पेट्रोल-डीजल की कीमतों में होगी भारी बढ़ोतरी: ये है बड़ी वजह, इतना बढ़ेगा दाम

अब पेट्रोल पंप पर पेट्रोल या डीजल खरीदने के लिए ज्यादा जेब ढीली करना पड़ेगा, क्योंकि पेट्रोल-डीजल की कीमत में बढ़ोत्तरी होने जा रही है। ये वृद्धि दो रुपये की होगी।

petrol-diesel

दो रुपये तक बढ़ सकती है पेट्रोल और डीजल की कीमत (फोटो- सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: देश की जनता पर एक बार फिर महंगाई की मार पड़ने वाली है। अब ग्राहक को पेट्रोल पंप पर पेट्रोल या डीजल खरीदने के लिए ज्यादा जेब ढीली करने के लिए तैयार हो जाना चाहिए। क्योंकि अब पेट्रोल-डीजल की कीमत में दो रुपये तक की बढ़ोतरी होने वाली है। ऐसा कहा जा रहा है कि कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों का असर अब पेट्रोल-डीजल के दाम पर भी पड़ेगा, जिसके चलते यह इजाफा होने सकता है।

कच्चे तेल के दाम में इसलिए हुई वृद्धि

जानकारी के लिए आपको बता दें कि कोरोना वायरस वैक्सीन (Corona Virus Vaccine) पर आ रही अच्छी खबरों की वजह से सोमवार को वैश्विक बाजार में कच्चे तेल के दाम में दो फीसदी से ज्यादा की वृद्धि दर्ज की गई है और मंगलवार को भी तेजी जारी रही। ऐसा सात महीनों के बाद हुआ है कि क्रूड के भाव 47 डॉलर प्रति बैरल के स्तर तक पहुंच गए हैं। इससे पहले मार्च महीने में इतनी ज्यादा वृद्धि देखी गई थी।

यह भी पढ़ें: कल बैंकों में हड़ताल: सभी शाखाओं में लग जायेगा ताला, जल्दी कर लें अपना काम

petrol-diesel rate
(फोटो- सोशल मीडिया)

साल 2021 में ईंधन की खपत बढ़ने की संभावना

इस बारे में तेल ब्रोकरेज फर्मों का कहना है कि कोरोना वायरस महामारी पर नियंत्रण पाने की उम्मीदों की वजह से अगले साल यानी 2021 में ईंधन की खपत बढ़ने की संभावना है। लगातार परीक्षण से जल्द कोविड-19 वैक्सीन की भी उम्मीद बढ़ी है और साथ ही तेल की खपत में भी तेजी आ रही है। मांग में इजाफा होने के चलते ब्रेंट क्रूड के भाव बढ़कर 46.72 डॉलर प्रति बैरल पहुंच गए हैं। यह 6 मार्च के बाद का उच्चतम स्तर है।

दिल्ली में कितना है पेट्रोल का दाम?

दिल्ली की बात की जाए तो राजधानी में पिछले पांच दिनों में पेट्रोल की कीमतों में पांच पैसे का इजाफा होने से पेट्रोल के नए दाम 81.59 रुपये प्रति लीटर के स्तर तक पहुंच गया है। विशेषज्ञों का कहना है कि 2021 की शुरुआत में क्रूड 58 डॉलर तक पहुंच सकता है। बता दें कि उत्पादन और कीमतों को लेकर 30 नवंबर को ओपेक देशों की मीटिंग भी होने वाली है।

यह भी पढ़ें: कर्मचारियों पर बड़ी खबर: महंगाई भत्ते को लेकर हुआ फैसला, जानें यहां

petrol annd diesel
(फोटो- सोशल मीडिया)

इस तरह पता करें अपने शहर का दाम

वहीं अगर आप अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमतों के बारे में घर बैठे पता करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको 92249 92249 नंबर पर एक SMS भेजना होगा। SMS करने के लिए RSP<स्पेस> पेट्रोल पंप डीलर का कोड लिखकर 92249 92249 पर भेजना होगा। बता दें कि हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो कि आपको IOCL की वेबसाइट से आसानी से मिल जाएगा।

ऐसे भी कर सकते हैं पता

इसके अलावा https://www.iocl.com/Products/PetrolDieselPrices.aspx इस लिंक के माध्यम से आप देश के 41 शहरों के पेट्रोल-डीजल के दाम पता कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: RBI की बड़ी पहल: टाटा-बिड़ला खोलेंगे बैंक! ऐसे होगा सुधार

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App