×

ग्राहकों को जबरदस्त फायदा: हर महीने होगा 10,000 का मुनाफा, SBI की बचत योजना

हर व्यक्ति अपनी मेहनत की कमाई को ऐसी जगह निवेश करना चाहता है, जहां पर उसका पैसा तो सुरक्षित रहे ही, साथ ही एक निश्चित रिटर्न भी मिल सके। लेकिन कई बार धोखा हो जाता है गलत जगह निवेश करने से, जिससे फायदे की जगह और नुकसान-परेशानी झेलनी पड़ जाती है।

Vidushi Mishra
Published on: 16 Feb 2021 6:06 AM GMT
ग्राहकों को जबरदस्त फायदा: हर महीने होगा 10,000 का मुनाफा, SBI की बचत योजना
X
पूंजी का लाभ उठाने के लिए आज हम आपको कुछ ऐसी जबरदस्त योजनाओं के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां पर आपको निवेश करने के लिए विचार जल्द से जल्द बना लेना चाहिए।

नई दिल्ली। मुनाफा किस व्यक्ति को नहीं पसंद होता है। हर व्यक्ति अपनी मेहनत की कमाई को ऐसी जगह निवेश करना चाहता है, जहां पर उसका पैसा तो सुरक्षित रहे ही, साथ ही एक निश्चित रिटर्न भी मिल सके। लेकिन कई बार धोखा हो जाता है गलत जगह निवेश करने से, जिससे फायदे की जगह और नुकसान-परेशानी झेलनी पड़ जाती है। तो अब ऐसे में सबसे ज्यादा जरूरी ये है कि आप जहां निवेश कर रहे हैं, सोच-समझकर सही जगह निवेश करें।

ये भी पढ़ें... बैंक में हड़ताल- सरकारी कर्मचारियों का बड़ा ऐलान, लगातार 4 दिन ठप रहेगा काम

हर महीने 10,000 रुपये

पूंजी का लाभ उठाने के लिए आज हम आपको कुछ ऐसी जबरदस्त योजनाओं के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां पर आपको निवेश करने के लिए विचार जल्द से जल्द बना लेना चाहिए। इस योजना से आपको निश्चित समय के बाद मासिक आय प्राप्त होने लगती है। तो चलिए हम आपको भारतीय स्टेट बैंक (SBI) की वार्षिकी योजना के बारे में बताते हैं।

जीं हां देश का सबसे बड़ा बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) सुरक्षित विकल्पों में से एक है। एसबीआई (SBI) अपने ग्राहकों को फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) से लेकर पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) तक में सेविंग के कई विकल्प देता है। ऐसे में बैंक की कुछ स्कीम में निवेश कर आप हर महीने 10000 रुपये तक पा सकते हैं। ये है इन सेविंग स्कीम्स की जानकारी-

ये भी पढ़ें...Budget 2021: बजट में हो सकता है ‘Bad Bank’ का ऐलान, बैंकों पर क्या होगा असर

sbi फोटो-सोशल मीडिया

120 महीने की अवधि के लिए निवेश

भारतीय स्टेट बैंक(SBI) की इस योजना में 36, 60, 84 या 120 महीने की अवधि के लिए निवेश किया जा सकता है। इसमें निवेश पर ब्याज दर वही होगी, जो सेलक्ट यानी चुनी हुई अवधि के लिए टर्म डिपॉजिट के लिए होगी।

तो अब मान लीजिए कि अगर आपने 5 साल के लिए फंड डिपॉजिट किया, जिसमे आपको पांच साल की फिक्स्ड डिपॉजिट पर लागू होने वाली ब्याज दर के हिसाब से ही ब्याज मिलेगा। इस योजना का लाभ सभी लोग उठा सकते हैं।

यदि कोई निवेशक हर महीने 10,000 रुपये की मासिक आय चाहता है, तो उसे 5,07,964 रुपये जमा करने होंगे। फिर जमा की गई राशि पर, उसे 7 प्रतिशत की ब्याज दर से रिटर्न मिलेगा, जो हर महीने करीब 10,000 रुपये है। तो अगर आपके पास निवेश करने के लिए 5 लाख रुपये हैं और आप भविष्य में अपनी आय बढ़ाना चाहते हैं, तो यह आपके लिए बेहतर विकल्प है।

ये भी पढ़ें...Varanasi: ओवैसी की एंट्री से सहमी सपा, मुस्लिम वोट बैंक में सेंधमारी का डर

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story