×

PM मोदी ने जापान के पीएम शिंजो आबे से की बात, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जापान के पीएम शिंजो आबे से बातचीत की। दोनों देशों के नेताओं के बीच बृहस्पतिवार को यह बातचीत टेलीफोन पर हुई है। विदेश मंत्रालय ने यह जानकारी दी।

Newstrack
Published on: 10 Sep 2020 2:30 PM GMT
PM मोदी ने जापान के पीएम शिंजो आबे से की बात, इन मुद्दों पर हुई चर्चा
X
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जापान के पीएम शिंजो आबे से बातचीत की। दोनों देशों के नेताओं के बीच बृहस्पतिवार को यह बातचीत टेलीफोन पर हुई है।

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जापान के पीएम शिंजो आबे से बातचीत की। दोनों देशों के नेताओं के बीच बृहस्पतिवार को यह बातचीत टेलीफोन पर हुई है। विदेश मंत्रालय ने यह जानकारी दी। मंत्रालय की तरफ से बताया गया कि पीएम नरेंद्र मोदी ने भारत-जापान संबंधों को बहुत मजबूत बनाने के लिए शिंजो आबे के प्रति आभार व्यक्त किया।

इससे पहले भारत और जापान के सशस्त्र बलों के बीच आपूर्ति एवं सेवाओं के आदान-प्रदान के लिए समझौते पर हस्ताक्षर हुआ। रक्षा मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि रक्षा सचिव अजय कुमार और जापानी राजदूत सुजुकी सतोशी ने बुधवार को इस समझौते पर हस्ताक्षर किए।

अधिकारी की तरफ से बताया गया है कि निकट सहयोग के लिए रूपरेखा बनाने, सूचना के आदान-प्रदान और दोनों देशों के सशस्त्र बलों द्वारा एक-दूसरे की सैन्य सुविधाओं के इस्तेमाल को लेकर समझौता किया गया है।

यह भी पढ़ें...कंगना का कांग्रेस को झटका: परिवार ने छोड़ा साथ, मां ने ज्वाइन की BJP

उन्होंने बताया कि इस समझौते से भारत और जापान के सशस्त्र बलों के बीच द्विपक्षीय प्रशिक्षण गतिविधियों के साथ ही सेवाओं और आपूर्तियों के आदान-प्रदान के लिए निकट सहयोग की रूपरेखा सक्षम बनती है।

Narendra Modi-Shinzo-Abe

साथ काम करते रहेंगे दोनों देश

भारत और जापान के बीच कई क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंध मजबूत हैं। दोनों देशों के बीच आर्थिक सहयोग, समुद्री सुरक्षा और इंडो-पैसिफिक में संबंध काफी मजबूत है। पीएम मोदी से बातचीत को लेकर जापान के आधिकारिक बयान में कहा गया है कि दोनों प्रधानमंत्रियों ने माना है कि जापान और भारत की मूल नीति वही रहेगी। दोनों देश सुरक्षा, अर्थव्यवस्था और आर्थिक सहयोग के साथ-साथ मुंबई-अहमदाबाद हाई-स्पीड रेल प्रॉजेक्ट पर साथ काम जारी रखेंगे। इस बात पर भी सहमति जताई गई है कि जापान में नेतृत्व बदलने के बाद भी दोनों देशों के बीच संबंधों पर असर नहीं पड़ेगा।

यह भी पढ़ें...भारत के लिए खतरा: खालिस्तानी आंदोलन को फिर से क्यों ज़िंदा करना चाहता है पाक?

भारत-जापान में बढ़ेगा सहयोग

बयान में बताया गया है कि इससे दोनों सेनाओं के बीच जमीन पर सहयोग में बढ़ोत्तरी होगी और दोनों वैश्विक शांति और सुरक्षा में भूमिका देंगी। आबे ने इस दौरान पद छोड़ने के अपने फैसले पर मोदी के साथ 'दोस्ती और विश्वास के रिश्ते के लिए आभार जताया।

यह भी पढ़ें...मंत्री का खेलाः कोरोना काल में भी साल बीतता रहा, इस विभाग को नहीं मिला नियमित निदेशक

पीएम मोदी ने भी आबे के कोशिशों की सराहना की और एक-दूसरे से मुलाकातों को याद किया। प्रधानमंत्री मोदी ने आबे की नेतृत्व और भारत-जापान के बीच संबधों को आगे ले जाने के लिए भी तारीफ की। दोनों देशों ने कोरोना वायरस महामारी से निपटने पर भी एक साथ लड़ने के लिए सहयोग जाहिर किया।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story