×

कोरोना पर बड़ा ऐलान: सरकार ने किया बड़ा फैसला, कड़ाई से करना होगा पालन

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अगर किसी भी व्यक्ति में कोरोना संक्रमण का एक भी लक्षण दिखाई दे तो उसे कोरोना टेस्ट करवाना होगा। कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर यह फैसला किया गया है।

Shreya
Published on: 17 Nov 2020 12:05 PM GMT
कोरोना पर बड़ा ऐलान: सरकार ने किया बड़ा फैसला, कड़ाई से करना होगा पालन
X
कोरोना पर बड़ा ऐलान: सरकार ने किया बड़ा फैसला, कड़ाई से करना होगा पालन

नई दिल्ली: देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एक बार फिर से कोरोना वायरस महामारी का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। यहां पर कोरोना की तीसरी लहर देखने को मिल रही है। मौसम में हुए बदलाव के चलते राज्य में फिर से कोरोना मामलों में बढ़ोत्तरी देखी जा रही है। जिसके बाद केंद्र सरकार की ओर से कई नियमों में बदलाव किए गए हैं।

कोरोना का लक्षण दिखाई देने पर कराना होगा टेस्ट

दरअसल, दिल्ली में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र की मोदी सरकार ने नियमों में जो बदलाव किए हैं, उसके मुताबिक, अगर किसी भी व्यक्ति में कोरोना संक्रमण का एक भी लक्षण दिखाई दे तो उसे जांच करवानी होगी। इसके अलावा आने वाले कुछ दिनों में दिल्ली में करीब छह हजार से ज्यादा आईसीयू बेड तैयार किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें: कांग्रेस पर हमलावर हुए केंद्रीय मंत्री, अगस्‍ता वेस्‍टलैंड और FAM का बताया कनेक्शन

इन राज्यों में कोरोना के 76.7 फीसदी एक्टिव केसेस

इसके अलावा ट्रेनों में भी बेड तैयार करने की योजना बनाई गई है। साथ ही करीब 800 ऐसे ही बेड आने वाले समय में तैयार रखे जाएंगे। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने साप्ताहिक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि दिल्ली, उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, राजस्थान, हरियाणा, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, पश्चिम बंगाल और केरल में देश के 76.7 फीसदी एक्टिव केसेस हैं। उन्होंने कहा कि हमारा मानना है कि कुछ राज्यों में चुनाव और त्योहारों के चलते कोरोना वायरस के मामलों पर बढ़ा असर इस सप्ताह देखने को मिल सकता है।

यह भी पढ़ें: सावधान असलहे के शौकीनों: हुआ ताबड़तोड़ एक्शन, डीएम ने कसा शिकंजा

kejriwal (फोटो- सोशल मीडिया)

24 घंटे में 99 लोगों ने तोड़ा अपना दम

बता दें कि दिल्ली में अब कोरोना की तीसरी लहर आ चुकी है। जिसने बेहद खतरनाक रुख अख्तियार कर लिया है। कोरोना की वजह से महज बीते 24 घंटे में 99 लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है। दिल्ली में कोरोना की वजह से हालात इतने बिगड़ चुके हैं कि नवंबर के महीने में हर घंटे चार लोग दम तोड़ रहे हैं। जिसके बाद कोरोना की बिगड़ती स्थिति को देखते हुए दिल्ली सरकार ने अहम फैसला लिया है। अब शादी समारोह में मिली छूट को वापस ले लिया गया है।

शादी में अब केवल 50 लोग हो सकेंगे इकट्ठा

जी हां, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को ऐलान किया कि शादी समारोह में 200 लोगों की अनुमति के आदेश को वापस ले लिया गया है। अब सिर्फ 50 लोगों के इकट्ठा होने की अनुमति होगी। कोरोना की स्थिति सामान्य होने पर पहले 50 से यह संख्या 200 तक बढ़ाई गई थी, जिसे अब फिर से वापस ले लिया गया है।

यह भी पढ़ें: Chhath Puja 2020: क्यों भरते हैं कोसी, कैसे हुई थी छठ पूजा की शुरुआत, यहां जानें

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Shreya

Shreya

Next Story