×

RBI का अलर्ट! ऐसे लेन-देन करते समय रहें सावधान, नहीं तो अकाउंट हो जाएगा खाली

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने सभी ग्राहकों को चेतावनी देते हुए बताया कि डिजिटल प्लेटफॉर्म या मोबाइल ऐप के ज़रिए लोन लेने के लिए अप्लाई कर रहे लोगों को सावधान किया है। इसके ज़रिए ना केवल अपने डॉक्यूमेंट्स के साथ फर्जीवाड़ा होता है बल्कि अत्यधिक ब्याज दर और अतिरिक्त छिपे हुए शुल्क लेते हैं।

Monika
Published on: 23 Dec 2020 3:03 PM GMT
RBI का अलर्ट! ऐसे लेन-देन करते समय रहें सावधान, नहीं तो अकाउंट हो जाएगा खाली
X
RBI का अलर्ट! ऐसे लेन-देन करते समय रहें सावधान, नहीं तो अकाउंट हो जाएगा खाली

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने सभी ग्राहकों को चेतावनी देते हुए बताया कि डिजिटल प्लेटफॉर्म या मोबाइल ऐप के ज़रिए लोन लेने के लिए अप्लाई कर रहे लोगों को सावधान किया है। इसके ज़रिए ना केवल अपने डॉक्यूमेंट्स के साथ फर्जीवाड़ा होता है बल्कि अत्यधिक ब्याज दर और अतिरिक्त छिपे हुए शुल्क लेते हैं। साथ ही इनके पैसों की रिकवरी का तरीका भी बहुत गलत होता है।

केंद्रीय बैंक ने कहा कि जनता को इस तरह की भ्रामक गतिविधियों का शिकार न होने और कंपनी / फर्म लोन को ऑनलाइन या मोबाइल ऐप के माध्यम से सत्यापित करने की चेतावनी दी गई है।

ऐसे लोन लेने से बचें

RBI ने ऐसे मोबाइल ऐप और डिजिटल प्लेटफॉर्म से या छोटे व्यवसाय के लिए अनाधिकृत ऋण लेने से बचने को कहा जो तुरंत और बिना कागजात के पैसे देने का वादा करते हैं।

ज्यादा दरों पर लोन

रिजर्व बैंक का कहना है कि इस तरीके से लोन लेने वाले ग्राहकों को ज्यादा दरों पर ब्याज चुकाना पड़ जाता है। जिसमे कई तरह है चार्ज चुके होते है। साथ ही फ़ोन के ज़रिए आपका पर्सनल डेटा का भी गलत इस्तेमाल किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: इन बिजनेस में है लाखों का फायदा, रोज कमा सकते हैं हजारों रुपए, ऐसे करें शुरू

ऐसे किया गया अलर्ट

केन्द्रीय बैंक ने कहा- "आम लोगों को आगाह किया जाता है कि वे इस तरह की बेईमान गतिविधियों और ऑनलाइन/मोबाइल ऐप के माध्यम से कंपनी/फर्म के ऋणों की पेशकश को सत्यापित करें।"

ये भी पढ़ें : यात्रियों के लिए खुशखबरी: रेलवे ने किया बड़ा ऐलान, अब मिलेगी ये खास सुविधा

किसी अनजान को कभी ना दें जानकारी

आपको बता दें कंज्यूमर को कभी भी केवाईसी डॉक्यूमेंट्स किसी अनजान व्यक्ति, अनाधिकृत ऐप को नहीं देने चाहिए। अगर किसी तरीके की घटना हो भी जाती है तो ऐसे में कानून प्रवर्तन एजेंसियों को सूचित करना चाहिए।

यह भी पढ़ें.. ग्राहक सावधान: जल्द निपटा लें ये काम, 5 दिन बंद रहेगी बैंक सर्विस

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story