×

बोर्ड परीक्षा रद्दः पेपर लीक पर बड़ा फैसला, सीएम एक्शन में, तीन बैंककर्मी गिरफ्तार

बिहार बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा में हुए पेपर लीक को लेकर बड़ा फैसला लिया गया है। हाल ही में मैट्रिक परीक्षा का एक पेपर लीक हो गया था, जो तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हुआ।

suman
Published on: 20 Feb 2021 4:29 AM GMT
बोर्ड परीक्षा रद्दः पेपर लीक पर बड़ा फैसला, सीएम एक्शन में, तीन बैंककर्मी गिरफ्तार
X
बीएसईबी ने इसकी जांच कराई। जांच में पता चला कि जमुई जिले में प्रश्न पत्र भेजा गया था, जिसकी पड़ताल जमुई के जिलाधिकारी और एसपी ने की।

पटना : बिहार बोर्ड ने शुक्रवार को आयोजित मैट्रिक की परीक्षा के सामाजिक विज्ञान विषय की प्रथम पाली की परीक्षा को रद्द कर दिया है। अब यह परीक्षा दोबारा आठ मार्च को आयोजित की जाएगी। इसकी जानकारी बिहार बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने दी। उन्होंने बताया कि सामाजिक विज्ञान के प्रथम पाली में 8 लाख 46 हजार 504 परीक्षार्थी शामिल हुए थे। अब इनकी परीक्षा 8 मार्च को दोबारा ली जाएगी।साथ ही प्रश्न पत्र लीक मामले की पूरी जांच की गई है।

वॉट्सऐप पर भेजे जाने की संभावना

जांच में पता चला कि बोर्ड ने अपना पक्ष रखते हुए कहा कि प्रश्न पत्र क्रमांक 111-0470581 किसी व्यक्ति के व्हाट्सऐप से वायरल हुआ था। जब यह बात सामने आई तो बीएसईबी ने इसकी जांच कराई। जांच में पता चला कि जमुई जिले में प्रश्न पत्र भेजा गया था, जिसकी पड़ताल जमुई के जिलाधिकारी और एसपी ने की।

यह पढ़ें...शाह फंसे बंगाल में: कानूनी जंग लड़नी होगी अब, देने होंगे अपने आरोपों पर जवाब

तीन कर्मचारी गिरफ्तार

जांच में पता चला कि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के झाझा शाखा से प्रश्न पत्र निकाला गया है और फोटो खींचकर इसे वायरल कर दिया गया। स्टेट बैंक के तीन कर्मचारियों को गिरफ्तार कर लिया गया है। गिरफ्तार किए गए बैंककर्मियों में विकास कुमार, शशिकांत चौधरी और अजीत कुमार शामिल हैं।

एसबीआई कर्मी के शामिल होने की बात

जांच में पता चला है कि एसबीआई कर्मी विकास के संबंधी परीक्षा दे रहे थे। विकास कुमार ने पेपर लीक कर अपने संबंधी को व्हाट्सऐप पर भेजा था। इसके बाद बोर्ड ने पहली पाली की सोशल साइंस की परीक्षा को रद्द कर दिया। अब ये परीक्षा 8 मार्च को होगी।

paper leaked

यह पढ़ें...3 दिन होगी मूसलाधार बारिश: इन राज्यों में जारी हुआ अलर्ट, ऐसा होगा मौसम

पेपर लीक को लेकर बड़ा फैसला

अब पेपर लीक को लेकर बिहार बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा ने बड़ा फैसला लिया है। बोर्ड ने इस पेपर को रद्द करने का फैसला लिया है। पेपर लीक होने के बाद बीएसईबी ने परीक्षा रद्द कर दी है। शुक्रवार को सोशल साइंस विषय की परीक्षा का प्रश्न पत्र लीक हो गया था और तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। शुरुआत में बोर्ड की ओर से मीडिया के सामने अपना पक्ष नहीं रखा गया था लेकिन बाद में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बीएसईबी के अध्यक्ष आनंद किशोक को खूब फटकार लगाई। उसके बाद बोर्ड ने पहली बार परीक्षा को रद्द करने का फैसला किया।

बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि समिति के निर्दश के आलोक में प्राथमिकी दर्ज कर पुलिस द्वारा अनुसंधान किया जा रहा है। जो भी सरकारी या निजी व्यक्ति इस कार्य में सम्मलित पाए जाएंगे, उनके विरूद्ध कानूनी कार्रवाई की जाएगी। नियमानुसार गिरफ्तार किया जाएगा और कानूनी प्रावधानों के अनुसार कठोरतम कार्रवाई की जाएगी।

suman

suman

Next Story