×

लॉकडाउन में इन दिग्गज कम्पनियों ने निकाली बंपर जॉब्स, सैलरी जान दंग रह जाएंगे

लॉकडाउन में नौकरी गंवाकर घर बैठे तमाम लोगों के लिए ये खबर काफी उपयोगी साबित हो सकती हैं। दरअसल पिछले 4 हफ्तों में कई कंपनियों द्वारा 2 लाख से अधिक जॉब्स के लिए विज्ञापन दिये जाने की बात सामने आई है।

Aditya Mishra
Published on: 21 April 2020 8:55 AM GMT
लॉकडाउन में इन दिग्गज कम्पनियों ने निकाली बंपर जॉब्स, सैलरी जान दंग रह जाएंगे
X

नई दिल्ली: लॉकडाउन में नौकरी गंवाकर घर बैठे तमाम लोगों के लिए ये खबर काफी उपयोगी साबित हो सकती हैं। दरअसल पिछले 4 हफ्तों में कई कंपनियों द्वारा 2 लाख से अधिक जॉब्स के लिए विज्ञापन दिये जाने की बात सामने आई है। इनमें टेक महिंद्रा, वॉलमार्ट लैब्ज, आईबीएम, केपजेमिनी, डेलाइट, ग्रोफर्स, बिगबास्केट, गूगल, अमेजॉन, आदि बड़ी कम्पनियां भी शामिल हैं।

इन सेक्टर में मिलेगी जॉब्स

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार ऑफर की जा रही कुल जॉब्स में 90 प्रतिशत फुल टाइम होने के संकेत मिले हैं। बाकी की जॉब कॉन्ट्रैक्ट और हाफ टाइम आधार पर हैं। कुल जॉब्स में 79 प्रतिशत नौकरियां सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) और उससे जुड़े क्षेत्रों के लिए हैं। शेष 15 प्रतिशत नौकरियां ई-कॉमर्स और वित्तीय (बैंकिंग वित्तीय आपूर्ति और बीमा) क्षेत्रों की हैं।

JOB ALERT : ऐसे करें बैंकिंग पर्सनल सलेक्शन में जॉब्स की तैयारी

अधिक उम्र में जॉब्स मिलने में आये परेशानी, तो अपनाएं ये टिप्स

ऐसे लोग उठा सकते हैं फायदा

कंपनियों में सभी प्रकार की नौकरियों के अवसर खुले हैं। सबसे ज्यादा वैकेंसीज वरिष्ठ सॉफ्टवेयर इंजीनियर, सॉफ्टवेयर इंजीनियर, सॉफ्टवेयर प्रोग्रामर्स और फुल स्टैक डेवलपर्स के लिये निकाली गई हैं।

वहीं नॉन टेक्निकल जॉब में सबसे अधिक नौकरियां सेल्स एक्जिक्यूटिव पदों के लिए नजर आई हैं। इसके अलावा कुल नौकरियों में से 80000 नौकरियां एंट्री लेवल क्षेत्र की है जिसकी वजह से नौकरी खोजने वाले फ्रेशर्स और ग्रैज्युएट के लिए ये सुनहरा अवसर साबित होगा। इसमें 40 प्रतिशत नौकरियां कनिष्ठ और वरिष्ठ आधार पर हैं।

केपजेमिनी के प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी ग्राहकों की आवश्यकता के अनुसार नई भर्ती करने वाली है। टेक महिंद्रा के चीफ पीपल ऑफिसर हर्षवेंद्र सोईन ने कहा कि हम कंपनी में ही नये टैलेंट की खोज कर रहे हैं और केवल विशेष कौशल के लिए बाहर से भर्ती की जायेगी।

कुछ कंपनियों के एचआर अधिकारियों द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार लॉकडाउन समाप्त होने पर जब नियमित काम शुरू होंगे उस समय पर्याप्त कर्मचारी मौजूद हों इस नजरिये से नौकरियों के विज्ञापन दिये गये हैं।

डेलाइट के मुख्य टैलेंट ऑफिसर एस वी नाथन ने कहा उन्होंने नई भर्ती पर कोई रोक नहीं लगाई है। सिर्फ वर्तमान अनिश्चित समय के कारण नौकरी में भर्ती करने की गति कम हो गई है और आने वाले समय में नौक रीभर्ती पर फोकस किया जाने वाला है।

ई-लर्निंग जैसी सेवाओं की मांग

लॉकडाउन की अवधि में डिजिटल कंटेंट और ई-लर्निंग जैसी सेवाओं की मांग में बढ़त दिखाई दी है। एक्सफेनो के सहसंस्थापक कमल कारंत के मुताबिक गेमिंग, एज्युटेक, डिजिटल कंटेट और ओवर द टॉप अर्थात ओटीटी कंपनियों ने इससे पहले ही नई भर्ती की शुरूआत कर दी है।

RELIANCE JIO लाया लाखों जॉब्स ऑफर, ऐसे करें अप्लाई

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story