Cyclone Tauktae: मुंबई में भारी तबाही मचाने के बाद गुजरात पहुंचा तौकते

अरब सागर में उठा चक्रवाती तूफान गुजरात के तट से टकरा चुका है। इसी के साथ अहमदाबाद में भारी बारिश शुरू हो गई है।

Network
Newstrack Network NetworkPublished By Chitra Singh
Published on: 17 May 2021 3:02 AM GMT (Updated on: 17 May 2021 5:48 PM GMT)

नई दिल्ली: अरब सागर से उठने वाला भयंकर चक्रवाती तूफान तौकते (Tauktae) भीषण रूप लेते हुए गुजरात के तट से टकरा चुका है। इसी के साथ अहमदाबाद में भारी बारिश शुरू हो चुकी है। बताया जा रहा है कि यह तूफान गुजरात में लगभग दो घंटे तक तबाही मचाएगा। वहीं कहा ये भी जा रहा है कि इस तूफान का असर उत्तर प्रदेश में भी देखने को मिलेगा।

Live Updates

  • 17 May 2021 1:19 PM GMT

    गुजरात के 14 जिलों में किया गया अलर्ट

    ताउते तूफान को लेकर गुजरात के 14 जिलों में अलर्ट जारी कर दिया गया है। बता दें कि गुजरात सरकार की ओर से तटीय क्षेत्र के आसपास रहने वाले अब तक करीब 1.5 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा जा चुका है। क्योंकि तटीय क्षेत्र में नुकसान की आशंका अधिक है।

  • 17 May 2021 12:11 PM GMT

    रक्षा मंत्री ने की तैयारियों की समीक्षा

    वहीं, केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए चक्रवाती तूफान ताउते से बनने वाली स्थितियों से निपटने के लिए नागरिक अधिकारियों को सैन्य बलों द्वारा दी जाने वाली सहायता की तैयारियों की समीक्षा की।


  • 17 May 2021 12:07 PM GMT

    मुंबई में उखड़े कई पेड़ और एक बिजली खंभा

    मुंबई में चक्रवाती तूफान का असर देखने को मिल रहा है। यहां पर तेज आंधी और बारिश की वजह से शिवसेना भवन के पास कई पेड़ और एक बिजली का खंभा उखड़ गया। इस बारे में उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने बताया कि कोंकण क्षेत्र में टोकते के चलते काफी पेड़ उखड़ गए हैं।

  • 17 May 2021 12:05 PM GMT

    प्रधानमंत्री ने गुजरात और गोव के मुख्यमंत्रियों से की बात

    चक्रवाती तूफान की स्थिति को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी और गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत से फोन पर बात की है। गुजरात मुख्यमंत्री कार्यालय ने बताया कि पीएम ने इस संकट से निपटने के लिए राज्य को हर संभव मदद का आश्वासन दिया है। इसके अलावा पीएम मोदी ने दमन एवं दीव के एलजी और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री से भी बात की है।

  • 17 May 2021 12:03 PM GMT

    पुणे से रवाना हुए दो NDRF दल

    एनडीआरएफ के मुताबिक, पुणे NDRF के दो दल दमन एवं दीव और दादरा एवं नगर हवेली के लिए रवाना हुए हैं। ये दल वहां बचाव और राहत कार्यों में मदद करेंगे।

  • 17 May 2021 11:14 AM GMT

    लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया

    गुजरात के अहमदाबाद जिला कलेक्टर संदीप सागले के मुताबिक, चक्रवाती तूफान के खतरे को देखते हुए धोलेरा से 962 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। यहां कुल 38 शेल्टर हैं। उन्होंने बताया कि शेल्टर भेजे जाने से पहले सभी की रैपिड एंटीजेन जांच कराई गई है और शेल्टरों में कोरोना संबंधी सभी दिशानिर्देशों का पालन किया जा रहा है।

    अहमदाबाद जिला कलेक्टर संदीप सागले ने बताया कि अहमदाबाद के 6 गांवों में छह ऐसे शेल्टर हैं, जहां पर 2400 लोगों को रखा जा सकता है।

  • 17 May 2021 11:01 AM GMT


    एयरपोर्ट पर बैग के साथ खड़े लोग (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

    तूफान के चलते बंद हुआ मुंबई एयरपोर्ट

    चक्रवाती तूफान टाउते के खतरे को देखते हुए मुंबई एयरपोर्ट को कुछ घंटे के लिए बंद किया गया है।

    मुंबई में चली सबसे तेज आंधी

    अरब सागर में आए चक्रवाती तूफान की वजह से मुंबई में आज यानी सोमवार को करीब 114 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से आंधी चली। स्थानीय निकाय के अधिकारियों के मुताबिक, यह आज दिनभर में सबसे तेज आंधी है।

  • 17 May 2021 10:20 AM GMT

    थोड़ी देर में गुजरात में दस्तक देगा टाउते

    बताया जा रहा है कि समु्द्री तूफान टाउते थोड़ी देर में गुजरात पहुंच जाएगा, जिसे लेकर राज्य में रेड अलर्ट जारी है। कहा जा रहा है कि तूफान का सबसे ज्यादा असर गुजरात पर दिख सकता है, ऐसे में यहां पर एनडीआरएफ की 50 टीमें तैनात की गई हैं। इसके साथ ही अहमदाबाद में 18 कंट्रोल रूम बनाए गए हैं।

  • 17 May 2021 10:17 AM GMT

    प्रधानमंत्री ने की CM ठाकरे से बात

    चक्रवात तूफान को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे से फोन पर बात की और स्थिति का जायजा लिया।

  • 17 May 2021 9:07 AM GMT

    बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) ने अलगे कुछ घंटों के लिए मुंबई में अत्यधिक भारी बारिश होने की चेतावनी दी है, साथ ही 120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं भी चलेगी।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story