×

AICTE का छात्रों पर बड़ा फैसला, इंजीनियरिंग की पढ़ाई के लिए ये विषय जरूरी नहीं

अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE) की ओर से एक बड़ा फैसला लिया गया है। जिसे सुनकर शिक्षकों के सिर से कुछ बोझ कम हो सकता है।

Monika
Published on: 12 March 2021 7:03 AM GMT
AICTE का छात्रों पर बड़ा फैसला, इंजीनियरिंग की पढ़ाई के लिए ये विषय जरूरी नहीं
X
इंजीनियरिंग की पढ़ाई के लिए अब ये विषय जरूरी नहीं

नई दिल्ली: अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE) की ओर से एक बड़ा फैसला लिया गया है। जिसे सुनकर शिक्षकों के सिर से कुछ बोझ कम हो सकता है। इंजीनियरिंग की पढ़ाई के लिए बारहवीं कक्षा में गणित, भौतिक और रसायन विज्ञान विषय की अनिवार्यता को समाप्त कर दिया गया है। यानी जिन छात्रों ने 12वीं कक्षा में गणित, भौतिक और रसायन विज्ञान विषय नहीं लिया अब वो भी इंजीनियर बाने का सपना पूरा कर सकते हैं।

लाने होंगे 45 प्रतिशत अंक

बता दें, कि यह निर्णय ‘विविध पृष्ठभूमि’ से इंजीनियरिंग के अध्ययन के लिए आने वाले छात्रों को राहत देने के लिए लिया गया है। छात्रों को AICTE के संशोधित नियमों के अनुसार, इंजीनियरिंग के स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आवेदन करने के लिए कम से कम 12 वीं बोर्ड परीक्षा में 45 प्रतिशत अंक लाना जरूरत है और 14 विषयों की सूची में से तीन विषयों में उत्तीर्ण होना आवश्यक होगा।

विषयों की सूची

संशोधित नियमों में तकनीकी नियामक ने 14 विषयों- भौतिकी, गणित, रसायन विज्ञान, कंप्यूटर विज्ञान, इलेक्ट्रॉनिक्स, सूचना प्रौद्योगिकी, जीव विज्ञान, इनफॉर्मेटिक्स प्रैक्टिस, जैव प्रौद्योगिकी, तकनीकी व्यावसायिक विषय, इंजीनियरिंग ग्राफिक्स, व्यावसायिक अध्ययन, अंत्रप्रेन्योरशिप विषयों को सूची में शामिल किया है।

ये भी पढ़ें...कोरोना की दूसरी लहर का खतरा! 24 घंटे में मिले 23 हजार से ज्यादा केस, मचा हड़कंप

इन विषयों की अनिवार्यता को खत्म कर दिया

इस फैसले से पहले तक विद्यार्थियों को बीई, बीटेक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए 12वीं कक्षा में गणित और भौतिक विषय जरूरी होता था, लेकिन अब इसकी अनिवार्यता को खत्म कर दिया गया है। AICTE के नए नियम के मुताबिक, अब इंजीनियरिंग के स्नातक कोर्सों एवं टेक्नोलॉजी कॉलेजों में दाखिले के लिए 12वीं में गणित और भौतिक विषय की अनिवार्यता नहीं रहेगी।

ये भी पढ़ें :हंसिये से कई वार: पूरे गांव के सामने जीजा का काटा सिर, फिर सुनाई खौफनाक कहानी

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story