×

ग्राहकों के लिए बड़ी खबर: बैंक लागू करेगा ये नया नियम, ना करें इग्नोर

SBI एक जनवरी 2021 से चेक पेमेंट पर नया सिस्टम लागू करने जा रहा है। जिसके तहत चेक के जरिए 50 हजार रुपये से अधिक का पेमेंट करते समय ग्राहकों को कुछ जरूरी डिटेल्स कंफर्म करनी होगी।

Shreya
Published on: 29 Dec 2020 9:29 AM GMT
ग्राहकों के लिए बड़ी खबर: बैंक लागू करेगा ये नया नियम, ना करें इग्नोर
X
ग्राहकों के लिए बड़ी खबर: बैंक लागू करेगा ये नया नियम, ना करें इग्नोर

नई दिल्ली: अगर आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के ग्राहक हैं तो ये आपके लिए जरूरी खबर है। दरअसल, देश का सबसे बड़ा बैंक एसबीआई चेक पेमेंट पर नया नियम लागू करने जा रहा है। अब इस नए सिस्टम के तहत अगर चेक के जरिए अगर 50 हजार रुपये से अधिक का पेमेंट करते हैं तो आपको कुछ जरूरी डिटेल्स फिर से कंफर्म करनी होगी। बैंक की तरफ से इस नए नियम को नए साल यानी एक जनवरी 2021 से लागू कर दिया जाएगा।

आरबीआई ने भी जारी की गाइडलाइंस

RBI ने भी इसे लेकर गाइडलाइंस जारी कर दी है। आरबीआई द्वारा जो गाइडलाइन जारी की गई है, उसमें कहा गया है कि एक जनवरी, 2021 से पॉजिटिव पे सिस्टम (Positive Pay System) को लागू किया जाएगा, जिससे चेक जारीकर्ता को पेमेंट के समय धोखाधड़ी (Fraud) से बचने में मदद मिल सके। जानकारी के मुताबिक, इस नए सिस्टम के तहत जो चेक जारीकर्ता होगा, उसे बैंक को अकाउंट नंबर, चेक नंबर, चेक अमाउंट आदि के बारे में जानकारी देनी होगी।

यह भी पढ़ें: SBI देगा सस्ता मकान: आपके पास घर खरीदने का सुनहरा मौका, यहां पूरी डीटेल

state bank of india (फोटो- सोशल मीडिया)

SBI ने ग्राहकों से कही ये बात

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने अपने ग्राहकों से कहा है कि वो पॉजिटिव पे सिस्टम (Positive Pay System) के ऑप्शन को अपनाएं। अगर कस्टमर को इससे संबंधित कोई जानकारी चाहिए तो वो अपने नजदीकी बैंक ब्रांच को विजिट कर सकते हैं। बता दें कि RBI ने कुछ महीने पहले ही पॉजिटिव पे सिस्टम को लागू करने का फैसला किया है। केंद्रीय बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) ने अगस्त महीने की MPC बैठक के बाद इस बारे में ऐलान किया था।

फर्जीवाड़े से बचाने के लिए किया गया फैसला

RBI गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) ने कहा था कि यह फैसला ग्राहकों को चेक पेमेंट करते समय होने वाले फर्जीवाड़े से बचाने के लिए उठाया जा रहा है। इसके साथ ही आरबीआई ने इसे लेकर सभी बैंकों को अपने स्तर पर ग्राहकों के बीच जागरुकता फैलाने का भी निर्देश दिया है।

यह भी पढ़ें: कर्मचारियों को इतने घंटे करने पड़ेंगे काम, एक अप्रैल से नया नियम लागू करेगी सरकार

क्या है पॉजिटिव पे सिस्टम?

अगर पॉजिटिव पे सिस्टम की बात की जाए तो यह एक तरह का नया सिस्टम है, जिसके तहत बैंक ग्राहकों को चेक पेमेंट करने से पहले कुछ आवश्यक जानकारियां दोबारा कंफर्म करनी होंगी। इसके तहत चेक कर्ता अदाकर्ता बैंक को SMS, मोबाइल ऐप, इंटरनेट बैंकिंग, ATM आदि इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से कुछ जरूरी डिटेल्स भी देगा।

जैसे कि चेक की डेट, लाभार्थी का नाम, चेक नंबर, चेक अमाउंट आदि के बारे में जानकारी देनी होगी। इसके बाद इन जानकारियों को CTS द्वारा मिलान किया जाएगा। अगर कोई भी गड़बड़ी पाई जाती है तो अदाकर्ता बैंक और जारीकर्ता बैंक इस बारे में सूचित कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: Petrol-Diesel Price: पेट्रोल-डीजल कीमतें जारी, कहीं जाने से पहले चेक कर लें रेट

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story