×

SBI ग्राहकों की होगी मोटी कमाई, बस करना होगा ये काम...

अगर आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के ग्राहक हैं तो आज से आप SBI कार्ड्स के IPO में निवेश कर सकते हैं। एक्सपर्ट्स का मानना है कि SBI कार्ड्स का IPO, IRCTC की तरह सफल रहेगा।

Shreya
Published on: 2 March 2020 5:39 AM GMT
SBI ग्राहकों की होगी मोटी कमाई, बस करना होगा ये काम...
X
SBI ग्राहकों की होगी मोटी कमाई, बस करना होगा ये काम...

नई दिल्ली: अगर आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के ग्राहक हैं तो आज से आप SBI कार्ड्स के IPO में निवेश कर सकते हैं। एक्सपर्ट्स का मानना है कि SBI कार्ड्स का IPO, IRCTC की तरह सफल रहेगा, इसलिए लोगों को इसमें पैसा लगाना चाहिए। बता दें कि यह साल 2020 का पहला IPO है। तो चलिए आपको SBI कार्ड्स के IPO के बारे में बताते हैं कि आखिर ये कब खुलेगा, इसका प्राइज रेंज कितना होगा और भी बहुत कुछ-

क्या होता है IPO?

इसकी शुरुआत शेयर को उधार लेने या जारी करने से होती है। इसमें बाहर के लोगों, संस्थाओं को शेयर खरीदने के लिए आमंत्रित किया जाता है और इसके स्टॉक मार्केट में पहला पब्लिक इन्विटेशन कहते हैं। इस प्रोसेस को IPO (इनिशियल पब्लिक ओफ्फेरिंग) कहा जाता है। जब भी कोई इन शेयर्स को खरीदता है तो उसको कंपनी में हिस्सेदारी मिलती है। इसके बाद इन शेयर्स को स्टॉक एक्सचेंज में इस्तेमाल किया जाता है।

यह भी पढ़ें: जंगल में कर रहे मंगल, प्रियंका व निक जोनस, तस्वीरें बनी गवाह, देखिए PICS

इस दिन खुलेगा SBI कार्ड्स का IPO

SBI कार्ड्स का IPO सब्सक्रिप्शन (Subscription) के लिए आज यानि 2 मार्च को खुलेगा और अगले तीन दिन तक जारी रहेगा, उसके बाद 5 मार्च को बंद होगा। यानि आप केवल 5 मार्च तक ही Subscription कर सकते हैं।

SBI कार्ड्स के IPO का प्राइस रेंज

SBI कार्ड्स के IPO प्राइस रेंज 750 से 755 रुपये रखा गया है। इसके अलावा SBI कार्ड्स के IPO का लॉट साइज 19 शेयरों का है। यानि अगर ग्राहक की किस्मत अच्छी रही तो इंवेस्ट करने वाले को तकरीबन 19 शेयर अवश्य मिलेंगे।

यह भी पढ़ें: रामनवमी पर मूल जन्मस्थान पर नहीं विराजेंगे रामलला, जानिए क्यों?

16 मार्च को लिस्ट हो सकता है IPO

वहीं SBI कार्ड का IPO शेयर बाजार में 16 मार्च को लिस्ट हो सकता है। कंपनी ने 500 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी करने की योजना बनाई है और इसके अलावा 13,05,26,798 इक्विटी शेयरों की बिक्री का प्रस्ताव है। इसमें SBI 3,72,93,371 तक शेयरों की बिक्री और कार्लाइल ग्रुप 9,32,33,427 शेयरों की बिक्री करेगी।

गौरतलब है कि एसबीआई कार्ड्स कंपनी के Owner एसबीआई और प्राइवेट इक्विटी फर्म कार्लाइल ग्रुप है। कंपनी में एसबीआई की 74 फीसदी हिस्सेदारी है, जबकि कार्लाइल ग्रुप की हिस्सेदारी 26 फीसदी है।

IPO को मैनेज करने की जिम्मेदारी किसके पास?

वहीं कंपनी के IPO को प्रबंधित करने की जिम्मेदारी कोटक महिंद्रा कैपिटल, एक्सिस कैपिटल, BofA सिक्योरिटीज, HSBC, नोमुरा और SBI कैपिटल मार्केट्स के पास है। SBI के क्रेडिट कार्ड का बाजार में 18 प्रतिशत तक की हिस्सेदारी है। बता दें कि एसबीआई कार्ड देश में 9.46 मिलियन क्रेडिट कार्ड के साथ दूसरा सबसे बड़ा क्रेडिट कार्ड जारी करने वाला बैंक है।

यह भी पढ़ें: इवांका का इंडियन लव: मीम्स पर दिया ऐसा रिएक्शन, देख आ जायेगा मजा

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story