पेट्रोल और डीजल के दाम में होगा भारी इजाफा! टैक्स बढ़ाने की तैयारी में सरकार

झारखंड में पेट्रोल और डीजल के दाम महंगे हो सकते हैं। कहा जा रहा है कि पेट्रोल 2 रुपये तो वहीं डीजल 4 रुपये तक महंला हो सकता है। राज्य सरकार पेट्रोल और डीजल पर टैक्स बढ़ाने की तैयारी में हैं।

रांची: झारखंड में पेट्रोल और डीजल के दाम महंगे हो सकते हैं। कहा जा रहा है कि पेट्रोल 2 रुपये तो वहीं डीजल 4 रुपये तक महंला हो सकता है। राज्य सरकार पेट्रोल और डीजल पर टैक्स बढ़ाने की तैयारी में हैं। इस संबंधित प्रस्ताव को वित्त एवं वाणिज्यकर मंत्री डॉ. रामेश्वर उरांव द्वारा मंजूरी भी दी जा चुकी है।

प्रस्ताव में इन बातों का रखा गया खास ख्याल

वहीं इसी हफ्ते के अंत तक सारी प्रक्रियाएं पूरी होने की उम्मीद जताई जा रही है। सारी प्रकियाएं पूरी होने के बाद नई दरें लागू कर दी जाएंगी। इस प्रस्ताव में इस बात का विशेष ध्यान रखा गया है कि राज्य सरकार को राजस्व भी आए और साथ ही राज्य में पेट्रोल और डीजल के दाम पड़ोसी राज्यों से अधिक ना हो।

यह भी पढ़ें: Bihar Board 10th Result: बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट आज, ऐसे और यहां करें चेक

 

अतिरिक्त राजस्व बढ़ाने के मकसद से लिया गया फैसला

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, राज्य सरकार ने यह फैसला सालाना 350 करोड़ अतिरिक्त राजस्व बढ़ाने के मकसद से पेट्रोल में तीन फीसदी तक वैट और न्यूनतम राशि की सीमा बढ़ाने के लिए लिया है। बता दें कि इस वक्त झारखंड में पेट्रोल और डीजल पर 22 फीसदी वैट है। इसमें पेट्रोल पर 22 प्रतिशत टैक्स या फिर 15 रुपये प्रति लीटर जो भी ज्यादा है उसी की वसूली ग्राहकों से की जा रही है। इसी तरह डीजल में भी 22 प्रतिशत टैक्स या 8.37 रुपये प्रति लीटर दोनों में जो भी ज्यादा है, वही लिया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन की गाइडलाइन में संशोधन: रेड जोन में शुरू हुई ये सेवायें, मिली छूट ही छूट

सरकार को राजस्व में कितना होगा फायदा?

गौरतलब है कि कोरोना वायरस के चलते लागू लॉकडाउन की वजह से सभी राज्यों के राजस्व में भारी कमी आई है। लॉकडाउन के दौरान अधिकतर सेवाएं लगभग ठप रहीं। हालांकि अब सरकार की तरफ से लॉकडाउन का चौथा चरण शुरू होने के साथ ही लोगों को कई तरह की छूट दी गई है।

ऐसे में सभी राज्य अपने राजस्व में सुधार लाने का प्रयारस कर रही हैं। ऐसे में झारखंड सरकार द्वारा पेट्रोल और डीजल पर वैट दर बढ़ाने से ऐसा माना जा रहा है कि सरकार को 500 करोड़ रुपए का अतिरिक्त राजस्व मिल सकता है।

यह भी पढ़ें: कोरोना संकट: कई देशों में भड़का लोगों का गुस्सा, ट्रंप से मांगा इस सवाल का जवाब

पड़ोसी राज्यों में कितना है पेट्रोल डीजल का दाम?

रांची- पेट्रोल 71.24, डीजल 66.07 (प्रति लीटर)

पटना- पेट्रोल 76.27, डीजल 68.83

कोलकाता- पेट्रोल 73.30, डीजल 65.62

भुवनेश्वर- पेट्रोल 71.57,  डीजल 67.73

रायपुर- पेट्रोल 70.40, डीजल 67.56

यह भी पढ़ें: 30 घंटे का रास्ता और 4 दिन से घूम रही ट्रेन, गर्मी में प्रवासी मजदूरों का बुरा हाल

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App