×

SIP Contribution: SIP पर निवेशकों को बढ़ा भरोसा, मई बना निवेश का उच्च रिकॉर्ड

SIP Contribution: निफ्टी मिड-कैप इंडेक्स (8.8 प्रतिशत) और निफ्टी स्मॉल-कैप इंडेक्स (7.63 प्रतिशत) ने साल-दर-साल आधार पर निवेशकों को उम्मीद से बेहतर रिटर्न दिया है।

Viren Singh
Published on: 9 Jun 2023 10:22 AM GMT
SIP Contribution: SIP पर निवेशकों को बढ़ा भरोसा, मई बना निवेश का उच्च रिकॉर्ड
X
SIP Contribution (सोशल मीडिया)

SIP Contribution: म्युचुअल फंड्स के सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (एसआईपी) यानी सिप में निवेश करने वाले निवेशकों को भरोसा दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है। इस बात की बानगी एसोसिएशन ऑफ म्युचुअल फंड्स इन इंडिया की डेटा बनी है। एसोसिएशन ऑफ म्युचुअल फंड्स इन इंडिया (एएमएफआई) के आंकड़ों के पता चला है कि कि बीते मई 2023 में सिप में 14,749 करोड़ रुपये का प्रवाह देखा गया है, जो कि अपने उच्च रिकॉर्ड पर पहुंच गया है। हालांकि अप्रैल, 2023 की एसआईपी प्रवाह में गिरावट आई थी। इस अवधि में मार्च की तुलना में कम निवेश हुआ था।

अप्रैल में थी गिरावट

एएमएफआई के मुताबिक, अप्रैल, 2023 में एसआईपी में 13,728 करोड़ रुपए का प्रवाह रहा था, जबकि मार्च 2023 में यह 14,276 करोड़ रुपये था। इस पर विशेषज्ञों का कहना है कि अप्रैल में एक संक्षिप्त गिरावट के बाद एसआईपी प्रवाह 14,000 करोड़ रुपये से ऊपर वापस आ गया है। इस वजह निवेशकों ने अपने अनुशासित निवेश को जारी रखा है।

इन इंडेक्सों ने दिया अच्छा रिटर्न

मई में हुए जोरदार निवेश के एक बात तो साफ है कि एसआईपी भारतीय एमएफ निवेशकों के बीच लोकप्रियता हासिल कर रहा है, क्योंकि यह बाजार की अस्थिरता और बाजार के समय के बारे में चिंता किए बिना रुपये की औसत लागत और अनुशासित तरीके से निवेश करने में मदद करता है। FYERS रिसर्च के वाइस प्रेसिडेंट गोपाल कवलीरेड्डी ने कहा कि निफ्टी मिड-कैप इंडेक्स (8.8 प्रतिशत) और निफ्टी स्मॉल-कैप इंडेक्स (7.63 प्रतिशत) ने साल-दर-साल आधार पर निवेशकों को उम्मीद से बेहतर रिटर्न दिया है।

अर्थव्यस्था में वृद्धि की संभावनाएं

उन्होंने आगे कहा कि आरबीआई द्वारा 6.5 प्रतिशत की जीडीपी वृद्धि का अनुमान लगाने और मुद्रास्फीति अपने चरम स्तर से नीचे आने के साथ भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए संभावनाएं उज्ज्वल हैं। निवेशकों को व्यवस्थित निवेश योजनाओं के माध्यम से अपने इक्विटी निवेश के साथ जारी रखना चाहिए।

जानें क्या होती है एसआईपी

उल्लेखनीय है कि एसआईपी सिप एक निवेश योजना (पद्धति) है, जो म्यूचुअल फंड द्वारा पेश की जाती है। इसमें एक म्यूचुअल फंड योजना में समय-समय पर निश्चित अंतराल पर एक निश्चित राशि का निवेश किया जाता है। निवेश यहां चाहें तो एक्मुश्त या फिर प्रतिमाह के आधार पर निवेश का विकल्प चुन सकते हैं। याद रहे कि सिप में निवेशको को कम से कम 500 रुपये प्रतिमाह निवेश करना होगा।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story