SBI ने करोड़ों ग्राहकों को दिया बड़ा तोहफा, अब नहीं देने होंगे ये चार्ज

स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया(SBI) ने ग्राहकों को बड़ा तोहफा दिया है। SBI ने मिनि‍मम बैलेंस चार्ज को खत्‍म कर दिया है। अब स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया के सेविंग अकाउंट होल्‍डर्स को मिनिमम बैलेंस चार्ज नहीं देना होगा।

Dharmendra kumar
Published on: 11 March 2020 12:52 PM GMT
SBI ने करोड़ों ग्राहकों को दिया बड़ा तोहफा, अब नहीं देने होंगे ये चार्ज
X
सावधान SBI ग्राहक! बैंक ने बदल डालीं ये 5 चीजें, देख लें नहीं तो पछताएंगे

नई दिल्ली: स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया(SBI) ने ग्राहकों को बड़ा तोहफा दिया है। SBI ने मिनि‍मम बैलेंस चार्ज को खत्‍म कर दिया है। अब स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया के सेविंग अकाउंट होल्‍डर्स को मिनिमम बैलेंस चार्ज नहीं देना होगा। अब बैंक के ग्राहक अकाउंट में अपने हिसाब से बैलेंस रख सकते हैं।

बैंक की ओर से इस पर किसी भी तरह का चार्ज नहीं लिया जाएगा। इसके अलावा बैंक ने एसएमएस चार्ज को भी माफ कर दिया है।

गौरतलब है कि लंबे समय से स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया(SBI) की मिनिमम बैलेंज चार्ज वसूली को लेकर आलोचना की जा रही थी। बैंक के इस फैसले से लगभग 40 करोड़ से अधिक खाताधारकों को फायदा मिलेगी।

यह भी पढ़ें...सिंधिया के कांग्रेस छोड़ने पर बोले राहुल, वह इकलौते ऐसे थे जो कभी भी मेरे घर आ सकते थे

जानिए क्‍या लगता है चार्ज?

वर्तमान में SBI के अलग- अलग कैटेगरी के सेविंग अकाउंट होल्‍डर्स को मिनिमम बैलेंस के तौर पर 1000 रुपये से 3000 रुपये तक मेंटेंन करना होता है। मेट्रो सिटी में रहने वाले SBI के सेविंग अकाउंट होल्‍डर्स को मिनिमम बैलेंस के तौर पर 3000 रुपये, सेमी-अर्बन सेविंग अकाउंट होल्‍डर्स को 2000 रुपये और रुरल यानी ग्रामीण क्षेत्र के सेविंग अकाउंट होल्‍डर्स को 1000 रुपये रखना होता है।

यह भी पढ़ें...सुपर मॉडल मिलिंद ने RSS पर किया ये खुलासा, जानिए ऐसा क्या कहा, होने लगी चर्चा

अगर आप इसे मेंटेन नहीं करते हैं तो बैंक की ओर से 5 रुपये से 15 रुपये तक का पेनल्‍टी लिया जाता है। इस पेनल्‍टी में टैक्‍स भी जुड़ता है। SBI के चेयरमैन रजनीश कुमार के मुताबिक नए ऐलान के बाद ग्राहकों का भरोसा बढ़ेगा। उन्‍होंने कहा कि मिनिमम बैलेंस चार्ज को खत्‍म करना बैंक का एक और महत्वपूर्ण फैसला है। यह ग्राहकों को अधिक सुविधाजनक एवं बेहतर बैंकिंग अनुभव के लिए उठाया गया है।

यह भी पढ़ें...नेहरू के विरोध के बावजूद तीन बार मुख्यमंत्री बना, यूपी का ये राजनीतिक दिग्गज

FD और MCLR में भी कटौती

इससे पहले SBI ने अलग-अलग मैच्‍योरिटी अवधि की फिक्‍सड डिपॉजिट और मार्जिनल कॉस्‍ट ऑफ फंड लेंडिंग रेट (एमसीएलआर) में कटौती का एलान किया। बैंक ने एक महीने में दूसरी बार फिक्‍सड डिपॉजिट ब्याज में कटौती की है। इससे बचत खाताधारकों को नुकसान होगा जबकि एमसीएलआर कटौती से नए लोन लेने वाले ग्राहकों को राहत मिलेगी।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story