SBI दे रहा जबरदस्त मौका! सस्ते में पाएं घर, दुकान और प्लॉट, बस करना होगा ये काम

देश का सबसे बड़ा बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank Of India- SBI) 30 सितंबर को एक मेगा ई-नीलामी (E-Auction) करने जा रहा है, जिसमें हजार से ज्यादा अचल संपत्तियों को नीलाम किया जाएगा।

Published by Shreya Published: September 27, 2020 | 6:32 pm
SBI

SBI 30 सितंबर से शुरू कर रही ई-नीलामी, सस्ते में खरीद सकेंगे घर, दुकान और प्लॉट (फोटो- ट्विटर)

नई दिल्ली: कोरोना वायरस संकट के बीच देश का सबसे बड़ा बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank Of India- SBI) 30 सितंबर को एक मेगा ई-नीलामी (E-Auction) करने जा रहा है, जिसमें हजार से ज्यादा अचल संपत्तियों को नीलाम किया जाएगा। अगर आप सस्ते दाम पर मकान, प्लॉट या फिर दुकान खरीदना चाहते हैं तो आप भी इस नीलामी प्रक्रिया में हिस्सा ले सकते हैं। बता दें कि SBI की ओर से उन प्रॉपर्टीज को नीलाम किया जाएगा, जो बैंक के पास लोन के बदले गिरवीं रखी गई थीं और फिर लोग लोन चुकाने में नाकाम रहे।

बेहद पारदर्शी तरीके से होगी नीलामी

अब बैंक द्वारा बकाया वसूलने के लिए इन प्रॉपर्टीज को नीलाम किया जाएगा। बैंक जिन अचल संपत्तियों को नीलाम करेगा, उसमें फ्लैट, प्लॉट और दुकानें शामिल हैं। SBI के मुताबिक, यह नीलामी बेहद ही पारदर्शी तरीके से होगी। बैंक द्वारा उन सभी संबंधित जानकारियों को उपलब्ध कराया जाता है, जो बोलीदाताओं (Bidders) के लिए प्रॉपर्टी को आकर्षक बनाएं, ताकि वे नीलामी प्रक्रिया में हिस्सा लें।

यह भी पढ़ें: दुकानें-मकान जमींदोजः प्रशासन ने उखाड़ फेंका अतिक्रमण, इलाके में मचा हड़कंप

बैंक द्वारा दी जाती हैं ये जानकारियां

SBI का कहना है कि बैंक नीलामी के लिए जारी सार्वजनिक नोटिस में संपत्ति के फ्रीहोल्ड या लीजहोल्ड होने, उसकी माप, स्थान समेत अन्य जानकारियां भी देता है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया द्वारा ट्विटर पर इस नीलामी की जानकारी दी गई है। इसके अलावा नीलामी से संबंधित जानकारी के लिए ग्राहक बैंक की किसी भी नजदीकी शाखा से संपर्क कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: देहरादून: हाईटेंशन लाइन से हुई कम्पाउण्डर की मौत, अब होगी उच्चस्तरीय जांच

बैंक से ले सकते हैं नीलामी और प्रॉपर्टी की जानकारी

अगर आप भी सस्ते में घर, प्लॉट और दुकानें खरीदने के लिए इस ई-नीलामी में भाग लेना चाहते हैं तो बैंक में जाकर प्रक्रिया और संबंधित प्रॉपर्टी के बारे में किसी भी तरह की जानकारी ले सकते हैं। इसके साथ ही आप सपंत्ति का निरीक्षण भी कर सकेंगे। तो चलिए आपको ये भी बताते हैं कि इस ई-नीलामी में हिस्सा लेने के लिए आपके लिए क्या-क्या चीजें जरूरी हैं।

यह भी पढ़ें: बैंकों को बड़ी राहत: सरकार देगी 20 हजार करोड़, बस इस रिपोर्ट का इंतजार

ई-नीलामी में हिस्सा लेने के लिए आवश्यक चीजें-

KYC डॉक्युमेंट्स- इसे संबंधित बैंक ब्रांच में जमा किया जाना है।

ई-नीलामी नोटिस में उल्लेखित विशेष संपत्ति के लिए EMD.

वैलिड डिजिटल हस्ताक्षर-

डिजिटल हस्ताक्षर हासिल करने के लिए बीडर ई-नीलामीकर्ता या किसी अन्य अधिकृत एजेंसी से संपर्क कर सकता है।

लॉग-इन ID व Password-

संबंधित बैंक शाखा को EMD और KYC डॉक्युमेंट्स जमा करने के बाद नीलामीकर्ता द्वारा Bidders की ईमेल ID पर लॉग-इन आईडी और पासवर्ड भेजा जाएगा।

यह भी पढ़ें: सुशांत केस में मुंह खोलने वाली एक्ट्रेस कंगना रनौत की बढ़ी मुश्किलें, यहां केस दर्ज

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App