×

रिलायंस ने रचा नया इतिहास, बनी देश की पहली ऐसी कंपनी

एशिया के सबसे अमीर मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) ने गुरुवार को देश के कंपनी जगत में इतिहास का नया अध्याय लिखा और 200 अरब डालर से अधिक बाजार पूंजीकरण वाली पहली कंपनी बनने का श्रेय हासिल किया।

Newstrack
Published on: 10 Sep 2020 4:21 PM GMT
रिलायंस ने रचा नया इतिहास, बनी देश की पहली ऐसी कंपनी
X
रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) ने गुरुवार को देश के कंपनी जगत में इतिहास का नया अध्याय लिखा और 200 अरब डालर से अधिक बाजार पूंजीकरण वाली पहली कंपनी बनने का श्रेय हासिल किया।

मुंबई: एशिया के सबसे अमीर मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) ने गुरुवार को देश के कंपनी जगत में इतिहास का नया अध्याय लिखा और 200 अरब डालर से अधिक बाजार पूंजीकरण वाली पहली कंपनी बनने का श्रेय हासिल किया।

देश के शेयर बाजारों में जोरदार बढ़त के साथ ही आरआईएल के शेयर ने ऊंची छंलाग लगाई और एनएसई में कारोबार के दौरान कल की तुलना में साढ़े आठ प्रतिशत बढ़कर अर्थात 2344.95 रुपए के रिकार्ड स्तर तक पहुंचा और कंपनी का बाजार पूंजीकरण 210 अरब डालर को छू गया।

यही नहीं रिलायंस के राईट इश्यू के तहत आंशिक भुगतान वाले शेयर पर तेजी की वजह से दस प्रतिशत का अपर सर्किट लगाना पड़ा। यह कारोबार में ऊंचे में 1393.7 रुपये तक चढ़ा।

यह भी पढ़ें...रिया ‘राजनीति क्वीन’: चुनाव का नया मुद्दा, पश्चिम बंगाल तक ले पहुंची कांग्रेस

रिलायंस के शेयर और आंशिक भुगतान वाले राईट इश्यू के शेयरों को जोड़ दिया जाये तो बाजार पूंजीकरण 15.45 लाख करोड़ रुपये हो गया और 73.33 रुपये की विनिमय दर पर कंपनी का बाजार पूंजीकरण 210 अरब डालर पर पहुंच गया । इस प्रकार रिलायंस 200 अरब डालर के बाजार पूंजीकरण वाली देश की पहली कंपनी बन गई।

Reliance Industries

यह भी पढ़ें...देश में शुरू होगा बारिश का सिलसिला: इन राज्यों में होगी झमाझम बरसात, अलर्ट जारी

कर्ज मुक्त हो चुकी रिलायंस तीन दशक में पहली बार 1257 रुपये की कीमत पर राईट इश्यू लाई थी और इस राशि का भुगतान तीन किश्तों में किया जाना है। पहली किश्त के रुप में 314.25 रुपये का भुगतान किया गया है। राईट इश्यू चार जून को बंद हुआ था और मात्र तीन माह में आंशिक भुगतान वाला शेयर 4.4 गुना की छंलाग लगा चुका है। आंशिक भुगतान वाला शेयर 15 जून को सूचीबद्ध हुआ था।

यह भी पढ़ें...PM मोदी ने जापान के पीएम शिंजो आबे से की बात, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

रिलायंस ने 150 अरब डालर के बाजार पूंजीकरण का आंकड़ा इसी वर्ष 19 जून को छुआ था और 60 से कम कार्यदिवसों में रोजाना औसतन एक अरब डालर अर्थात 7300 करोड़ रुपये का इजाफा बाजार पूंजीकरण में हुआ। रिलायंस के 633.9 करोड़ पूर्ण चुकता शेयर और 42.26 करोड़ आंशिक भुगतान वाले शेयर हैं।

यह भी पढ़ें...Gold Silver में उछाल: लगातार दामों में हुई वृद्धि, इतने रुपये हुए महंगे, जानिए नई कीमत

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story