×

शेयर बाजार पर कोरोना का कहर, सेंसेक्स में बहुत बड़ी गिरावट, निफ्टी भी हुआ धड़ाम

लोगों के बाद अब दुनिया भर के शेयर बाजारों पर भी कोरोना कहर बरपा रहा है। इसके असर से सोमवार को भारतीय शेयर बाजार में खुलते ही हाहाकार मच गया। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स करीब 1000 अंकों की भारी गिरावट के साथ 33,103.24 पर खुला।

Dharmendra kumar
Published on: 16 March 2020 4:59 AM GMT
शेयर बाजार पर कोरोना का कहर, सेंसेक्स में बहुत बड़ी गिरावट, निफ्टी भी हुआ धड़ाम
X

मुंबई: लोगों के बाद अब दुनिया भर के शेयर बाजारों पर भी कोरोना कहर बरपा रहा है। इसके असर से सोमवार को भारतीय शेयर बाजार में खुलते ही हाहाकार मच गया। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स करीब 1000 अंकों की भारी गिरावट के साथ 33,103.24 पर खुला। तो वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 9,587.80 पर खुला। थोड़ी ही देर में सेंसेक्स करीब 1800 अंक से ज्यादा टूटकर 32,258.62 पर पहुंच गया।

सुबह 9.34 बजे तक सेंसेक्स 2178 अंक टूटकर 31,925 पर पहुंच गया। इसी तरह, निफ्टी 518 अंक टूटकर 9,437.00 पर पहुंच गया। कोरोना से बचने के लिए अमेरिकी फेडरल रिजर्व और अन्य केंद्रीय बैंकों का कदम निवेशकों को रास नहीं आया है जिसकी वजह से यह गिरावट दर्ज की गई है।

सोमवार को आस्ट्रेलिया समेत दुनिया के कई शेयर बाजार खुलते ही धड़ाम हो गए हैं। अमेरिका और न्यूजीलैंड के केंद्रीय बैंक ने आपातकालीन कदम उठाते हुए ब्याज दरों में कटौती की है, लेकिन इससे निवेशकों में कोई भरोसा नहीं जम पाया है।

यह भी पढ़ें...सार्क के बाद अब इन देशों से PM करेंगे चर्चा, कोरोना से निपटने की बनायेंगे रणनीति

दुनियाभर में खतरनाक रूप ले चुके कोरोना वायरस ने तबाही मचा रखी है। इस वजह से पूरी दुनिया के शेयर बाजारों में भी गिरावट का दौर जारी है। सप्‍ताह के आखिरी कारोबारी दिन यानी शुक्रवार को भी सेंसेक्‍स और निफ्टी 10 प्रतिशत से अधिक लुढ़क गया और इस वजह से 45 मिनट के लिए ट्रेडिंग रोकनी पड़ी जिससे साफ है कि इस दौरान शेयर बाजार में कारोबार नहीं हुआ।

यह भी पढ़ें...कमलनाथ आज नहीं साबित करेंगे बहुमत! फ्लोर टेस्ट पर सस्पेंस बरकरार, ये है वजह

हालांकि, रोक की अवधि खत्‍म होने के बाद सुबह 10.20 बजे एक बार फिर शेयर बाजार में ट्र‍ेडिंग शुरू हो गई। इसके बाद से सेंसेक्‍स और निफ्टी में जबरदस्‍त उतार-चढ़ाव देखने को मिला। कारोबार के अंत में सेंसेक्‍स 1325 अंक यानी 4.04 प्रतिशत की बढ़त के साथ 34,103.48 अंक पर बंद हुआ। निफ्टी की बात की जाए तो ये 365.05 (3.81%) अंक की बढ़त के साथ 9,955.20 अंक पर रहा।

इस दौरान सबसे अधिक बढ़त एसबीआई के शेयर में दर्ज की गई। ये शेयर करीब 14 फीसदी बढ़त के बाद बंद हुए। इस बीच शेयर बाजार की गिरावट पर सरकार का पहली बार बयान आया है। मुख्‍य आर्थिक सलाहकार केवी सुब्रमण्‍यम ने कहा कि कोरोनो वायरस के अलावा वैश्विक कारकों की वजह से बाजार में प्रतिक्रिया हो रही है।

यह भी पढ़ें...भीषण विस्फोट से दहला देश: 15 की मौत, कई घायल, मची अफरातफरी

तो वहीं बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) ने शुक्रवार को कहा कि शेयर बाजारों में भारी उथल-पुथल से निपटने के लिए 'वह किसी भी तरह की अनिवार्य कार्रवाई' करने के लिए तैयार है। नियामक ने कहा कि सेबी और शेयर बाजार जरूरत के हिसाब से उपयुक्त कदम उठाने के लिए तैयार हैं। सेबी के मुताबिक भारतीय बाजार में गिरावट का रुख अन्य देशों के बाजारों के मुकाबले उल्लेखनीय रूप से कम है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story