)

रोज सुबह बदलते हैं पेट्रोल-डीजल के दाम

बता दें कि पेट्रोल-डीजल के दाम हर रोज सुबह चेंज किए जाते हैं। रोजाना सुबह छह बजे दामों को अपडेट कर दिया जाता है। वहीं अगर आप अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमतों के बारे में घर बैठे पता करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको 92249 92249 नंबर पर एक SMS भेजना होगा। SMS करने के लिए RSP<स्पेस> पेट्रोल पंप डीलर का कोड लिखकर 92249 92249 पर भेजना होगा।

दिल्ली के लिए ये है कोड

हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो कि आपको IOCL की वेबसाइट से आसानी से मिल जाएगा। इस तरह आप घर बैठे ही पेट्रोल-डीजल के दाम जान सकते हैं। वहीं अगर आप दिल्ली में रहते हैं तो इसके लिए आपको RSP 102072 लिखकर 92249 92249 पर भेजना होगा। जिसके बाद आपको आसानी से कीमतों के बारे में पता चल जाएगा।

यह भी पढ़ें: Loan देने वालों की जांच: कहाँ से हो रही फंडिंग, इन Apps पर RBI का एक्शन

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story