×

दुनिया के टॉप कारोबारी परिवार, जानिए किस नंबर है अंबानी फैमिली

ब्लूमबर्ग डाटा रैकिंग में वर्ल्ड के टॉप फैमिली बिजनेस को शामिल किया गया है। इस लिस्ट में भारत की रिलायंस इंडस्ट्रीज पांचवें स्थान पर है। 

Shreya
Published on: 17 Nov 2020 12:58 PM GMT
दुनिया के टॉप कारोबारी परिवार, जानिए किस नंबर है अंबानी फैमिली
X
दुनिया के टॉप कारोबारी परिवार में रिलांयस पांचवें स्थान पर

नई दिल्ली: दुनियाभर में ऐसे कई फैमिली बिजनेस हैं जो पीढ़ी दर पीढ़ी चले आ रहे हैं। ये कारोबारी परिवार दुनियाभर में मशहूर हैं और अपने कारोबार को नई ऊंचाई और पहचान दे रहे हैं। वर्ल्ड के टॉप फैमिली बिजनेस (Family Business) को ब्लूमबर्ग डाटा रैकिंग में शामिल किया गया है। हाल ही में इसे विजुअल कैपिटैलिस्ट में भी प्रकाशित किया गया था। इस लिस्ट में टॉप पर तीन कारोबारी परिवार अमेरिका के हैं और भारत की रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) पांचवें स्थान पर है।

टॉप 2 में दिया गया इन कारोबारी परिवारों को जगह

ब्लूमबर्ग की रैंकिंग के मुताबिक, टॉप टू में शामिल कारोबारी परिवार वॉल्टन और मार्स कंज्यूमर गुड्स का कारोबार करते हैं। जबकि लिस्ट में तीसरा स्थान पाने वाले कोच औद्योगिक कारोबारी हैं। वॉल्टन परिवार की कुल संपत्ति की बात की जाए तो उनकी संपत्ति 215 बिलियन डॉलर है। वहीं मार्स फैमिली की संपत्ति 120 बिलियन डॉलर है।

यह भी पढ़ें: मकान से उठ रही थी तेज बदबू, दरवाजा खोला गया तो घर के अंदर पड़ी थी लाशें ही लाशें

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने हासिल किया पांचवां स्थान

वहीं सऊदी अरब का शाही परिवार भी इस लिस्ट में शामिल है। यह परिवार अपने देश के बड़े तेल भंडारों के चलते सूची में शामिल किया गया है। इसके अलावा भारत के रिलायंस इंडस्ट्रीज ग्रुप के मालिक अंबानी परिवार को इस लिस्ट में पांचवें स्थान पर रखा गया है। रिलायंस इंडस्ट्रीज समूह की कुल संपत्ति 81 बिलियन डॉलर है।

यह भी पढ़ें: कोरोना पर बड़ा ऐलान: सरकार ने किया बड़ा फैसला, कड़ाई से करना होगा पालन

हरमस और चैनल को भी लिस्ट में मिली जगह

इसके अलावा फ्रांस के लग्जरी ब्रांड हरमस और चैनल को भी टॉप 10 में जगह दी गई है। बताते चलें कि इस लिस्ट में टॉप स्थान पर आने वाले वॉल्टन फैमिली के सैम वॉल्टन ने साल 1945 में अपना पहला स्टोर खोला था। साल 1992 में स्टोर के मालिक सैम वॉल्टन की मौत के बाद उनके बड़े बेटे रॉब वॉल्टन ने अपने फैमिली कारोबार को संभाला और फिर 2016 में स्टुअर्ट वॉल्टन इसके प्रमुख बना दिए गए। इसके अलावा मार्स फैमिली की बात की जाए तो उन्होंने अपनी कुल संपत्ति मिल्की वे, स्निकर्स, एम एंड एम, ट्विक्स और रिगले च्वुइंगम के दम पर बनाई है।

यह भी पढ़ें: कांप उठा चीन-पाक: भारत के पास जबरदस्त ब्रह्मोस, जानें इसकी खूबियां

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Shreya

Shreya

Next Story