आधार का कमालः करें अगर ऐसा इस्तेमाल तो LPG सिलेंडर पर ऐसे मिलेगी भारी छूट

घरेलू गैस सिलेंडर ग्राहकों के लिए सब्सिडी 153.86 रुपए से बढ़ाकर 291.48 रुपए कर दी है। वहीं Pradhan Mantri Ujjwala Yojana (PMUY) में Subsidy 174.86 से बढ़ाकर 312.48 रुपए कर दी गई है। अगर Subsidy मिल रही है तो घरेलू LPG Cylinder ग्राहकों को 1 सिलेंडर पर 300 रुपए तक कम चुकाने होंगे।

Newstrack
Published on: 18 March 2021 1:19 PM GMT
आधार का कमालः करें अगर ऐसा इस्तेमाल तो LPG सिलेंडर पर ऐसे मिलेगी भारी छूट
X
आधार का कमालः करें अगर ऐसा इस्तेमाल तो LPG सिलेंडर पर ऐसे मिलेगी भारी छूट

नई दिल्ली: पेट्रोल-डीजल की तरह रसोई गई के दाम भी बढ़ गए हैं। ऐसे थोड़ी बहुत राहत पहुंचाने वाली सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी अगर आपको नहीं मिल रही है तो ऐसा आधार लिंक न होने के कारण हो सकता है। बता दें कि राज्यों में LPG की सब्सिडी अलग-अलग तय है। जिन लोगों की सालाना इनकम 10 लाख रुपये या इससे ज्यादा है, उन्हें सब्सिडी नहीं दी जाती है। 10 लाख रुपये की यह सालाना इनकम पति और पत्नी दोनों की कमाई को मिलाकर होती है।

1 सिलेंडर पर 300 रुपए तक कम चुकाने होंगे

अधिकारियों के अनुसार सरकार ने घरेलू गैस सिलेंडर ग्राहकों के लिए सब्सिडी 153.86 रुपए से बढ़ाकर 291.48 रुपए कर दी है। वहीं Pradhan Mantri Ujjwala Yojana (PMUY) में Subsidy 174.86 से बढ़ाकर 312.48 रुपए कर दी गई है। अगर Subsidy मिल रही है तो घरेलू LPG Cylinder ग्राहकों को 1 सिलेंडर पर 300 रुपए तक कम चुकाने होंगे।

rasoi gas subsidy-1

आधार कार्ड को बैंक अकाउंट से लिंक कराना होगा

आधार कार्ड के जरिए LPG सब्सिडी पाने के लिए आधार कार्ड को बैंक अकाउंट से लिंक कराना होगा। उसके बाद उपभोक्ता को अपने LPG कनेक्शन को Aadhaar कार्ड से लिंक कराना जरूरी होगा।

ये भी देखें: अक्षय ने सीएम योगी से की मुलाकात, फिल्म ‘राम सेतु’ के अलावा इन मुद्दों पर हुई बात

सबसे पहले मोबाइल नंबर Indane गैस एजेंसी के साथ रजिस्टर्ड करें

सबसे पहले ये देख लें कि आपका मोबाइल नंबर Indane गैस एजेंसी के साथ रजिस्टर्ड हो। इसके लिए आपको अपने मोबाइल के मैसेज बॉक्स में जाना होगा और टाइप करिए IOC<गैस एजेंसी के टेलीफोन नंबर का STD कोड> और इसे कस्टमर केयर के नंबर पर भेज दीजिए। अगर आपको गैस एजेंसी का नंबर नहीं पता है तो उनकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं 'https://cx.indianoil.in'. अगर आपको मोबाइल नंबर पहले ही रजिस्टर्ड है तो आप सीधा गैस एजेंसी को मैसेज भेजकर आधार को लिंक करवा सकते हैं

मोबाइल नंबर से

एक बार जब आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर हो जाए तो आप टाइप करें UID <Aadhar number> और गैस एजेंसी के नंबर पर दोबारा भेजें। ऐसा करते ही आपका गैस कनेक्शन आपके आधार से लिंक हो जाएगा, इसका कंफर्मेशन आपके मोबाइल नंबर पर आ जाएगा।

rasoi gas subsidy-2

SMS के जरिए

SMS करने के अलावा एक दूसरा रास्ता है कि आप Indane गैस एजेंसी के नंबर 1800 2333 5555 पर अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से कॉल करें। अपना आधार नंबर कस्टमर केयर कर्मचारी को बताएं, जो आपका आधार नंबर गैस कनेक्शन से लिंक कर देगा।

ये भी देखें: औरैया से बड़ी खबर: हर ब्लॉक की तीन-तीन आशा को मिला सम्मान

UIDAI की वेबसाइट के जरिए

UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। अपना पता और दूसरी जरूरी जानकारियां भरें। स्कीम टाइप, डिस्ट्रीब्यूटर का नाम, Indane गैस आईडी वगैरह। कॉन्टैक्ट डिटेल्स भरने के बाद आप सबमिट बटन पर क्लिक करें। आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा। उसे भरें और एप्लीकेशन को पूरा करें। आपका आधार और गैस कनेक्शन लिंक हो जाएगा।

IVRS के जरिए

सबसे पहले Indane की आधिकारिक वेबसाइट https://cx.indianoil.in/webcenter/portal/LPG/pages_bookyourcylinder पर जाएं, यहां पर आपको IVRS (Interactive Voice Response system) का विकल्प दिखेगा। उसे क्लिक करें। कॉन्टैक्ट डिटेल्स मिल जाएंगी। आपको यहां पर 7718955555 कॉमन नंबर दिखेगा। IVRS नंबर पर कॉल करने पर आपको अपना आधार भरना होगा, प्रक्रिया का पालन करें। आपका आधार गैस कनेक्शन से लिंक हो जाएगा।

ये भी देखें: दहेज की भारी रकम भी न दे सकी बेटी को जिंदगीः पिता बोले ये हत्या है

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story