×

बैंक ग्राहकों पर बड़ी खबर: बदला ATM से कैश निकालने का नियम, फटाफट जानें यहां

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने एटीएम से कैश निकालने के नियमों में बदलाव किया है। जिसके बाद अब ग्राहकों को दस हजार रुपये से ज्यादा कैश निकालने के लिए OTP की आवश्यकता होगी।

Shreya
Published on: 23 Oct 2020 5:18 AM GMT
बैंक ग्राहकों पर बड़ी खबर: बदला ATM से कैश निकालने का नियम, फटाफट जानें यहां
X
एसबीआई के डोरस्टेप बैंकिंग सर्विसेज के बारे में अधिक डिटेल्स के लिए ग्राहक बैंक की वेबसाइट को भी देख सकते हैं। वहां पर इस बारें में जानकारी उपलब्ध है।

नई दिल्ली: देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने एटीएम से कैश निकालने के नियमों में बदलाव किया है। नए नियम के मुताबिक, अब बैंक के ग्राहकों को ATM से दस हजार रुपये से ज्यादा कैश निकालने के लिए वन टाइम पासवर्ड यानी OTP की आवश्यकता होगी। यानी अब आप ओटीपी के बिना ज्यादा पैसे नहीं निकाल पाएंगे।

बैंक ने ट्वीट कर दी इसकी जानकारी

बता दें कि बैंक का ये नया नियम 18 सितंबर से 24 घंटे के लिए लागू हो चुका है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने ट्वीट कर इस बारे में जानकारी भी दी है। बैंक ने ट्वीट किया है कि हमने ग्राहकों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए अब से वन टाइम पासवर्ड आधारित एटीएम कैश विड्रॉल (cash withdrawal) सुविधा को लागू करने का फैसला किया है। ये सुविधा को 24x7 तक लागू रहेगी।



यह भी पढ़ें: कानपुर वाले कुख्यात गैंगस्टर विकास दुबे केस में चौंकाने वाला खुलासा, हिल गई पुलिस

कैसे निकाल सकते हैं पैसे

नया नियम लागू होने के बाद ग्राहक को ATM की स्क्रीन पर पैसे के साथ-साथ ओटीपी स्क्रीन भी दिखाई देगी। जब आप इसमें अमाउंट को डालेंगे तो उसके बाद ओटीपी स्क्रीन खुल जाती है और वहां आपको ओटीपी डालना होता है। बता दें कि वन टाइम पासवर्ड आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर भेजा जाएगा, उसी को यहां पर डालना होता है। यह प्रक्रिया पूरी होने जाने के बाद ट्रांजेक्शन हो पाएगा।

यह भी पढ़ें: भारतीय बिजनेसमैन कंगाल: बेटी की शादी में खर्च किए थे कई सौ करोड़, हुई ऐसी हालत

ऑनलाइन फ्रॉड को ध्यान में रखते हुए बैंक ने किया ये फैसला

बता दें कि इस बीच ऑनलाइन फ्रॉड काफी बढ़ चुका है। इसलिए बैंक ने अपने ग्राहकों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए ये नया नियम लागू किया है। ये पूरे देश में 24 घंटे ओटीपी आधारित सेवा है। बताते चलें कि ओटीपी आधारित नकद निकासी की सुविधा केवल SBI एटीएम में ही उपलब्ध है। इसलिए अगर आप एसबीआई ग्राहक हैं और आपको 10 हजार या उससे अधिक पैसों की आवश्यकता है तो आप अपना मोबाइल लेकर जरूर जाएं।

यह भी पढ़ें:दिनदहाडे़ लूट व हत्या का मामला: ताबड़तोड़ एनकाउंटर, आरोपी का हुआ ये हाल

दुबई ने बनाया सबसे बड़े फाउंटेन का वर्ल्ड रिकॉर्ड, 105 मीटर लंबा रहा सुपर शूटर

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story