×

महंगी शराब और बिजली: सरकार ने लिया बड़ा फैसला, अब बढ़ेंगी मुश्किलें

नगर निगम के बजट में ‘भाजपा समर्थित सरकार’ ने वार्षिक बजट पेश करते हुए शराब और बिजली पर सैस बढ़ाने की घोषणाकी है। ऐसे में अब शिमला में शराब और बिजली महंगी होने जा रही है।

Shreya
Published on: 25 Feb 2021 9:41 AM GMT
महंगी शराब और बिजली: सरकार ने लिया बड़ा फैसला, अब बढ़ेंगी मुश्किलें
X
महंगी शराब और बिजली: सरकार ने लिया बड़ा फैसला, अब बढ़ेंगी मुश्किलें

शिमला: देशभर में लगातार पेट्रोल और डीजल की कीमतों में वृद्धि दर्ज की जा रही है। इस बीच हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला (Shimla) में नगर निगम ने आम जनता को एक बड़ा झटका दिया है। दरअसल, गुरुवार को नगर निगम शिमला ने अपना वार्षिक बजट 2021-22 (Shimla MC Budget-21) पेश किया है। जिसमें बिजली और शराब (Liquor Tax) पर सैस बढ़ाने का ऐलान किया गया है।

शिमला में महंगा होगी शराब और बिजली

नगर निगम के बजट में ‘भाजपा समर्थित सरकार’ ने वार्षिक बजट पेश करते हुए शराब और बिजली पर सैस बढ़ाने की घोषणाकी है। ऐसे में अब शिमला में शराब और बिजली महंगी होने जा रही है। बता दें कि नगर निगम की मेयर सत्या कौंडल ने अपने कार्यकाल का दूसरा बजट पेश किया है, जो 222.41 करोड़ रुपये का रहा। यह बजट बीते साल की तुलना में तीन करोड़ रुपये कम रहा।

यह भी पढ़ें: 10000 सस्ता सोना: इतना कम हुआ Gold का दाम, फटाफट चेक करें नए रेट

tax (सांकेतिक फोटो- सोशल मीडिया)

बिजली और शराब पर कितना बढ़ा सैस

नगर निगम की मेयर सत्या कौंडल ने ऐलान किया कि शिमला नगर निगम के दायरे में शराब पर दो रुपये से बढ़ाकर सैस पांच रुपये प्रति बोतल कर दिया गया है। वहीं, बिजली पर सैस 20 पैसे प्रति यूनिट कर दिया गया है। जो पहले दस पैसे था। बता दें कि इससे नगर निगम को 1.75 लाख की अतिरिक्त आय होगी। लेकिन इससे आम जनता पर महंगाई का बोझ बढ़ने जा रहा है।

यह भी पढ़ें: कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले: होली से पहले सरकार देगी तोहफा, बंपर बढ़ेगी सैलरी

ग्रीन टैक्स की योजना को फिर से बजट में किया गया शामिल

इसके साथ ही ग्रीन टैक्स (Green Tax) की योजना को भी फिर से बजट (Budget) में शामिल किया गया है। इस बजट में स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत शिमला में मोनो रेल की बात भी कही गई है। गौरतलब है कि कोरोना वारयस महामारी की वजह से शिमला नगर निगम का बजट पहली बार ऑनलाइन पेश किया गया है। हालांकि इस बजट में कोई भी नया ऐलान नहीं किया गया है। वहीं, कांग्रेस पार्षद ने बजट का विरोध किया है।

यह भी पढ़ें: रेल यात्रियों को झटका: रेलवे ने ट्रेनों का बढ़ाया किराया, अब देने होंगे इतने ज्यादा पैसे

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story